Sign In

माता लक्ष्मी की सवारी उल्लू : उल्लू तांत्रिक सिद्धि और वशीकरण टोटके (Mata Lakshmi Ki SwariUllu : Ullu Tantrik Siddhi Aur Vashikaran Totke)

माता लक्ष्मी की सवारी उल्लू : उल्लू तांत्रिक सिद्धि और वशीकरण टोटके (Mata Lakshmi Ki SwariUllu : Ullu Tantrik Siddhi Aur Vashikaran Totke)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4.3/5

हिन्दू मान्यता और वैदिक ज्योतिष के अनुसार, श्री हरि विष्णु की धर्मपत्नी लक्ष्मी माता की सवारी उल्लू है। परन्तु, कुछ लोग उल्लू को गलत नजरिए से देखते है और उसे अपशकुन समझते है, क्योंकि उल्लू एक निशाचर प्राणी है तथा उल्लू को रात में ही दिखाई देता है और कुछ लोग इसी भय से उल्लू को मार देते है परन्तु क्या आपने सोचा है कि, उल्लू को मारने से क्या होता है? उल्लू को मारना विपत्तियों को जन्म देता है। पर, जो पक्षी, माता लक्ष्मी का वाहन है उसे मारना क्यूँ? वो भला अपशकुन चीजों को कैसे जन्म दे सकता है? अगर हम बात करे वैदिक ज्योतिष कि तो उल्लू शुभता का प्रतीक है। तो, आइए जानते है उल्लू से जुड़े कुछ पुरानी मान्यताओं को :

  1. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की नजर उल्लू से मिल जाती है अर्थात यदि कोई उल्लू को देखे और उसी समय उल्लू भी उस व्यक्ति को देख रहा होगा तो उस व्यक्ति पर अचानक ही लक्ष्मी कृपा हो जाती है और वो दौलतमंद बन जाता है। 
  2. यदि किसी रोगी के ऊपर से उल्लू उड़कर चला जाए या रोगी के शरीर को छूकर चला जाए तो रोगी बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।  
  3. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार उल्लू को दाहिने तरफ देखना अपशकुन समझा जाता है तथा उल्लू का आवाज सुनना भी किसी विपत्ति के आने का संकेत माना जाता है वहीँ उल्लू को बायीं तरफ देखना शुभता की निशानी है। 
  4. पुरानी मान्यताओं के अनुसार यदि किसी के घर के छत पर उल्लू आकर बैठ जाए और उल्लू आवाज करता हुआ दिखाई और सुनाई पड़े तो उस घर के किसी सदस्य की मृत्यु या मृत्यु तुल्य कष्ट भोगने का संकेत देता है। 
  5. यदि प्रातःकाल पूर्व दिशा में उल्लू बैठा हुआ और बोलता हुआ दिखाई पड़े तो यह अचानक धनागमन का संकेत है। 

उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग (Ullu Tantrik Siddhi Proyog)

यदि तंत्र साधना की बात करें तो इसमें उल्लू का अपना एक अलग ही महत्व है। उल्लू एक निशाचर प्राणी है। परन्तु, हम उल्लू की विवेकशीलता तथा उल्लू द्वारा मिलने वाले लाभकारी परिणामों को अनदेखा नहीं कर सकते। 

माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू खुद में अनगिनत अनसुलझे रहस्यों को छिपाएं हुए है। प्रत्येक देश और ज्योतिष के शास्त्रों में उल्लू को अलग-अलग दर्जा दिया गया है, आइये जानते है, कहाँ और किस तरह से उल्लू को ज्योतिष में जगह दी गई है :

ग्रीकवासी और उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग :

ग्रीक वासी, अपनी पुरानी मान्यताओं और तंत्र ज्योतिष के हिसाब से उल्लू को धन समृद्धि तथा सौभाग्य का प्रतीक मानते है।  ग्रीक के लोगों का मानना है कि उल्लू, घर में शुभता लाता है ।

यूरोप और उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग :

यूरोप के लोगों का मानना है कि, उल्लू तंत्र ज्योतिष में उल्लू का उपयोग किया जाता है और मुख्य रूप से काले जादू में उल्लू का उपयोग होता है ।

चीनी फेंगशुई और उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग : 

चीनी फेंगशुई की माने तो उल्लू शुभता को अपनी तरफ खींचता है। चीनी लोग उल्लू को  सौभाग्य वर्धक मानते है। 

जापान और उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग :

जापान के लोग भी आदिकाल से उल्लू को शुभ मानते है तथा उनका माना यह भी है कि उल्लू मुसीबत के समय उनकी रक्षा भी करता है। 

भारत और उल्लू तांत्रिक सिद्धि प्रयोग :

भारत में उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। तांत्रिक ज्योतिष यह मानता है कि, उल्लू के उड़ने, बैठने, तथा बोलने मात्र से ही हम वर्तमान और भूत तथा भविष्य के बारे में पता लगा सकते है। तांत्रिक ज्योतिष के हिसाब से उल्लू में बहुत सारे तरह की तांत्रिक शक्तिया होती है ।

उल्लू और ज्योतिष : (Ullu Aur Jyotish)

माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू होने के वजह से ये हमें माता लक्ष्मी का आशीर्वाद दिलाता है और चुकीं माता लक्ष्मी कुंडली में शुक्र ग्रह की भी अधिष्ठात्री है, तो उल्लू की छवि रखने से शुक्र ग्रह भी शुभ फल देता है ।

जन्म कुंडली के हिसाब से देखें तो जन्म कुंडली में छठा भाव का प्रतीक उल्लू है और ये राहु के घर का भी प्रतिनिधित्व करता है अर्थात कुंडली में इसका 3rd, 6th और 8th भाव में होना बहुत ही शुभ माना जाता है। 

उल्लू द्वारा वशीकरण टोटके : (Ullu Dwara Vashikaran Totke)

  1. घर में धन का आगमन को बढ़ने के लिए उल्लू की तश्वीर लगाते है। साथ-ही-साथ दीपावली के दिन इस तस्वीर की पूजा भी की जाती है जिससे की बहुत ही शुभ परिणाम पायें गए हैं। 
  2. धन रखने के स्थान अथवा तिजोरी में उल्लू की तस्वीर रखने से आर्थिक स्थिति में बहुत जल्द सुधार देखने को मिलता है ।
  3. ज्योतिष पक्षी तंत्र, उल्लू को धन का प्रतीक मानता है। अक्सर पाया जाता है कि, जहाँ पर भी गड़ा हुआ खजाना या खजाने को छिपा कर रखा जाता है वहाँ आस-पास उल्लू अवश्य दिखाई पड़ते है।

Frequently Asked Questions

1. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार उल्लू किसका वाहन है?


हिन्दू मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू है।

2. यदि उल्लू दाहिने तरफ दिखाई पड़े तो ये शुभ है या अशुभ?


उल्लू का दाहिने तरफ में दिखना अशुभ माना जाता है।

3. यदि उल्लू बायें तरफ दिखाई पड़े तो ये शुभ है या अशुभ?


उल्लू का बायें तरफ में दिखना बहुत ही शुभ माना जाता है।

4. जन्म कुंडली में उल्लू किस ग्रह के भाव का प्रतिनिधित्व करता है?


जन्म कुंडली में उल्लू राहु ग्रह के भाव का प्रतिनिधित्व करता है।