Sign In

12 फेंगशुई लव टिप्स : रिश्तों में बढ़ाएं प्यार (12 Feng Shui  Love Tips : Rishton Me Badhaye Pyar)

12 फेंगशुई लव टिप्स : रिश्तों में बढ़ाएं प्यार (12 Feng Shui Love Tips : Rishton Me Badhaye Pyar)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4.4/5

अपने घर को सजाने का शौक हर किसी को होता है और इस कारण लोग तरह-तरह की चीजों से अपने घर को सजाते है, जैसे की – विंड चाइम, लाफिंग बुद्धा, कैंडल, कछुआ, लव बर्ड आदि। यूँ तो, इन चीजों को सजाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है पर इसके पीछे कई पौराणिक मान्यताएं भी छिपी हुई है। ये सारी चीजें चीनी वास्तु शास्त्र अर्थात “फेंगशुई (Feng Shui) से सम्बंधित हैं। फेंगशुई से संबंधित ऐसे कई वस्तुएं है जो घर के साथ-साथ हमारे जीवन में भी सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का सृजन करती है जिससे की हमारे मन और रिश्तों में प्यार और उमंग भर जाता है। आज हम बात करेंगे रिश्तों को मजबूत बनाये रखने के लिए 12 फेनशुई लव टिप्स (12 Feng Shui Love Tips ) के बारे में। तो, आइये शुरू करते है :

12 फेंगशुई लव टिप्स : (12 Feng Shui Love Tips)

  1. आजकल हर कोई डबल बेड का इस्तेमाल करता है जिस पर लोग 2 गद्दों का भी उपयोग करते हैं। कोई भी विवाहित जोड़ा अगर डबल बेड पर डबल गद्दे का इश्तेमाल करता है तो उनके रिश्तें में अलगाव आ जाता है। इसलिए, फेंगशुई के अनुसार डबल बेड पर हमेशा सिंगल गद्दे का ही इस्तेमाल करें।
  2. कोई भी ऐसी लाइट बल्ब या लाइट बीम का इश्तेमाल न करें जिसकी रौशनी घर की जमीन या छत पर पड़ने पर उसे दो हिस्सों में बांटती हो। मान्यताओं के अनुसार, जमीन या छत पर पड़ने वाली ऐसी रौशनी रिश्तों के बिच दरार डालती है।  इसलिए ऐसे लाइट बल्ब या लाइट बीम का उपयोग बिल्कुल न करें। फेंगशुई के अनुसार, कमरे में हल्के गुलाबी रंग की रौशनी होने से पति पत्नी के बीच की दूरियां कम हो जाती है और रिश्तें में मजबूती आती है ।
  3. फेंगशुई के अनुसार कमरे में कभी भी कोई भी डरावनी तस्वीर को अपने बेडरूम में ना रखें। फेंगशुई के अनुसार कोई भी भूत – प्रेत या ऐसी तस्वीर जिसमें कोई इंसान रोता हुआ दिखाई दे। इस तरह की तस्वीर घर और सदस्यों के मन में नकारात्मक ऊर्जा को भरती है। झरना, तालाब, नदी की तस्वीर भी कमरे में नहीं रखना चाहिए।
  4. फेंगशुई के अनुसार, टीवी या कंप्यूटर अपने शयनकक्ष में नहीं रखनी चाहिए। शयन कक्ष में टीवी, कंप्यूटर रखने से यह संवाद प्रक्रिया में बाधक का काम करती है ।
  5. फेंगशुई के अनुसार बिस्तर के सामने टॉयलेट नहीं होना चाहिए। अगर आपके बिस्तर के सामने टॉयलेट का दरवाजा है तो उसे बंद रखें।
  6. शयनकक्ष में दर्पण को इस प्रकार रखें की रात में सोते समय आपका प्रतिबिंब दर्पण में दिखाई न दे वर्ना दाम्पत्य जीवन में परेशानियां सामना करना पड़ता है। यदि संभव हो तो दर्पण को हटा दें या उस पर पर्दा डाल दें।
  7. फेंगशुई के अनुसार, बेड (पलंग) का सिरा दरवाजे या खिड़की से लगा हुआ नहीं होना चाहिए। इससे पति और पत्नी के बीच तनाव और अनबन बढ़ जाती है।
  8. फेंगशुई के अनुसार, बेडरूम में फ्लावर पॉट या लव बर्ड रखने से पति, पत्नी के बिच आपसी प्रेम में बढ़ोतरी होती है।
  9. अविवाहित प्रेमी जोड़ों को अपने घर में जोड़े पक्षियों की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए। कभी भी अपने घर में सिंगल कुर्सी, जानवर या पक्षी की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए ।
  10. फेंगशुई के अनुसार, घर का दक्षिण-पश्चिम कोण वाला हिस्सा प्यार का कारक स्थान कहलाता है इसलिए इस हिस्से को जितना ज्यादा हो सके सजा कर रखना चाहिए। दीवारों के लिए गुलाबी, हल्का पीला और हल्का नीला रंग का इस्तेमाल करें ।
  11. विवाहित जोड़ों को अपने कमरे में सुगंधित परफ्यूम (Perfume) या इत्र छिड़कना चाहिए जिससे की कमरे में चारो तरफ फूलों की सुगंध फैली रहे। इससे पति, पत्नी के रिश्ते में प्रेम बना रहता है।

फेंगशुई के अनुसार, विवाहित जोड़ों को अपने कमरे में काटों वाला कोई भी पौधा नहीं रखना चाहिए। इससे पति, पत्नी के बीच हर बात पर तकरार होती रहती है।

Frequently Asked Questions

1. कौन सा रंग विवाहित जोड़े के कमरे के दीवारों पर होना चाहिए?

विवाहित जोड़े के कमरे के दीवारों पर गुलाबी, हल्का नीला, हल्का हरा या हल्का पीला रंग होना चाहिए।

2. क्या बेड के सामने दर्पण या शीशा रख सकते है?

जी नहीं, बेड के सामने दर्पण या शीशा नहीं रखनी चाहिए।

3. क्या बेडरूम में झरने की तस्वीर लगा सकते है?

जी नहीं, बेडरूम में झरने की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए

4. क्या विवाहित जोड़ों के बेड रूम में रंग-बिरंगे लाइट बल्ब या लाइट बीम लगा सकते है?

जी नहीं, ऐसी कोई भी लाइट बल्ब या लाइट बीम, नहीं लगानी चाहिए जो कमरे की फर्श या छत को अलग-अलग रंगों में बांटती हो ।

5. क्या बेड रूम में कैक्टस या मनी प्लांट रख सकते है?

जी नहीं, बेड रूम में कैक्टस या मनी प्लांट बिल्कुल न रखें। यह रिश्ते में तनाव उत्पन्न करता है।