Sign In

घर की बगिया की बहार करेगी ग्रहों में सुधार (Ghar Ki Bagiya Ki Bahar Karegi Grahon Me Sudhar)

घर की बगिया की बहार करेगी ग्रहों में सुधार (Ghar Ki Bagiya Ki Bahar Karegi Grahon Me Sudhar)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4.2/5

हर इंसान एक खूबसूरत सा घर और उस घर में एक प्यारी सी बगिया का सपना देखता है पर क्या आप जानते हैं कि “घर की बगिया आपकी जिंदगी बदल सकती है।” इतना ही नहीं बगिया के पेड़-पौधे उसके फूल जन्मकुंडली में उपस्थित अशुभ ग्रहों के दुष्प्रभावों को शुभता में बदल देती है। प्राचीनकाल से ही पेड़-पौधों में देवताओं का वास मानकर उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। वैदिक सनातन मान्यताओं के अनुसार, पेड़-पौधों में उपस्थित देव ही, जन्मकुंडली में उपस्थित नवग्रहों के आराध्य देव-देवी होते हैं। इसलिए, यदि आप अपने बगिया में ज्योतिष तथा वास्तुशात्र के अनुसार पेड़-पौधों को लगाते हैं, तो आपके जन्मकुंडली के सारे दोष खत्म हो जायेंगे।

ज्योतिष के अनुसार यदि आप अपने बगीचे में लाल रंग के फूलों के पौधे अथवा वृक्ष लगाते है तो आपके जन्म कुंडली का मंगल शुभ फल देने लगेगा। वैसे ही, यदि आप सफ़ेद रंग के फूलों के पेड़ लगाते है तो आपको चंद्र देव का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

आइये, जान लेते है – ज्योतिष के अनुसार नवग्रहों से जुड़ें उन पेड़-पौधों के बारे में जिन्हें यदि आप अपनी बगिया में लगाते हैं तो आपके जन्म कुंडली के ग्रह शुभ फल देने लगेंगे :

तुलसी – मेरे आँगन की :  (Tulsi)

तुलसी अर्थात देवी तुलसी जो भगवान विष्णु की पत्नी है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे को अपनी बगिया में लगाने से तुलसी का पौधा सारी नकारात्मक ऊर्जा को घर से खींचकर बाहर निकाल देती है तथा घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा भर देती है। यदि तुलसी का पौधा घर के बीचो बीच रखा जाए तो यह अत्यंत लाभदायक है। जिन लोगों के जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह बुरा फल दे रहा है उन्हें अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का भी वास माना जाता है इसलिए यदि आप तुलसी के पौधे की पूजा करते है तो आपका घर धन-संपदा से भर जायेगा।

केले का पौधा – दिलाएगा सफलता : ( Kele Ka Paudha )

यदि आप के घर में शुभ कार्यों को करने से पहले विघ्न आ जाती है। यदि आपके घर में मंगल कार्य अर्थात विवाह आदि नहीं हो पा रहें या फिर रोजगार पाने में  समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो केले का पौधा इन सारी समस्याओं से बचने का एकमात्र सरल उपाय है। केले के पौधे में देव गुरु बृहस्पति तथा नारायण का वास होता है इसलिए केले के पौधे का नियमित रूप से पूजा करने से गुरु बृहस्पति का शुभ फल प्राप्त होता है तथा नारायण का आशीर्वाद भी मिलता है ।

अनार – तंत्र – मंत्र से करेगा रक्षा  : (Anar)

यदि कोई तंत्र-मंत्र का सहारा लेकर आपके साथ गलत कर रहा या आप राहु-केतु से परेशान है तो आपके लिए अनार का पौधा सर्वोत्तम उपाय है। अनार के पौधे को जादुई पौधा भी माना जाता है। आनर का पौधा अपने घर के सामने अर्थात मुख्य द्वार के पास रखें। पुरानी मान्यताओं के अनुसार, अनार के फूल को मधु के साथ शिवलिंग पर चढ़ाने से बड़े से बड़ा कष्ट से भी मुक्ति मिल जाता है।

शमी – शनि के प्रकोप से रक्षा :  (Shami)

यदि आपके प्रत्येक कार्य में अवरोध आरहे है या आपके काम बनते-बनते ही बिगड़ जाते है तो आप अपने घर में शमी का पौधा अवश्य लगाएं। शमी के पौधे का सीधा सम्बन्ध भगवान शनिदेव से है। शमी के पौधे को घर के मुख्यद्वार के बायीं और रखें तथा प्रत्येक दिन उसकी पूजा करें। खासतौर से शनिवार के दिन शमी के पौधे के सामने सरसों तेल का दीपक अवश्य जलाएं। आपके घर-परिवार पर शनि देव की कृपा बनी रहेगी ।

पीपल का वृक्ष : (Pipal)

यदि आपको संतान प्राप्ति करने में अड़चनें आरही है या आप और आपका परिवार बीमारियों से ग्रस्त है तो आप अपने घर में पीपल का पेड़ लगाएं। पीपल का पेड़ आकार में काफी बड़ा होता है जो आपके बगिया में होने पर घर के नीव या जमीन में दरारें ला सकता है पर आप घर क आस-पास भी पीपल का पौधा लगा सकते है या फिर पीपल के पौधे का बोनसाई (Bonsai) बना लें। पीपल के पौधे की पूजा करने से बुध, गुरु तथा शनि से जुड़ें सारे दोष दूर हो जातें है तथा इन ग्रहों के शुभ फलों में वृद्धि होती है।

हरसिंगार लाये धन की बहार : (Harsingar)

यदि आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं या आपको कही से भी धन लाभ नहीं हो रहा तो आप अपनी बगिया में हरसिंगार का पौधा जरूर लगाएं। इस पौधे को आप अपने घर के पीछे की तरफ भी लगा सकते है। हरसिंगार के पौधे पर लगने वाले सफ़ेद रंग के पुष्प तथा उसकी धीमी – धीमी खुशबु जब चारों तरफ फैलती है तो सबका मन मोह लेती है। इस पौधे को घर में लगाने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे आर्थिक समस्याएं समाप्त हो जाती है। हरसिंगार के सफ़ेद रंग के फूल भगवान चन्द्र देव का भी आशीर्वाद दिलाते है पर हरसिंगार के पौधे का रखरखाव सही ढंग से करें। पुरानी मान्यताओं के अनुसार, हरसिंगार का पौधा यदि सुख जाए तो घर के सभी सदस्यों को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

गुड़हल का पेड़ : (Gudhal)

यदि आप सभी के लिए बहुत कुछ करते है फिर भी आपका नाम नहीं होता ना ही कोई सम्मान करता है तो आप अपने बगिया में या घर के आस-पास गुड़हल का पेड़ लगा सकते है। यह नाम, सम्मान तथा प्रसिद्धि दिलवाने वाला होता है। गुड़हल के लाल रंग के फूलों का सम्बन्ध मंग्रल तथा सूर्य से है। यदि आप रोज सुबह गुड़हल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाते है तो आपकी हड्डिया मजबूत हो जाएँगी तथा आपको भगवान सूर्य की कृपा प्राप्त होगी ।

हर मंगलवार को भगवान हनुमान को गुड़हल के फूल चढ़ाने से हनुमान जी प्रसन्न होते है और उनके आशीर्वाद से मनोवांछित फल प्राप्त होते हैं।

नोट : घर के सामने कांटेदार पेड़ ना लगाएं। यह अपनी तरफ नकारात्मक ऊर्जा खींचता है जिसके कारण घर में चारो तरफ नकारात्मक ऊर्जा का जमाव हो जाता है। किसी भी वृक्ष को अपनी बगिया में लगाने से पहले किसी ज्योतिष के द्वारा ग्रहों की पूरी जांच करा लें तथा प्रत्येक पेड़-पौधे को उनसे सम्बंधित ग्रहों के दिशा अनुसार ही लगाएं।

Frequently Asked Questions

1. आर्थिक समस्याओं से बचने के लिए कौन सा पेड़ लगाना चाहिए?

आर्थिक समस्याओं से बचने के लिए आप हरसिंगार का पौधा लगाना चाहिए।

2. रोगों से बचने के लिए कौन सा पेड़ लगाना चाहिए?

रोगों से बचने के लिए पीपल का पेड़ लगाना श्रेष्ठ उपाय है।

3. तंत्र - मंत्र से बचने के लिए किस पेड़ को लगाना चाहिए?

तंत्र-मंत्र से बचने के लिए अनार या फिर आक का पौधा लगाएं ।

4. सूर्य और मंगल को मजबूत करने के लिए किस पौधे को लगाना चाहिए?

सूर्य और मंगल को मजबूत करने के लिए गुड़हल के पौधे को लगाना चाहिए।

5. विवाह में बाधा आ रही - इसका क्या उपाय है?

यदि आपके विवाह में बाधा आ रही तो केले का पेड़ लगाएं तथा उसकी नियमित रूप से पूजा करें।

6. शनि ग्रह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कौन सा पेड़ लगाना चाहिए?

शनि ग्रह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए शमी का पेड़ लगाना चाहिए।