Sign In

खांसी क्या है  और खांसी का घरेलू इलाज (Khansi Kya Hai Aur Khansi Ka Gharelu Ilaj)

खांसी क्या है और खांसी का घरेलू इलाज (Khansi Kya Hai Aur Khansi Ka Gharelu Ilaj)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
3.3/5

खांसी का होना एक आम समस्या है। बच्चे हो या बुजुर्ग किसी को भी खांसी की समस्या कभी भी हो सकती है। कहने का मतलब यह है कि मौसम के अचानक बदल जाने से लेकर अन्य कारणों से व्यक्तियों को खांसी जैसी आम समस्या हो सकती है। खांसी की समस्या होने पर लोगों के गले में दर्द या फिर खराश जैसी समस्या का होना भी लाजमी है। लेकिन हमने आम तौर पर ये नोटिस किया है कि जब भी किसी व्यक्ति को खांसी जैसी समस्या होती है वे सीधे किसी भी दवा की दुकान से दवा लेकर उसका सेवन कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन समस्याओं को आप घरेलू उपाय से भी जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं। आज हम जानेंगे की खांसी क्या है और खांसी के घरेलू इलाज (Khansi Ka Gharelu Ilaj) के बारे में। तो चलिए शुरू करते है :

खांसी जैसी आम समस्या होने की वजह से हमारे शरीर के वायु मार्ग से धुएं, धूल या फिर बलगम इत्यादि निकलने की समस्या होने लगती है। अगर आपने अपनी खांसी का उपचार जल्द से जल्द नहीं किया तो इससे आपको अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है जैसे कि सीने में दर्द इत्यादि।

खांसी क्या है ? (Khansi Kya Hai in hindi )

खांसी के घरेलू उपचार के बारे में जानने से पहले हमें खांसी क्या है ये जानना हमारे लिए काफी जरूरी हो जाता है। आयुर्वेद की मानें तो खांसी पित्त, वात तथा कफ के असंतुलन की वजह से हो सकती है। अनहेल्दी फूड, खराब जीवनशैली की वजह से व्यक्ति के शरीर में कफ तथा वात होने लगता है जिसकी वजह से खांसी की समस्या होती है। मुख्य रूप से देखा जाए तो कफ दोष की वजह से ही खांसी होती है।

खांसी का घरेलू इलाज :  (Khansi Ka Gharelu Ilaj in Hindi)

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि खांसी की समस्या कभी भी और किसी को भी हो सकती है। इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल आप अपनी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। तो आइये जानते है खांसी के उन घरेलू उपचारों के बारे में :

खांसी जैसी समस्या में तुलसी का करें इस्तेमाल : (Benefits of Basil in Cough in hindi)

आम तौर पर जब आपको खांसी की समस्या हो तो उस समय आप तुलसी के इस्तेमाल से अपने इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल तुलसी की कुछ पत्तियों को तोड़ना है और इन पत्तियों को पानी में डाल कर उबाल लें। उबालने के बाद आपका काढ़ा बिल्कुल तैयार होगा जिसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।

खांसी जैसी समस्या में प्याज के फायदे : (Benefits of Onion in Cough in hindi)

खांसी जैसी समस्या में प्याज का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आपको आधा चम्मच प्याज का रस निकालना है। उसके बाद इस रस में आपको एक चम्मच शहद मिश्रण करके इसका सेवन करने से आपके खांसी की समस्या में काफी लाभ होगा। इसका सेवन आपको दिन भर में दो टाइम करने की आवश्यकता होगी।

सूखी खांसी के लिए शहद के फायदे : (Benefits of Honey in dry Cough in hindi)

अक्सर कई लोग सूखी खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं, यदि आपको भी सूखी खांसी की समस्या है तो उसके लिए आपको शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिश्रण करके सेवन करते हैं तो इससे आपकी सूखी खांसी में काफी लाभ होगा।

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक का करें इस्तेमाल : (Benefits of Ginger in dry Cough in hindi)

सूखी खांसी जैसी समस्या को दूर करने में अदरक को काफी लाभकारी माना जाता है। सूखी खांसी से निजात पाने के लिए आपको एक चम्मच अदरक का रस निकालना है और इस रस में थोड़ा सा शहद को मिला दें। फिर इसे चाटे इससे आपकी सूखी खांसी जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी।

अदरक के इस्तेमाल करने के दूसरे तरीके में आपको पानी में अदरक को अच्छे से उबालने की आवश्यकता होती है। जब आपका यह काढ़ा बन जाए तब आप इसमें शहद मिश्रण करके इसका सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपकी सूखी खांसी में काफी लाभ होगा।

खांसी को ठीक करने के लिए अनार का करें इस्तेमाल : (Benefits of Pomegranate in Cough in hindi)

सूखी खांसी को जल्द से जल्द ठीक करने हेतु आपको अनार का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले अनार के छिलके को कड़ी धूप में अच्छे से सुखाने की आवश्यकता होती है। जब अनार का छिलका धूप में अच्छी तरह से सूख जाए तब आपको इसके एक एक टुकड़े को चूसने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने से आप जल्द ही अपनी सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

बलगम वाली खांसी में काली मिर्च है फायदेमंद : (Benefits of Black Pepper in Cough with mucus in hindi)

यदि आप बलगम वाली खांसी से परेशान हैं और ये खांसी जल्दी ठीक नहीं हो रही, तो उसके लिए आपको काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बलगम को बाहर निकालने के लिए काली मिर्च आपकी काफी सहायता कर सकता है और इसके अलावा यदि आपको बंद नाक की भी समस्या है तो ये इसमें भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आपको बस इसके लिए काली मिर्च को शहद के साथ चाटने की आवश्यकता होगी या फिर आप चाहे तो अपनी चाय में भी काली मिर्च डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

गीली खांसी के लिए बादाम है लाभकारी : (Benefits of Almond in Wet Cough in hindi)

यदि आपको गीली खांसी की समस्या है, तो इससे निजात पाने के लिए आप बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल 8 से 9 पीस बादाम को रात्रि में पानी में भिगो देना है। सुबह उठते ही आपको इसे छीलकर थोड़ा मोटा पीस लेना है।

फिर आपको इसमें तनिक मक्खन और चीनी का मिश्रण कर लेना है और फिर आपको इस मिश्रण को तीन में तीन बार सेवन करने की आवश्यकता होगी। यह तरीका गीली खांसी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

पुरानी खांसी के उपचार के लिए गिलोय का करें इस्तेमाल : (Benefits of Giloy in Chronic Cough in hindi)

यदि आपकी खांसी जल्दी ठीक होने का नाम नहीं ले रही है, तो उसके लिए आपको गिलोय का इस्तेमाल करना चाहिए। पुरानी खांसी में आपको प्रतिदिन सुबह के समय में गिलोय के रस का सेवन खाली पेट करना होगा।

नमक के इस्तेमाल से खांसी से पाएं छुटकारा : (Benefits of Salt in Cough in hindi)

खांसी की समस्या में आपको प्रतिदिन सुबह और शाम सुसुम पानी में एक चम्मच नमक मिश्रण करके गरारे करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने से सूखी खांसी से जल्द पा सकते हैं निजात।

कफ वाली खांसी के लिए सरसों के फायदे  : (Benefits of Mustard in Cough in hindi)

आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच सरसों के बीज को उबालने की आवश्यकता होगी। जब सरसों के बीज अच्छे से उबाल जाएंगे तब आपको इसके पानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपके गले में जितना भी कफ जमा होगा वो आसानी से निकल जाएगा।

खांसी दूर करने के लिए हल्दी का करें इस्तेमाल : (Benefits of Turmeric in Cough in hindi)

आपको कच्ची हल्दी का थोड़ा सा रस निकालना है और उसके बाद इस रस को अपने मुंह में रखे। जैसे जैसे ये रस आपके गले से नीचे आएगा वैसे वैसे आपको खांसी में आराम होता दिखेगा। जब तक आपकी खांसी ठीक न हो आपको प्रतिदिन इस उपाय को करते रहना है।

Frequently Asked Questions

1. कब खांसी को गंभीरता से लेना चाहिए ?

आपको उल्टी जैसी समस्या के साथ ही साथ खांसी में खून जैसी समस्या नजर आए तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।

2. क्या हो सकता है जब खांसी में परहेज न किया जाए ?

आप ऊपर दिए गए घरेलू नुस्खे से खांसी से निजात पा सकते हैं। परंतु, घरेलू नुस्खे के साथ ही साथ आपको अपने खान पान और परहेज करना भी काफी महत्वपूर्ण होता है। जब तक आप परहेज नहीं करेंगे तब तक आपकी खांसी ठीक नहीं होगी।

3. खांसी की समस्या में डॉक्टर से कब संपर्क करना सही होगा ?

यदि आपकी खांसी दो से तीन हफ्ते में ठीक नहीं होती है तो आपको जल्द ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।