Sign In

दालचीनी क्या है और दालचीनी के फायदे (Dalchini Kya Hai Aur Dalchini Ke Fayde)

दालचीनी क्या है और दालचीनी के फायदे (Dalchini Kya Hai Aur Dalchini Ke Fayde)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
3.4/5

हमारे रसोई घर में कई सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है और इन्हीं मसालों में से एक दालचीनी भी है। लेकिन क्या आपको भी ऐसा लगता है कि दालचीनी का इस्तेमाल केवल मसालों के लिए ही किया जाता है। यदि हां तो शायद आप दालचीनी के फायदे से अवगत नहीं है।

क्योंकि मसालों के रूप में दिखने वाला यह दालचीनी कई सारी बीमारियों में लाभकारी सिद्ध होता है और यही वजह है कि आयुर्वेदिक उपचार में इस दालचीनी का काफी महत्व माना जाता है। तो चलिए बगैर वक्त गंवाए जानते हैं कि आखिर दालचीनी है क्या और इसके क्या क्या फायदे हैं :

दालचीनी क्या है ?

आपने कभी न कभी अपने रसोई घर में दालचीनी जरूर देखा होगा। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल चाय, सब्जी आदि बनाने में किया जाता है क्योंकि यह भोजन के स्वाद बढ़ाने में सहायक साबित होता है। दालचीनी का रंग भूरा होने के साथ ही साथ यह काफी चिकना दिखाई देता है।

दालचीनी के फूल छोटे छोटे और सफेद या हरे रंग के होते हैं और दालचीनी काफी ज्यादा सुगंधित भी होता है लेकिन यदि आप इसके पत्तों को हाथ से मसलते है तो आपको इससे तीखी गंध मिलेगी। अब आपने दालचीनी क्या है के बारे में तो जान ही लिया तो चलिए बगैर वक्त गंवाए जानते हैं इसके फायदों के बारे में :

दालचीनी के फायदे :

आयुर्वेद में दालचीनी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है और इसके कई सारे फायदों के बारे के बारे में उल्लेख भी किया गया है। आइये जान लेते हैं कि आखिर दालचीनी के फायदे क्या क्या है और इसका इस्तेमाल किसी बीमारी को ठीक करने के लिए कैसे किया जाता है :

दालचीनी का इस्तेमाल उल्टी जैसी समस्याओं में लाभकारी सिद्ध होता है :

आज के समय में किसकी तबीयत कब बिगड़ जाए ये कहा नहीं जा सकता। कई बार हमारा मन अजीब सा होने लगता है और बार बार उल्टी की समस्या होने लगती है। अब इसके लिए पहले डॉक्टर के पास जाओ फिर दवाई वगैरह लो तब जाकर उल्टी होना बंद हो सकता है।

लेकिन तब तक उल्टी की वजह से हमें काफी ज्यादा वीकनेस फील होने लगता है। लेकिन अब आपको इस समस्या से राहत पाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि आप घर में रहकर केवल दालचीनी की मदद से अपनी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका :

उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले दालचीनी और लौंग का 10 से 20 मिली काढ़ा बना लेना है और इसके सेवन मात्र से ही उल्टी की समस्या खत्म हो जाती है।

जुकाम जैसी आम समस्याओं में दालचीनी के फायदे :

जुकाम का होना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि यह हमें अक्सर होते रहते हैं। लेकिन यदि आपका जुकाम जल्दी ठीक नहीं हो पा रहा है तो ये जरूर चिंता की बात हो सकती है। इसलिए जुकाम जैसी आम समस्या से निजात पाने के लिए आपको केवल दालचीनी का इस्तेमाल करना है।

इस्तेमाल का तरीका :

सबसे पहले तो आपको दालचीनी को पानी में घिसना होगा। उसके बाद उसे थोड़ा गर्म कर लें और फिर इसे लेप के जैसे अच्छे से लगा ले इससे जल्द ही आपको जुकाम जैसी समस्या में लाभ नजर आने लगेगा।

नाक के रोग में दालचीनी के फायदे :

क्या आप भी नाक के रोग जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं यदि हां तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपके लिए एक बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं और वो उपाय है दालचीनी। जी हां दालचीनी की सहायता से आप अपने नाक के रोग को जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका :

सबसे पहले आपको 3½ ग्राम दालचीनी, 600 मिग्रा लौंग और 2 ग्राम सोंठ इत्यादि को पानी में उबालने की आवश्यकता होगी। जब पानी सूखकर 250 मिली रह जाए तो इसे छान कर आपको सेवन करना होगा। नाक के रोग को ठीक करने के लिए आपको इसे दिन में 3 बार सेवन करना होगा। फिर जल्द ही आपको इससे लाभ प्राप्त होता दिखाई देगा।

दस्त जैसी गंभीर समस्या में दालचीनी के फायदे :

यदि आप भी दस्त जैसी गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं तो उसके लिए आपको दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि दालचीनी के इस्तेमाल से आप दस्त जैसी गंभीर समस्या में आराम पा सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका :

दालचीनी का इस्तेमाल दस्त जैसी गंभीर समस्या में करने के लिए आपको 5 ग्राम दालचीनी में एक चम्मच मधु का मिश्रण करना होगा। फिर इसका सेवन करना होगा।  इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही इसका सेवन करना चाहिए। इससे दस्त जैसी गंभीर समस्या में आपको काफी लाभ प्राप्त होगा।

चर्म रोग से निजात पाने के लिए दालचीनी का करें इस्तेमाल :

यदि आपको भी चर्म रोग जैसी गंभीर समस्या है तो उससे निजात पाने के लिए आपको केवल दालचीनी का इस्तेमाल करना है। जिससे आपको जल्द ही फायदा नजर आने लगेगा।

इस्तेमाल का तरीका :

इसके इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले दालचीनी और शहद का मिश्रण करना है और उसके बाद आप समस्या वाली स्थान यानी की त्वचा पर इसे अच्छे से लेप कर लें। जिसके बाद कुछ ही दिनों में आपको चर्म रोग ठीक होता नजर आएगा।

बहरेपन जैसी गंभीर रोग में दालचीनी के फायदे :

यदि आप भी बहरेपन जैसे गंभीर रोग का सामना कर रहे हैं तो इससे निजात पाने के लिए आपको दालचीनी के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेद में कहा जाता है कि बहरेपन जैसे गंभीर रोग में दालचीनी के तेल के काफी सारे फायदे नजर आते हैं।

इस्तेमाल का तरीका :

बहरेपन को दूर करने के लिए आपको दो बूंद दालचीनी के तेल को अपने कानों में डालने की आवश्यकता होगी। जिससे कुछ ही दिनों में आपको बहरेपन जैसी गंभीर समस्या में लाभ होता महसूस होगा।

टीबी जैसी गंभीर समस्या में दालचीनी का करें इस्तेमाल :

टीबी जैसी गंभीर रोग किसी के लिए भी कितना जानलेवा साबित हो सकता है यह तो हम सभी बखूबी जानते हैं और इस रोग से कई सारे लोग जूझ भी रहे हैं। लेकिन आयुर्वेद की मानें तो टीबी जैसी गंभीर रोग से निजात पाने के लिए दालचीनी काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

इस्तेमाल का तरीका :

टीबी जैसी गंभीर समस्या में यदि आप दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दालचीनी के तेल का कुछ मात्रा में सेवन करने की जरूरत होगी। कहा जाता है कि इसके तेल को पीने से टीबी जैसी गंभीर रोग में लाभ होता है।

Frequently Asked Questions

1. बुखार जैसी समस्या में दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें ?

यदि आपको भी बुखार है तो आप जल्द ठीक होने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में 5 ग्राम दालचीनी के पाउडर का मिश्रण कर सेवन करने की जरूरत होगी।

2. दालचीनी का इस्तेमाल कितनी मात्रा में करनी चाहिए ?

दालचीनी छाल का पाउडर : एक से तीन ग्राम, दालचीनी के पत्तों का चूर्ण : एक से तीन, दालचीनी का तेल : दो से पांच बूंद।

3. क्या वजन कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

जी हाँ, आप वजन कम करने  के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।