Sign In

अनामिका उंगली से जानिए धन के संकेत (Anamika Ungli Se Janiye Dhan Ke Sanket)

अनामिका उंगली से जानिए धन के संकेत (Anamika Ungli Se Janiye Dhan Ke Sanket)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
3.7/5

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इंसानों के शरीर की बनावट, शरीर पर उपस्थित निशान और तिल आदि से उनके जीवन, रोजगार और धनराशि से जुड़ें जानकारी प्राप्त किये जाते है। साथ ही साथ इससे यह भी तय किया जाता है की आपका जीवन कैसा रहेगा जैसे : आप भविष्य में क्या क्या करेंगे, किस तरह के अड़चन और सफलता आपको मिलेंगे आदि। इसी तरह हस्तरेखा शास्त्र में ऐसे कई रेखा और उंगलियों के बारे में बताया गया है जिससे आपको आपके जीवन में घटने वाली घटनाओं के बारे में आसानी से पता चल सकता है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे अनामिका उंगली (anamika ungli) के बारे में। तो चलिए सबसे पहले जानते है अनामिका उंगली कौन सी होती है (anamika finger konsi hoti hai) :

अनामिका उंगली कौन सी होती है ? (Anamika finger konsi hoti hai in hindi)

जैसा कि हम जानते है कि हमारी छोटी उंगली के पास वाली उंगली अनामिका (anamika finger) होती है। हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार कहा जाता है अनामिका उंगलियों के नीचे “सूर्य पर्वत” होता है और यही वजह है कि हस्तरेखा विज्ञान में अनामिका यानी कि रिंग फिंगर को काफी इंपॉर्टेंट माना गया है। 

  • हस्तरेखा विज्ञान के मुताबिक जिस व्यक्ति की  अनामिका उंगली यदि तर्जनी उंगली से बड़ी हो तो वो व्यक्ति काफी स्वाभिमानी किस्म का होता है। ऐसे व्यक्ति काफी इमोशनल होते है और यही वजह है कि ऐसे व्यक्ति आवश्यकता के वक्त किसी भी मनुष्य की सहायता के लिए हमेशा आगे रहते है। मुख्य रूप से देखा जाए तो ऐसे व्यक्ति को अपने जीवनसाथी के साथ ज्यादा प्रेम और लगाव होता है। आम तौर पर देखा जाए तो ऐसे लोगों का जीवन काफी खुशहाल व्यतीत होता है।
  • मान लीजिए यदि किसी व्यक्ति की अनामिका और तर्जनी दोनों एक बराबर है तो इसका अर्थ यह है कि ऐसे लोग काफी स्वतंत्रता प्रिय है। ऐसे लोगों को अपने कार्यों में किसी की भी दखल अंदाज़ी पसंद नहीं होती है और ना ही ऐसे लोग किसी के कार्यों में हस्तक्षेप करते है। मुख्य रूप से देखा जाए तो ऐसे लोग अपने व्यक्तिगत जीवन काफी प्रसन्नता से बिताते है।
  • वहीं पर यदि किसी व्यक्ति की अनामिका और मध्यमा की लंबाई एक बराबर है तो वो व्यक्ति काफी धूर्त और स्वार्थी होता है। ऐसे व्यक्ति नैतिकता और परंपरा को उच्च दर्जा देकर विभिन्न कार्य कर लेते है। कुल मिलाकर देखा जाए तो ऐसे लोग केवल खुद के बारे में सोचते है और इनके जीवन में अन्य लोगों की कोई वैल्यू नहीं होती है।
  • हस्तरेखा के मुताबिक अनामिका यानी कि रिंग फिंगर का छोटा होना सही नहीं है। कहने का मतलब यह है कि जिस व्यक्ति की अनामिका उंगली छोटी होती है ऐसे लोग चोरी, ठगी और कला का दुरुपयोग करके पैसे कमाने वाले होते है और ऐसे लोगों के दिमाग में हमेशा कुछ गलत ही चलता रहता है।
  • अनामिका उंगली में तीन पोर होते हैं। आइये जान लेते है अनामिका उंगली के तीन पोर के बारे में विस्तार से :

अनामिका उंगली के तीन पोर :

अनामिका का पहला पोर :

अगर किसी व्यक्ति की उंगली का पहला पोर बड़ा होता है, तो हस्तरेखा के अनुसार ऐसे लोगों को खूबसूरत चीजें काफी पसंद होते है और ऐसे लोग ऐसे चीजों के दीवाने होते है। हर खूबसूरत चीज ऐसे इंसानों को अपनी ओर काफी आकर्षित करता है।

अगर मान लीजिए अगर किसी व्यक्ति का पहला पोर गोल साइज का भी होता है, तो ऐसे व्यक्ति को कला के प्रति काफी प्यार होता है। मुख्य रूप से देखा जाए तो जो फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हुए होते है उन्हें ऐसे बिजनेस में काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होते है। इसके अलावा व्यक्ति यदि कला के क्षेत्र में कार्य करना चाहें, तो उसे इसमें काफी लाभ प्राप्त होता है।

यदि यह पोर बड़ा होने के साथ ही साथ अगर नुकीली है, तो ऐसे व्यक्ति को भी सुंदर चीज काफी पसंद होती है और ऐसे लोग अपनी सुंदरता का लाभ भी उठाते है यानी कि ऐसे लोग अपनी खूबसूरती और मेहनत के कारण पैसे कमाते है। वहीं पर यदि पहला पोर छोटा है, तो ऐसे व्यक्ति आदर्शो के आधीन कार्य करने वाले होते है तथा देखा जाए तो ऐसे व्यक्ति काफी आदर्शवादी होते है और ये अपने सिद्धांतों पर चलने की हमेशा कोशिश करते रहते है।

अनामिका उंगली का दूसरे पोर :

अगर किसी व्यक्ति के अनामिका उंगली का दूसरा पोर लंबा है तब वो व्यक्ति अभिनय के फील्ड में काफी योग्यता हासिल करता है।

अगर वही पर किसी व्यक्ति का अनामिका उंगली का दूसरा पोर लंबा है, तो वो व्यक्ति ललित कलाओं से जुड़ी बिजनेस करते है और उस बिजनेस में व्यक्ति को काफी वृद्धि भी होती है। ऐसे लोग ऐसे ललित कलाओं का बिजनेस करते है जिसमें उन्हें शांति और सुकून प्राप्त होता है।

इस पोर का बड़ा होने की वजह से यह जातक खुद के अंदर छिपे हुए प्रतिभा को सभी के सामने लेकर आने की पूरी तरह से प्रयत्न करता है। कहने का मतलब यह है कि ऐसे लोग प्रयत्न करने से कभी पीछे नहीं हटते और अपनी तरह से हर मुमकिन प्रयास करते है। सरल शब्दों में समझा जाए तो ऐसे व्यक्ति काफी मेहनत करते है और खुद को एक बेहतर मुकाम पर पहुंचाने की कोशिश करते है।

अनामिका का तीसरा पोर :

तो चलिए अब हम जानते है अनामिका के तीसरे पोर के बारे में। अगर किसी व्यक्ति के अनामिका उंगली का तीसरा पोर आकार में बड़ा है, तो समझिए कि ऐसे लोग आडंबर करने वाले होते है। ऐसे लोगों को साजो सज्जा में काफी इंटरेस्ट होता है।

वहीं पर यह पोर यदि मोटी है, तो ऐसे व्यक्तियों को सजावट की क्षेत्र में काफी रुचि होती है। लेकिन कुछ मामलों में ऐसे व्यक्ति दूसरों को दिखाने के चक्कर में खुद नशे के लत का शिकार बन जाते है।

अनामिका उंगली से संबंधित विशेष बातें :

1. जिन भी व्यक्तियों की अनामिका उंगली बीच वाली उंगली यानी की मध्यमा उंगली से भी बड़ी होती है, तो ऐसे व्यक्ति रिक्स उठाने वाले होते है। वहीं पर यदि ये तर्जनी के लगभग बराबर में हो तो ऐसे में उन व्यक्तियों में स्वाभिमान और पैसे कमाने की चाह काफी ज्यादा होती है।

2. जिस भी व्यक्ति के हाथों की रिंग फिंगर और तर्जनी दोनों लगभग बराबर होते है, तो ऐसे व्यक्ति काफी शांति दिमाग और सुशील स्वभाव के होते है। ऐसे लोग किसी के झगड़े, बहस या फिर किसी भी विवाद में पड़ना नहीं चाहते है बल्कि जितना हो सकते वे इन सब झमेलों से दूर ही रहना पसंद करते है।

3. जिन लोगों की अनामिका उंगली तर्जनी से छोटी होती है, तो ऐसे लोगों के लिए माना जाता है कि ऐसे लोगों में आत्मविश्वास काफी ज्यादा होती है। यही नहीं ऐसे लोगों को दूसरे के मुंह से खुद की तारीफ सुनना काफी पसंद होता है।

Frequently Asked Questions

1. अनामिका उंगली कौन सी होती है ?

सबसे छोटी उंगली के पास वाली उंगली ही अनामिका उंगली होती है।

2. सूर्य पर्वत हथेली में कहाँ होती है ?

हथेली में सूर्य पर्वत अनामिका उंगली के निचे होती है।

3. अगर किसी महिला की अनामिका उंगली उसकी तर्जनी उंगली से बड़ी होती है तो इसका अर्थ क्या है ?

अगर किसी महिला की अनामिका उंगली उसकी तर्जनी उंगली से बड़ी होती है, तो ऐसी महिलाएं काफी आकर्षक होती है।