Sign In

Number 13 in Astrology: क्या यह सौभाग्य लाता है?

Number 13 in Astrology: क्या यह सौभाग्य लाता है?

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4.5/5

ज्योतिष में हर एक संख्या का अपना एक अर्थ होता है। इसकी अपनी भाषा होती है, अपनी आवृत्ति होती है, और अपना चरित्र होता है। सुनने में भले ही यह कितना भी अजीब लगे, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में अंक अच्छा भाग्य के साथ-साथ दुर्भाग्य भी ला सकता हैं क्योंकि इनमें से प्रत्येक अंक का अपना एक तारा चिन्ह होता है और यहाँ तक कि स्वयं का एक सत्तारूढ़ या शासक ग्रह भी होता है। ज्योतिष में संख्या 13 एक ऐसी संख्या है जिसका ज्योतिष में सबसे अधिक मांग है। कुछ लोग संख्या 13 को अशुभ मानते हैं और कुछ अन्य 13 को एक पवित्र संख्या मानते हैं और अच्छे शगुन का वाहक भी मानते हैं ।

अगर आप भी ज्योतिष और 13 वें नंबर तथा उसके अर्थ में घूमने वाले पूरे रहस्य से रूबरू हो चुके हैं, तो आप इस गाइड को पढ़ने में विशेष रूप से आनंद लेंगे – यह आपको उन विभिन्न तरीकों से मिलवाएगा जिनमें ज्योतिषियों द्वारा इस नंबर की व्याख्या की जाती है। तो, चलिए बिना किसी प्रस्ताव के शुरू करते हैं।

 

Number 13 in Astrology के पीछे का इतिहास क्या है?

इसके महत्व को समझने के लिए, इसके इतिहास के बारे में थोड़ा जानना जरुरी  है। Number 13  की शुरुआत के पीछे सबसे लोकप्रिय कहानियों में से एक गुरु नानक देव से संबंधित है।

यह माना जाता है कि गुरु नानक जी एक समय जरूरतमंद और गरीबों को भोजन खिला रहे थे। उन्होंने पहले 12 लोगों को भोजन दान दिया , लेकिन जब 13 वां व्यक्ति आगे आया, तो गुरु नानक देव जी ने रोक दिया।

औलड फॉक्स के अनुसार, नानक जी ने 13 वें व्यक्ति को भोजन देने के बजाय ’तेरह’ का जप करना शुरू किया। और यह कि 13 की संख्या कैसे शुरू हुई – अब इसे हिंदू संस्कृति में ‘तेरह’ कहा जाता है, जिसका अर्थ है, तुम्हारा। इसे नानक देव की प्राप्ति के रूप में माना जाता है कि सब कुछ भगवान का है।

सबसे पवित्र पंक्तियों में से एक है जिसमें हिंदू प्रार्थनाओं में Number 13 शामिल है, ‘तेरह’ तुझको अर्पन, क्या लागे  मेरा (सब कुछ तुम्हारा है। इसमें से कुछ  भी मेरा नहीं है, तुमने मुझे दिया है और मैं इसे वापस दे रहा हूँ । )

एक और लोकप्रिय वैदिक कहानी जो Number 13 से संबंधित है, इस तरह से है – प्राचीन कैलेंडर जो भिक्षुओं द्वारा बनाए गए थे, शुरू में एक वर्ष में 12 चंद्रमाओं से मिलकर बने थे। जब 13 वाँ चाँद दिखाई दिया, तो भिक्षुओं को अपनी सारी गणना फिर से शुरू करनी पड़ी। यहीं से यह कथन शुरू हुआ कि संख्या 13 अशुभ है।

और ये दो सबसे ऐतिहासिक कहानियां हैं जो हमें सबसे लोकप्रिय सवालो पर लाकर खड़ी करती हैं – क्या ज्योतिष में नंबर 13 अशुभ है? क्या यह एक बुरा शगुन है? अगर आप ज्योतिष शास्त्र में नंबर 13 के पीछे के रहस्य से मोहित हो गए हैं, तो नीचे दी गई गाइड आपको विस्तार से समझाएगी ।

 
एंजेलिक रीडिंग के अनुसार Number 13 का मतलब

एंजेलिक रीडिंग का मानना है कि नंबर 13 अशुभ नहीं है। इसके बजाय इसका मतलब है कि सितारे और स्वर्गदूत आपके ऊपर नज़र रख रहे हैं।

  1. इसका मतलब है कि उच्चतर प्राणी आग्रह करते हैं कि आप सकारात्मकता के साथ समृद्ध हैं।
  2. इसका मतलब यह भी है कि जो कुछ भी आपके जीवन में शांति को बाधित करने की कोशिश कर रहा है आपके अभिभावक स्वर्गदूत आपकी समस्याओं को ठीक करने में लगे है ।

यह भी पढ़े –  Alphabets Ke Dwara Naam Anka Jyotish – क्या लाभ है ?

टैरो कार्ड रीडिंग के अनुसार Number 13 का मतलब

यह एक काल्पनिक कहानी है कि टैरो रीडिंग के अनुसार नंबर 13 अशुभ है। हाँ , यह सच है कि कार्ड में इस संख्या का मतलब है डेथ, लेकिन इसका मतलब है ‘डेथ ऑफ सफ़रिंग्स’। और, किसी भी तरह से, दुखों का अंत एक बुरा शगुन हो सकता है। टैरो में इस संख्या के बारे में कुछ अन्य दिलचस्प बातें इस प्रकार हैं।

  1. यह नई शुरुआत का प्रतीक है।
  2. यह अज्ञात के साथ जुड़ा हुआ है।
  3. यह परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह मृत्यु का नये जीवन में परिवर्तन है।

तो, अगली बार जब कोई कहता है कि संख्या 13 मृत्यु की संख्या है, तो उन्हें सही करने के लिए मत भूलना कि इसका मतलब है कि दर्द और परेशानी वाली मृत्यु ।

 

चंद्र कैलेंडर के अनुसार ज्योतिष में Number 13 का मतलब

 यह संभवतः संख्या 13 के बारे में एकमात्र नापसंद कहानियों में से एक है – केवल नापसंद, दुर्गति या दुर्भाग्य नहीं। यहाँ बताया गया है कि सब कुछ कैसे शुरू हुआ।

चंद्र कैलेंडर में कुल 13 चंद्रमा हैं, जैसे कि हमने पहले ही उल्लेख किया है। प्राचीन लोगों ने किसी तरह से इसे मासिक धर्म चक्र के साथ जोड़ा। 28 दिन (एक मासिक धर्म) द्वारा 13 चंद्रमाओं को 364 दिनों के बराबर किया जाता है, जो कि चंद्र कैलेंडर में एक वर्ष में दिनों की संख्या है।

संक्षिप्त में, ये कुछ ऐसी कहानियाँ हैं जिनका उपयोग ज्योतिष में संख्या 13 का अर्थ समझाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि यह संख्या वास्तव में कई अंधविश्वासों से जुड़ी है। यह आपको उन अंधविश्वासों की एक झलक देने के लिए आवश्यक है ताकि आप अंत में खुद के लिए यह पता लगा सकें कि नंबर 13 अच्छे शगुन का संकेत है भी या नहीं।

 

Number 13 के साथ जुड़ा हुआ अंधविश्वास

  1. यदि आप शुक्रवार को काली बिल्ली देखते हैं और अगर वो महीने का 13 वां दिन है, तो दुर्गति और दुर्भाग्य आपके रास्ते पर है।
  2. ऐसा माना जाता है कि यह शुक्रवार 13 वां ही था जब कंप्यूटरों में वायरस पेश किए गए थे।


इसलिए, ज्योतिष में संख्या 13 के आसपास के सभी रहस्यों के उत्तर के रूप में और चाहे वह एक अच्छा शगुन हो या बुरा, अंतिम उत्तर यह है कि, संख्या 13 एक अशुभ संख्या नहीं है। नयी शुरुआत के प्रारंभ के रूप में, यह उन संख्याओं में से एक है जो अच्छा किस्मत लाता है और सभी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को समाप्त करने के लिए जाना जाता है।

पढ़ने से ऊब गए हैं?
अब हमारे eAstroHelp ऑडियो पॉडकास्ट पूरा ब्लॉग सुनें!

Check out the English Translation of this Article
Number 13 In Astrology – Does It Bring Good Luck?