कांच टूटना : शुभ या अशुभ, कांच टूटने से क्या होता है ? (Kaanch Tutna : Shubh Ya Ashubh, Kaanch Tutne Se Kya Hota Hai?)

कांच टूटना : शुभ या अशुभ, कांच टूटने से क्या होता है ? (Kaanch Tutna : Shubh Ya Ashubh, Kaanch Tutne Se Kya Hota Hai?)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
3.9/5

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई चीजों के बारे में बताया गया है जिसका उपयोग करके आप अपने जीवन में खुशी और दुख को निमंत्रित कर सकते है। लेकिन, सिर्फ चीजों को अपने घर में रख लेने से ही आपको लाभ या हानि नहीं होगा।  इसके लिए आपको उस चीज का सही तरह से रखरखाव भी करना होगा। हमारे घरों में ऐसे कई चीजें है जिनका गलत ढंग से उपयोग करने से या उस चीज के टूट जाने से हमें कई तरह के हानियों का सामना करना पड़ता है और ऐसी तरह के चीजों में से एक है आईना यानि की कांच। आज हम बात करेंगे, आईना यानि के कांच के टूट जाने से क्या होता है और इसके टूट जाने से हमें किस तरह के हानियों का सामना करना पड़ता है :

कांच का उपयोग बहुत सारी चीजों के लिए किया जाता है – कोई अपने घर की खूबसूरती को बढ़ने के लिए कांच की खिड़कियों का उपयोग करता है तो कोई कांच के बर्तनों में ही खाना पसंद करता है। इसके अलावा कांच का उपयोग प्रतिबिम्ब को देखने के लिए भी किया जाता है। पर, क्या आपको पता है कि जब यही कांच किसी कारणवश हमारे हाथों टूट जाए तो यह हमारे भविष्य को लेकर हमें चेतावनी देता है ।

हिन्दू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कांच का टूटना अपशकुन माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कांच के टूट जाने से कोई बुरी अनहोनी होने वाली होती है और जिसके लिए हमें तैयार रहना चाहिए।

कांच के टूटने से क्या होता है ?

किसी भी कारणवश हमारे हाथों कांच यदि टूट जाए तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते है। आइये जान लेते है कांच के टूटने से क्या हो सकता है :

किसी अनहोनी की ओर इशारा :

ऐसा माना जाता है कि घर में रखा कांच का कोई भी सामन या आईना अगर हमारे हाथों टूट जाए तो यह एक अनहोनी होने की और इशारा करता है। ऐसा माना जाता है कि कोई न कोई बड़ा संकट या विपदा आ सकती है जिसके लिए हमें पहले से ही तैयार रहना होगा। कुछ लोगों  का ऐसा मानना भी है कि घर में रखा कांच या आईना टूट जाए तो वह कांच घर में आने वाली किसी मुसीबत को अपने ऊपर ले लेती है जिससे घर पर आने वाला संकट काफी हद तक टल जाती है।

नकारात्मक ऊर्जा का आगमन :

कई बार ऐसा देखा गया है कि कांच, आईना या कोई फोटो फ्रेम के टूट जाने पर लोग उसे अपने घर के किसी कोने या बागान में रख देते है पर ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्यों की इस तरह से टुटा हुआ कांच अपनी ओर नकारात्मक ऊर्जा को खींचता है जिससे की घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है और यह बुरी ऊर्जा घर वालों के ऊपर अपना दुष्प्रभाव छोड़ती है जिससे की उस घर में रहने वाले लोगों को हर क्षेत्र में ही दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। इसलिए टूटे हुए कांच को अपने घर में न रख कर उसे कही बहार फेंक दें।

आर्थिक रूप से कमजोर होना :

ऐसा भी माना जाता है कि कांच का टूटना व्यापार में होनेवाले हानि का संकेत देता है । यह हानि इतनी बड़ी हो सकती है कि यह आपके आर्थित स्थिति को पुरे तरह से हिला कर रख सकती है। यहाँ आपको एक बात का बखूबी ध्यान रखना होगा : यदि आपके हाथों कांच टूट जाए तो उस कांच हो फ़ौरन अपने घर से बाहर फेंक दे वार्ना जब तक वह टूटी हुई कांच आपके घर में रहगी तब तक आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ी ही रहेगी या ऐसा भी कह सकते है दिन पर दिन बिगड़ती ही चली जायेगी।

अशांति का सूचक :

पुरानी मान्यताओं की अगर मानें तो घर में कांच या आईना का टूटना परिवार के लोगों के बिच होने वाले कलह का सूचक है।  कांच के टूट जाने से परिवार के लोगों में अशांति की भावना जन्म लेती है जिससे कि घर परिवार के लोग एक दूसरे को देखना भी पसंद नहीं करते।

किसी बुरी खबर का पैगाम :

कांच का टूटना कभी कभी इतना अशुभ होता है कि यह अपने साथ कोई न कोई अशुभ समाचार लेकर आता है । यह खबर किसी के साथ हुए हादसे या मौत से भी जुड़ीं हो सकती है । इसके अलावा यह किसी गंभीर बिमारी की ओर भी इशारा करता है। 

कांच टूटने पर हमें क्या करना चाहिए ?

कांच टूटने पर जो सबसे ज्यादा जरूरी है वह है कि टूटे हुए कांच को पूरी सावधानी अपनाते हुए कहीं बाहर फेंक दें। हिन्दू पौराणिक धारणाओं के अनुसार, जब भी कोई कांच का टूटता है तो वह घर पर आने वाली किसी बुरी संकट को अपने ऊपर ले लेता है जिससे कि उस टूटे हुए कांच में नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है और जब तक उस टूटे हुए कांच को आप अपने घर में रखेंगे वह बुरी ऊर्जा और संकट आपके घर से नहीं जायेगी इसलिए टूटे हुए कांच को फ़ौरन अपने घर से बाहर फेंक दें ।

क्या टूटे हुए कांच के बर्तन का उपयोग कर सकते है ?

आजकल बहुत से लोग स्टील या पीतल के जगह कांच के बर्तनों का उपयोग खाना खाने के लिए करते है और भूलवश भी कांच के बर्तन में कोई दरार आ जाये या टूट जाए तो लोग उसे फेंकने के जगह उसका उपयोग करते है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए – क्योंकि यह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरे तरह से गलत है। टूटे हुए या दरार पड़े हुए कांच के बर्तन में परोसे गए भोजन में नकारात्मक  ऊर्जा होती है जिसे खाने पर व्यक्ति बीमार भी पड़ सकता है।

Frequently Asked Questions

1. कांच टूटना शुभ है या अशुभ ?

कांच टूटना अशुभ माना जाता है।

2. क्या टूटे हुए कांच के बर्तनों में खाना अशुभ होता है ?

जी हां टूटे हुए कांच के बर्तनों में खाना अशुभ माना जाता है ।

3. क्या कांच के टूट जाने के बाद उसके टुकड़ों को घर के किसी कोने में रख सकते है ?

जी नहीं, कांच के टुकड़ों को घर में न रखें उसे जितना जल्दी हो सके घर से बाहर फेंक दें ।

4. टूटे हुए कांच के टुकड़ों में कौन सी ऊर्जा होती है ?

टूटे हुए कांच के टुकड़ों में नकारात्मक ऊर्जा होती है ।