Sign In

सपने में दिख जाए ऐरावत हाथी तो होगी धन की वर्षा : हाथी से जुड़ें 10 विशेष स्वप्न फल (Sapne Me Dikh Jaye Airavat Hathi To Hogi Dhan Ki Varsha : Hathi Se Juden 10 Vishesh Swapna Phal)

सपने में दिख जाए ऐरावत हाथी तो होगी धन की वर्षा : हाथी से जुड़ें 10 विशेष स्वप्न फल (Sapne Me Dikh Jaye Airavat Hathi To Hogi Dhan Ki Varsha : Hathi Se Juden 10 Vishesh Swapna Phal)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
3.7/5

हिन्दू धर्म के अनुसार, ऐरावत हाथी, देवताओं के राजा देवराज इंद्र का वाहन है।  इतना ही नहीं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जब देवों और असुरों के बीच अमृत के लिए समुद्र मंथन हो रहा था तो उस मंथन से 14 अमूल्य वस्तु तथा प्राणी निकले थे। जिनमें से एक ऐरावत हाथी भी था।

समुद्र मंथन में उत्पन्न ऐरावत हाथी को देवताओं के राजा देवराज इंद्र को दिया गया।  ऐरावत हाथी को चार दांतों वाला तथा शुक्लवर्ण का बताया गया है। जहाँ एक तरफ हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, ऐरावत को ऐश्वर्य तथा सौभाग्य वर्धक कहा जाता है वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष शास्त्र में भी ऐरावत का अपना एक विशेष महत्व है।  कहते हैं कि सपने में हाथी अथवा ऐरावत हाथी देखना (sapne me hathi dekhna) विशेष शुभ फलदायी होता है। इसके अलावा भी सपने में हाथी अथवा ऐरावत हाथी को विशेष अवस्थाओं में देखने के भी अलग अलग अर्थ होते हैं।  आइये जानते हैं सपने में हाथी देखने से किन विशेष फलों की प्राप्ति होती है :

सपने में हाथी देखने का मतलब (Sapne me hathi dekhne ka matlab) :

1. सपने में हाथी को सूंड उठाते हुए देखना : (Sapne me hathi ko sund uthate hue dekhna)

अगर आप सपने में हाथी को सूंड उठाते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है आपके जीवन में ऐश्वर्य तथा सौभाग्य की बढ़ोतरी होगी साथ ही ऐसा स्वप्न आने वाले जीवन में सुख समृद्धि के आगमन का भी संकेत देता है।

2. सपने में खुद को हाथी पर सवारी करते देखना : (Sapne me khud ko hathi par sawari karte hue dekhna)

अगर आप सपने में खुद को हाथी पर सवारी करते हुए देखते हैं तो ये बहुत ही शुभ सपना है। इस सपने का अर्थ है भविष्य में आपका प्रमोशन होने वाला है।  इसके अलावा भी इस सपने का एक और अर्थ ये है कि आपके घर परिवार में सुख शांति आने वाली है साथ ही ये परिवार वृद्धि का भी सूचक है ।

3. सपने में हाथी को खड़ा : (Sapne me hathi ko khda dekhna)

अगर आप अपने सपने में हाथी को खड़े मुद्रा में देखते हैं तो इसका अर्थ है निकट भविष्य में आपको किसी बाधा का सामना करना पड़ सकता हैं ।

4. सपने में हाथी तथा हथिनी के जोड़ें देखना : (Sapne me hathi tatha hathini ke joden dekhna)

सपने में अगर आप हाथी तथा हथिनी का जोड़ा देखते हैं तो इसे एक सुखद और शुभ सपना माना जाता है। ऐसा सपना देखने से दाम्पत्य जीवन में सुख और शांति का आगमन होता है ।

5. सपने में सफ़ेद ऐरावत हाथी देखना : (Sapne me safed Airawat hathi dekhna)

अगर आप अपने सवप्न में सफ़ेद रंग का ऐरावत हाथी देखते हैं तो यह एक विशेष शुभ फलदायी स्वप्न हैं। ऐसा सपना देखने से स्वप्न देखने वाले व्यक्ति के जीवन में यश की वृद्धि होती हैं। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में अपार सफलता हासिल करता है। इस तरह का स्वप्न देखने से राज्य या उच्च पद पर आसीन व्यक्ति से सम्मान तथा पुरस्कार की प्राप्ति होती है।

6. गर्भावस्था में सपने में हाथी देखना : (Garbhavastha me sapne me hathi dekhna)

यदि कोई स्त्री गर्भावस्था के दौरान अपने सपने में हाथी देखती है तो इसका अर्थ ये होता है कि उसे भाग्यशाली संतान की प्राप्ति होगी। ऐसी स्त्री की होने वाली संतान कुल का नाम रौशन करती है।  

7. सपने में झूमता हुआ हाथी देखना : (Sapne me jhumta hua hathi dekhna)

अगर आप सपने में झूमता हुआ हाथी देखते हैं तो इस सपने का अर्थ है आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होने वाला है यानी कि धन की वर्षा होने वाली है। इसके अलावा यह सपना भविष्य में किसी परीक्षा या परिस्थिति को लेकर आपके जित का भी संकेत देता है।

8. सपने में हाथी को हमला करते हुए देखना : (Sapne me hathi ko hamla karte hue dekhna)

अगर आप सपने सपने में हाथी को हमला करते हुए देखते है और उससे डरते है तो यह सपना शुभ नहीं होता। इस तरह का सपना देखने से आपको पहले से सचेत होने की जरूरत है। भविष्य में आप किसी बात को लेकर काफी परेशान हो सकते हैं और अपनी हिम्मत हार सकते है पर आपको ऐसा सपना देखने के बाद अपनी हिम्मत को बनाये रखना होगा।

9. सपने में हाथियों का झुंड देखना : (Sapne me hathiyon ka jhund dekhna)

अगर आप सपनों में हाथियों का झुंड देखते हैं तो इसका अर्थ है स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को जीवन में अपार धन की प्राप्ति होने वाली है और बहुत जल्द आपकी आर्थिक स्थिति बदलने भी वाली है ।

10. सपने में घने जंगल में एक अकेला हाथी देखना : (Sapne me ghane jangal me ek akela hathi dekhna)

अगर आप अपने सपने में घने जंगल में एक अकेला हाथी देखते है तो यह स्वप्न बताता है कि भविष्य में आप बहुत ही साधारण जीवन जीने वाले हैं।

Frequently Asked Questions

1. सपने में ऐरावत हाथी देखने से क्या होता है ?

अगर आप अपने सवप्न में सफ़ेद रंग का ऐरावत हाथी देखते हैं तो यह एक विशेष शुभ फलदायी स्वप्न हैं। ऐसा सपना देखने से स्वप्न देखने वाले व्यक्ति के जीवन में यश की वृद्धि होती हैं।

2. सपने में हाथी को सूड़ उठाते हुए देखने का क्या मतलब होता है ?

अगर आप सपने में हाथी को सूंड उठाते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है आपके जीवन में ऐश्वर्य तथा सौभाग्य की बढ़ोतरी होगी l

3. सपने में हाथी को हमला करते हुए देखने पर क्या होता है ?

अगर आप सपने सपने में हाथी को हमला करते हुए देखते है और उससे डरते है तो यह सपना शुभ नहीं होता। इस तरह का सपना देखने से आपको पहले से सचेत होने की जरूरत है।

4. गर्भावस्था के दौरान सपने में हाथी देखने से क्या होता है ?

यदि कोई स्त्री गर्भावस्था के दौरान सपने में हाथी देखती है तो इसका अर्थ ये होता है की उसे भाग्यशाली संतान की प्राप्ति होगी।

5. सपने में हाथी को झूमते हुए देखने का क्या अर्थ होता है ?

अगर आप सपने में झूमता हुआ हाथी देखते हैं तो इस सपने का अर्थ है आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होने वाला है यानी कि धन की वर्षा होने वाली है ।