Sign In

सपने में मछली देखना शुभ है या अशुभ (Sapne me Machhli dekhna Shubh hai ya Ashubh)

सपने में मछली देखना शुभ है या अशुभ (Sapne me Machhli dekhna Shubh hai ya Ashubh)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4.1/5

अक्सर हमारे सपने में हमें मछली दिखाई देती है लेकिन क्या आपको पता है कि सपने में मछली देखने का अर्थ क्या है। यदि नहीं तो आपके लिए हमारा ब्लॉग काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज आपको सपने में मछली दिखने (sapne me machli dekhna) से रिलेटेड सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

जी हां, स्वप्न में मछली दिखाई देने का अर्थ यह है कि अब आपकी सारी ख्वाहिश पूरी होने वाली है। मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में पैसे ही पैसे आने वाले है। या यदि हम सरल शब्दों में समझे तो आपके अमीर होने का सपना अब पूरा होने वाला है।

सपने में मछली दिखना हमें क्या संकेत करती है : (Dream meaning – sapne me fish dekhna)

सपने में मछली देखना आपके लिए शुभ संकेत है। ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान नारायण ने मत्स्य अवतार लिया था और इस कारण विष्णुप्रिया मां लक्ष्मी को मछली काफी पसंद है इसलिए तो कई दुकानदार अपनी दुकान में रंग बिरंगी मछली को पालते हैं और उनका मानना है कि रोज सुबह मछली को देखना शुभ संकेत है।

लेकिन जानकारी के मुताबिक कहीं मछली देखना अच्छा माना जाता है तो कहीं बुरा। क्योंकि यदि आप अपने स्वप्न में मछली को क्या करते देख रहे हैं? किस रंग की मछली देख रहे हैं? – ये सब कई तथ्य है जिस पर शुभ और अशुभ निर्भर करता है। इसलिए आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि आखिर कैसे और किस रंग की मछली को देखना आपके लिए शुभ या अशुभ है। 

सपने में रंग बिरंगी मछली देखना शुभ है या अशुभ :

यदि आपने अपने स्वप्न में रंग बिरंगी (Sapne me colourful fish) मछली देखा है तो यह आपके लिए शुभ संकेत है। जी हां यदि आप अभी काफी समस्याओं का सामना कर रहे हैं या फिर अभी आपकी परिस्थिति अच्छी नहीं है और इस हालात में यदि आप अपने स्वप्न में रंग बिरंगी मछली देखते हैं।

तो इसका संकेत सीधा-सीधा यह है कि आपके जीवन की अब सभी समस्याएं मिटने वाली है यानी कि खत्म होने वाली है। इसके अलावा यदि आप किसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं तो यह सपना आपके बीमारी को दूर करने का संकेत देती है।

सपने में मछली को चारा खिलाना कैसा संकेत है :

यदि आप अपने सपने में किसी समुद्र किनारे या फिर किसी तालाब के किनारे किसी मछली को चारा खिलाते (Sapne me machli ko chara khilana) हुए खुद को देख रहे हैं तो इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि आपका धार्मिक कामों में मन या आस्था बढ़ने वाला है। यदि आप ईश्वर पर यकीन करते हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा संकेत है वहीं पर यदि आप ईश्वर पर यकीन नहीं करते हैं तो इस सपने के बाद से आप ना चाहते हुए भी ईश्वर पर यकीन करने लगेंगे।

सपने में शार्क मछली को देखना शुभ है या अशुभ :

जैसा कि हम जानते हैं कि शार्क मछली कितनी भयानक होती है और यदि आप अपने स्वप्न में इस मछली को देखते हैं तो यह आपके लिए शुभ संकेत नहीं है। इस दौरान आपको किसी भी प्रकार के लोन यानी ऋण वगैरह से दूर ही रहना चाहिए। हालांकि, इससे आपको परेशानी होगी लेकिन जल्द ही खत्म भी हो जाएगी। इसके अलावा आपको घर की सिक्योरिटी को बढ़ाना चाहिए क्योंकि इस दौरान चोरी की भी संभावनाएं हैं।

सपने में दूधिया सफेद मछली कैसा संकेत करती है :

यदि आप भी अपने स्वप्न में दूधिया सफेद मछली देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपके इनकम में बढ़ोतरी होने वाली है। अगर आप किसी सरकारी विभाग में काम कर रहे हैं तो शायद आपका प्रमोशन हो सकता है। यदि इस स्वप्न को कोई गरीब से गरीब व्यक्ति भी देखते हैं तो उनका कष्ट अब दूर होने वाला है और कुल मिलाकर देखा जाए तो यह शुभ संकेत है।

सपने में मछली को पानी में तैरते हुए देखना फायदेमंद साबित हो सकता है :

यदि आप भी अपने स्वप्न में मछली को किसी तालाब में तैरते हुए या फिर काफी ज्यादा मछली को तालाब में तैरते हुए देखते हैं तो यह एक शुभ संकेत है। इस सपने का मतलब होता है कि यदि आप किसी मानसिक रोग का सामना कर रहे हैं तो वो जल्द से जल्द ठीक होने वाला है इसके अलावा आपका दिमाग काफी शांत रहेगा और आपके घर में खुशियां ही खुशियां आने वाली है।

सपने में बड़ी मछली दिखना कैसा होता है :

जैसा कि मैंने आपको अपने लेख में पहले भी बताया है कि स्वप्न में मछली देखना काफी शुभ संकेत होता है लेकिन वहीं पर दूसरी तरफ यदि आप जरूरत से ज्यादा बड़ी मछली (Sapne me badi machli dekhna) अपने स्वप्न में देख लेते हैं तो इसका संकेत अच्छा नहीं होता है।

कहने का मतलब यह है कि आपको अपना सारा काम काफी सावधानी पूर्वक करने की आवश्यकता होगी। आप जो भी कार्य करें तो पहले तो आप उस कार्य के बारे में कम से कम दो-तीन बार जरूर सोच लेना होगा कि यह काम सही होगा या गलत।

सपने में मछली काटना या फिर किसी अन्य व्यक्ति को काटते हुए देखना कैसा संकेत है :

यदि आप अपने सपने में खुद को किसी चाकू या किसी और औजार से मछली को काटते हुए देख रहे हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आप जल्द ही अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने वाले हैं। जी हां, ये सपना आपके लिए शुभ नहीं है।

इसका सीधा सीधा संकेत यह है कि धन का नुकसान जो की आप खुद अपनी वजह से करेंगे। इसलिए आपको इन सब का ध्यान रखना है और अपने धन को सेफ रखना है। यदि इस दौरान कोई भी व्यक्ति आपसे कर्ज के रूप में पैसे मांगे तो आप इनकार कर दें क्योंकि वे आपका पैसा नही लौटाएगा चाहे वो व्यक्ति आपका अपना ही क्यों न हों।

सपने में डॉल्फिन मछली देखना कैसा होता है :

यदि आपने अपने सपने में डॉल्फिन मछली को देखा है तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि अब आपकी सारी समस्याओं का हल होने वाला है।

सपने में जलपरी देखना कैसा साबित होता है :

जैसा कि हम जानते हैं कि जलपरी – आधी मछली और आधी लड़की होती है तो सवाल यह है कि आखिर अपने स्वप्न में जलपरी को देखना शुभ है या अशुभ तो आपको बता दूं कि यह आपके लिए शुभ संकेत है।

लेकिन यदि आपके सपने में जलपरी आपके पास आकर कोई चीज देखकर वापस चली जाती है तो यह आपके लिए शुभ संकेत है परंतु यदि जलपरी स्वप्न में आपके पीछे हुए आदमी दिखाई दे रही है तो यह अशुभ संकेत है और आपको सावधान होने की जरूरत होगी।

सपने में मरी हुई मछली देखना :

यदि आप भी अपने सपने में बहुत सारी मछलियों को मरा हुआ देख रहे हैं तो यह आपके लिए अशुभ है। इसका सीधा सीधा संकेत यह है कि आपको धन का नुकसान होने के साथ ही साथ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

सपने में गहरी काली रंग की मछली देखना शुभ है या अशुभ :

सपने में गहरी काली रंग की मछली देखना अशुभ साबित होगा इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि आपको धन का नुकसान होने वाला है। इसमें आपको छोटे-छोटे कार्यों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

Frequently Asked Questions

1. सपने में मछली देखना शुभ है या अशुभ ?

सपने में मछली देखना शुभ है या अशुभ यह इस बात पर निर्भर करता है की आपने मछली को किस रंग और किस अवस्था में देखा है।

2. सपने में गोल्डन फिश देखने का क्या अर्थ है ?

सपने में गोल्डन फिश देखने का अर्थ है धन की प्राप्ति होना।

3. सपने में ब्लैक फिश देखने का क्या अर्थ है ?

सपने में ब्लैक फिश देखने का अर्थ है धन की हानि होना।