मासिक राशिफल (जुलाई 2021)

मासिक राशिफल (जुलाई 2021)

Reading Time: 13 minutes

 

 

Aries
21st March – 19th April 

जुलाई का महीना मेष राशि वालों के लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है, क्योंकि इस महीने उन्हें वित्तीय लाभ के साथ-साथ बहुत सारी खुशियां भी मिलने वाली है। इस महीने जरूरत है तो बस, अपने रोज के व्यस्त जीवन से बाहर निकलकर अपने लिए स्वस्थ दैनिक आदतों को अपनाने की। आपकी सोच के अनुसार, आमदनी में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। दोस्त से मिली सुझाव के कारण आपके प्रेम संबंधों में सुधार हो सकता है। जिन लोगों का प्रेम सम्बन्ध काफी लम्बे समय से है वो अपने साथी के साथ कुछ यादगार एहसास साँझा कर सकते है। इस महीने स्टूडेंट्स (छात्रों) को विशेष हिदायत दी गयी है कि वो अपने मन में किसी भी लड़का या लड़की को लेकर कोई भी भटकाव न आने दें। अपनी बचत को बढ़ाने के लिए, ये महीना एक अच्छा समय लेकर आया है। वहीं दूसरी ओर, भगवान श्री गणेश आपको शेयर बाजार और सट्टा में कोई भी निवेश न करने की हिदायत दे रहे हैं। यदि आप फिर भी, ऐसे सौदों में निवेश का सोच रहें तो आप किसी अच्छे पेशेवर व्यक्ति की सलाह जरूर लें जिससे की भविष्य में आपको अच्छा मुनाफा हो। इस महीने आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते है जिससे कि आपका पूरा बैंक बैलेंस बिगड़ सकता है। आपके कामकाजी जीवन में आपको कुछ समझौते भी करने होंगे, इसके साथ ही नौकरी में कुछ बदलाव भी आ सकता है। स्टूडेंट्स को नए क्लास में जाने की अलग ही खुशी होगी। इस महीने पेशेवर व्यक्ति नयी भाषाओं को सीखने की कोशिश करेंगे जिससे कि करियर में उन्हें नए अवसर प्राप्त हों और वो अपने करियर को बुलंदियों पर पहुंचा सके। स्टूडेंट्स को अपने स्टडी कोर्सेज के लिए अपने घर और शहर को भी बदलना पड़ सकता है। इस महीने तनाव के कारण, स्वास्थ्य से जुड़ीं समस्याओं से आप परेशान हो सकते हैं। इस महीने काम के बोझ और दोस्तों के साथ अनबन के कारण जुलाई भर चिंता बनी रहेगी। इस महीने किसी भी बहस से दूरी बनाये रखें और आपको ये टिप दिया जाता है कि आखिरी समय पर किसी काम को पूरा करने से बेहतर है कि अपने काम और कर्तव्यों को सही समय पर ही पूरा कर लिया जाए।

Taurus

 

 

Taurus
20th April – 20th May 

जुलाई के महीने में वृषभ राशि वालों की निजी जिंदगी उनकी परिस्थितियों के जैसे ही ऊपर नीचे करते हुए नजर आएगी। इस महीने घर का पूरा भार आपके कंधों पर होगा। ग्रहों की चाल बता रहे हैं कि आपको कोई नया प्रस्ताव मिलने वाला है। इस महीने आपका स्थानांतरण भी संभव है। विवाहित जोड़ों को यह हिदायत दी जा रही कि अपने रिश्तों में सावधानी बनाए रखें क्योंकि यह समय उनके लिए उपयुक्त नहीं है। आपसी असहमति और झगड़ों के कारण आपके रोमांटिक जीवन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। अविवाहितों को अपने ही शहर के दोस्त या अपने रिश्तेदारों से विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है। जितना हो सके अपने सहकर्मियों के साथ दोस्ती बनाए रखें और अपने लक्ष्यों और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करे। वृषभ राशि वालों को इस महीने अपने रिश्ते या अपने करियर से जुड़े उपलब्धियों को लेकर कोई अच्छी खबर मिल सकती है। सरकारी काम-काज और आमदनी के लिए यह एक शानदार महीना साबित होगा लेकिन आपके घर के खर्चों में बढ़ोतरी होगी। इस महीने आप अपने खूबसूरती और नए सामानों को खरीदने की चाह में अपना बजट खुद बिगाड़ सकते हैं। इस महीने आपको जरूरत है कि आप एक बैलेंस शीट बनाएं और अपनी आमदनी और खर्चों पर नजर रखें। अपनी निजी और कामकाजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखें। इस महीने जरूरी है कि आप अपनी आंखों और नींद पर ध्यान दें और रात में इलेक्ट्रॉनिक चीजों का उपयोग बिल्कुल भी ना करें। जिन्हें भी नर्व या तंत्रिका से संबंधित समस्याएं है वो इस महीने भारी गतिविधियों से दूर ही रहें।

Gemini

 


Gemini

21st May – 20th June 

जुलाई का महीना मिथुन राशि वालों के लिए कठिन समय लेकर आया है क्योंकी इस महीने आप अपना रिश्ता बचाने के लिए अपने साथी के उन मांगों को पूरा करेंगे जिससे आपका ही दम घुट सकता है। अगर आप अपने रिश्ते में वही पुरानी वाली जोश, प्यार और रोमांच ढूंढ़ रहे है तो इस महीने नियति आपके रिश्ते की सुंदरता और शांति में मुश्किलें पैदा कर सकती है। जुलाई का महीना उन माता-पिता के लिए अच्छा साबित होगा जो अपने बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं और यही समय आपको एहसास दिलाएगा कि आपके बच्चे आपको कितना याद करते है। यह महीना अपने भविष्य की योजनाओं और अपने विचारों पर काम करने के लिए एक अच्छा समय लेकर आया है क्योंकि इस महीने आपको वित्तीय सहायता और हर तरह की मदद मिल सकती है। रिश्ते में शुरुआती कदम कौन उठाएगा इसमें आप और आपका साथी उलझ जायेंगे। प्रभु श्री गणेश आपको यही कह रहें है कि कुछ भी बदलने से पहले प्रत्येक चीज की वास्तविकता जान लें। मिथुन राशि वाले और उनके जीवनसाथी के बीच ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है जिससे कि विवाहित जोड़ें तनाव के दौर से गुजर सकते हैं। साझेदारी को खतरे में ना डालें, दूरियों को कम करने और स्थिति को वापस संतुलित करने के लिए आप पहला कदम खुद उठाये। आपका सरल और प्रेमपूर्ण स्वभाव आपके तेजतर्रार व्यक्तित्व पर हावी हो सकता है जिससे कि अन्य लोग आपकी गलतियों को नजरअंदाज कर सकते हैं। एक मजबूत और स्वस्थ काया के साथ आप अपने उन विचारों के साथ आगे बढ़ेंगे जो आपको भविष्य में सफलता दिलाएंगे।

cancer

 


Cancer

21st June – 22nd July 

कर्क राशि वालों के लिए यह महीना उन्हें आगे ने बढ़ाने में सहायक होगा। इस महीने पेशेवर व्यक्ति बिना किसी कठिनाई या देरी के अपने लक्ष्यों को पाने में सक्षम होंगे। इस महीने आपकी राशि में मंगल ग्रह के गोचर से आपके आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी। यह महीना खत्म होते-होते आपके सारी परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी। इस महीने आपको करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे। कर्क राशि की कुंडली में शनि और बृहस्पति की युति इस बात का संकेत देती है कि यह महीना एक अच्छा समय लेकर आया है, जिसमें आप अपनी स्थिति को स्थिर बनाने में ज्यादा ध्यान दें ना की कोई भी साहसिक कदम उठाने की सोचे। सितारों का संकेत है कि आपका निजी जीवन सुखद रहेगा। आप अपने रिश्ते में विस्तृत, मैत्रीपूर्ण और काफी घनिष्‍ठ हो सकते हैं जिससे की आपके सम्बन्ध और भी मजबूत और शांतिपूर्ण बन जायेंगे। शुक्र की शुभ स्थिति के कारण आपके रोमांटिक जीवन में कुछ सुखद घटनाएं घट सकती है। हालांकि, आपको थोड़ा घमंड भी हो सकता है लेकिन कोशिश करें कि आपके रिश्ते पर इसका कोई भी बुरा प्रभाव न पड़ें। अहंकार और अत्यधिक भावना से दूरी बनाये रखें। इस महीने बेहतर वित्तीय विकास और विस्तार के अवसर प्राप्त करने के लिए आप अनुशासन और आत्म-नियंत्रण का पालन करेंगे। निवेश और संपत्ति से जुड़ें पुराने मुद्दे इस महीने खत्म हो जायेंगे। इस महीने बृहस्पति ग्रह आपको व्यर्थ के अहंकारी और दूसरों को दबाने के स्वभाव को छोड़ने की सलाह देता है। कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण विद्यार्थी कठिन दौर से गुजर सकते हैं। हालांकि, दोस्तों और अनुभवी व्यक्ति की मदद से आप कुछ प्रगति करने में सक्षम हो सकते हैं। मंगल के प्रभाव के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, लेकिन आप छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज कर सकते हैं। हालांकि, आपकी शारीरिक ऊर्जा के स्तर में सुधार आ सकता है। शुक्र के प्रभाव के कारण आप सुस्त हो सकते हैं और अपनी रोजमर्रा के सभी कार्यों और नियमों की अवहेलना कर सकते हैं और इसके कारण इस महीने आपके स्वास्थ्य पर काफी नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

 


Leo

23rd July – 22nd Aug 

जुलाई का महीना सिंह राशि वालों के लिए प्रगतिशील हो सकता है क्योंकि जैसे-जैसे जुलाई का महीना बढ़ता जायेगा उनकी तरक्की बढ़ती जाएगी। हालांकि, जुलाई महीने के शुरुआत में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। शनि और बृहस्पति की युति स्थिति को और भी अधिक जटिल बना सकता है। लेकिन, इस बात का निर्धारण आपके जुलाई महीने के शुरुआती 15 दिनों के प्रदर्शन को देखकर ही किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर, बुध के गोचर के कारण आप अपने निर्णयों और प्रतिभा पर संदेह कर सकते है। यह समय जल्दी बीत जाएगा क्योंकि जुलाई महीने के आधे के 15 दिनों में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे। हालांकि आपकी आर्थिक में सुधार हो सकता है, लेकिन सितारे चेतावनी दे रहे हैं कि आपको अपनी आमदनी  बढ़ाने के लिए अनावश्यक जोखिम लेने से बचना होगा। उन घोटालों से सावधान रहें जो बहुत अधिक धन या हनी ट्रैप का वादा करते हैं। किसी भी नुकसान से बचने में का एक ही रास्ता है सावधानी। प्रेम का ग्रह शुक्र आपके रिश्ते में कुछ रोमांचकारी समय लेकर आएगा, लेकिन आपके अड़ियल रवैये के कारण आपका रिश्ता कमजोर होने की संभावना है। कुछ छोटी-मोटी असहमति आपके अंतरंग संबंधों में तनाव पैदा कर सकते है। हालांकि, जुलाई महीने के अंतिम 15 दिन आपके लिए कुछ अच्छे समाचार लेकर आ सकते हैं, क्योंकि इन दिनों में ग्रहों के चाल आपके पक्ष में होंगे जिससे कि आपके प्रेम संबंधों में सुधार होगा। यह समय आपके लिए शुभ होगा क्योंकि भविष्य आपके सफलता का संकेत दे रहा है। सक्रियता और उत्पादन के बावजूद आपके अंदर तनाव या घबराहट व्याप्त हो सकती है, जिससे कि जुलाई महीने के बीच आप में असंतोष की भावना आ सकती है।

 


Virgo

23rd Aug – 22nd Sept 

इस महीने कन्या राशि वालों के ज्ञान की सिमा को बढ़ाने में ग्रह उनका साथ देंगे। हालांकि, जुलाई महीने के शुरुआती दिनों में शनि ग्रह के गोचर के कारण आप अपनी नौकरी से काफी असंतुष्ट होंगे। वहीं, दूसरी और बुध ग्रह के शुभ प्रभाव के कारण जैसे-जैसे जुलाई का महीना बीतेगा आप और भी ज्यादा ऊर्जावान बनते चले जायेंगे। इस महीने यह संभव है कि आप किसी क्षेत्र में निवेश का विचार कर रहे हैं। महीने के शुरुआती दिनों में शुक्र का गोचर आर्थिक रूप से आपकी मदद कर सकता है और आपकी पुरानी अचल संपत्ति या निवेश से आपको नकद लाभ मिल सकता है। व्यवसायी लोग धीरे-धीरे दीर्घकालिक विकास की नीतियों को अपनाना शुरू कर सकते हैं। जुलाई महीने के अंत में आर्थिक स्थिति में सुधार संभव है। इस महीने आपके निजी जीवन में काफी बदलाव आ सकता है। शुक्र ग्रह का गोचर में आते ही आशा की किरण नजर आने लगेंगी। हालांकि, कुछ चीजें महीना बढ़ने के साथ ही स्थिर नजर आएंगी पर कुछ भी आपके योजना के अनुसार नहीं होगा। चीजें तभी काम कर सकती है जब तक आप प्रेम और सद्भावना के साथ उसे कर रहे हो। आपके कौशल के सम्मान और आपके ज्ञान के विस्तार के लिए यह महीना काफी अच्छा हो सकता है। आने वाले समय में बृहस्पति आपके करियर में बदलाव ला सकता है। छात्रों को अपनी पढ़ाई और अपने सामाजिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्किल लग सकता है। बहरहाल, महीने के अंत तक उनकी परिस्थिति में सुधार देखा जा सकता है। यह महीने स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उत्तम समय है और कोई बड़ी उत्पादकता में वृद्धि भी हो सकती है। महीने के अंतिम 15  दिनों  में ग्रह – नक्षत्रों का प्रभाव अधिक अनुकूल हो सकता है क्योंकि ग्रह अब आपकी ताकत और सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं।

 


Libra

23rd Sept – 22nd Oct 

इस महीने तुला राशि वालों को अपने भाई-बहनों के साथ धैर्य का अभ्यास करने की आवश्यकता पड़ सकती है, क्योंकि रिश्तें कई बार चुनौतीपूर्ण भी हो सकते हैं। हालांकि, आत्मविश्वास के साथ समस्याओं से निपटने की आपकी क्षमता तनावपूर्ण स्थितियों में भी शांत रहने में आपकी सहायता करेगी। किसी के भी सामने अपनी भावना व्यक्त करने से बचें। इस महीने रात में पार्टी और डांस के जगह आप अपने एहसास के साथ ही वक़्त बिताएंगे। लेकिन, आपको सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि आपके समझदार निर्णयों के बाद भी आपका आपके अधीनस्थ लोगों के साथ एक आलोचनात्मक और टकरावपूर्ण माहौल बनेगा जिससे की नाकारात्मकता बढ़ेगी। जुलाई का महीना जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा आपकी परिस्थिति में सुधार आएगा और आपको कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस महीने आपको यही हिदायत दी जाती है कि आप निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दे, ये आपको आपके विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करने से रोकेगा, जिसके कारण आप अपने बहुत से कार्यों को आधे पर ही छोड़ देंगे। यह संभव है की आप कुछ नए तकनीकों को आजमाएंगे, जिसके जरिये आप दूसरों के साथ जुड़ सकेंगे। करीबी दोस्त और परिवार के साथ एक छोटी सी यात्रा आपको यादगार अनुभव दिला सकता है। इस यात्रा का अच्छे से लाभ उठायें क्योंकि यही वो समय है जब आप उन लोगों को और भी बेहतर ढ़ंग से जान पाएंगे। हालांकि, बहुत ज्यादा काम होने के कारण आप अपने पहले से निर्धारित यात्रा को स्थगित भी कर सकते हैं। लेकिन हताश न हों, आने वाले समय में ऐसे कई आयोजन होने की पूरी संभावनाएं बन रही है। लंबे समय की साझेदारी की उम्मीद करने वाले लोग किसी भी समझौते से पहले दोबारा सोचना चाहेंगे। बहरहाल, यह आपके लिए एक अच्छा समय हो सकता है क्योंकि आप बेहतर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे कि कौन सा विकल्प आपके लिए उचित होगा।

 


Scorpio

23rd Oct – 21st Nov 

जुलाई का महीना वृश्चिक राशि वालों को सफलता दिलाएगा क्योंकि इस महीने वृश्चिक राशि वाले जीवन के एक सफल और समृद्ध अध्याय में कदम रखने वाले हैं। विशेष तौर पर, विवाह, नए रिश्ते, करियर, वित्त और शिक्षा के क्षेत्र में। भले ही आपने इन क्षेत्रों में अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया हो, अब आपके लिए इन क्षेत्रों में चमकने का मौका है! संपत्ति और सौभाग्य प्राप्त करने में आपसे बड़े लोग आपकी सहायता करेंगे। इस महीने भगवान श्री गणेश आपको यही आदेश दे रहें है कि आप अपनी एकाग्रता को बनाए रखें। वृश्चिक राशि के जो भी लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे अपने आहार पर ध्यान देकर और नियमित रूप से व्यायाम करके कम कर सकते हैं। इसलिए, चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं क्योंकि आने वाले दिनों में आप बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे। कुछ वृश्चिक राशि वाले यात्रा पर भी जा सकते है लेकिन आप चौकन्ने रहें क्योंकि इस महीने ज्यादा खर्च आपके लिए अच्छा नहीं होगा। इस महीने जो लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने जा रहे उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि पैसों के मामले को लेकर तनाव बढ़ सकता है। इस महीने वृश्चिक राशि वालों को पैसों के लिए बेवकूफ भी बनाया जा सकता है जिसे वो दोबारा पा भी नहीं सकेंगे। परिणामस्वरूप, आपके लिए अपने ख़र्चों पर कड़ी नज़र रखना जरूरी हो सकता है। वो लोग जो क्रेडिट के लिए आवेदन करने का विचार कर रहे उन्हें अपनी योजनाओं को कुछ महीनों के लिए स्थगित करना पड़ सकता है। भले ही यह आपकी व्यावसाय या कोई फर्म बनाने में आपकी मदद करने के लिए ऋण ही क्यों न हो। सितारे भविष्यवाणी करते हैं कि, बीमारियों से बचने के लिए आपको जंक फूड से बचना होगा और संतुलित आहार का सेवन करना होगा ।

 


Saggittarius

22nd Nov – 21st Dec 

जुलाई के महीने में, धनु राशि वालों को पारिवारिक और रोमांटिक संबंधों से लाभ मिल सकता है। नतीजतन, इस महीने आप एक मजबूत और सहायक मानसिकता बनाए रख सकते हैं। इस महीने भगवान श्री गणेश आपके राशि के लोगों को यह आदेश देते है कि अपनी अंतरात्मा के संपर्क में रहें क्योंकि यह आपके भाग्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। इस महीने धनु राशि वालों के लिए विवाह के योग बन रहे हैं। हालांकि, ये पूरी तरह से आपके साथी पर निर्भर करता है। इस महीने आप जितने अधिक सतर्क रहेंगे, आपके सही निर्णय लेने की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाएगी। आपके लिए ये अच्छा होगा कि आप अपने साथी के सोच के बारे में कोई भी धारणा न बनाएं। नौकरी और वित्त के मामले में यह महीना औसत दर्जे का हो सकता है। फिर भी, यह आपके व्यवसाय में आपके द्वारा उत्पादित धन की मात्रा पर निर्भर करता है। आपकी अच्छी गतिविधियों को आपकी ओर से कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी पहल के रूप में देखा जा सकता है। इस महीने यह सुनिश्चित कर लें कि आप कानून का पालन करेंगे। निजी कार्यालयों या नौकरी में काम करने वालों के लिए यह एक शानदार महीना है। आपकी अच्छी नौकरी आपके वरिष्ठों या पर्यवेक्षकों को प्रभावित कर सकती है। आप किसी धार्मिक अनुष्ठान में भी शामिल हो सकते हैं। मित्रों और भागीदारों के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। समाज में आपके उपनाम के प्रति मान सम्मान बढ़ेगा। आप आर्थिक रूप से चिंतित हो सकते हैं, और परिणामस्वरूप, आपको अपने वित्त को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करने की जरूरत होगी। इस महीने आप अपने परिवार के लिए पैसे उधार लेने के कारण, आपको अपने निजी जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 


Capricorn

22nd Dec – 19th Jan 

जुलाई का महीना मकर राशि वालों के लिए मुश्किल साबित हो सकता है क्योंकि वे अपनी नियमित खर्चों को संभालने में असमर्थ हो सकते है। आपके लिए ये जरूरी होगा की आप अपने बिना सोचे समझे खर्च करने वाले रवैये को काबू करे, क्योंकि वे वित्तीय अस्थिरता का कारण बन सकता है। इस महीने आप पहले से ही यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी आय और व्यय का बजट बनाएंगे ताकि भविष्य में आपको अप्रत्याशित बिलों के लिए पैसे उधार न लेने पड़ें। ग्रहों के अनुसार, नया व्यवसाय शुरू करने के लिए अभी उचित समय नहीं है क्योंकि हो सकता है कि आप अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम न हों पाएं। बिना मतलब के कार्य जो आपका समय बर्बाद करते हों उनसे बचना आपके लिए सही होगा। हालांकि, इस महीने जब आपकी इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास के स्तर में सुधार होगा, तो यह समय आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। आने वाले महीनों में, ग्रहों का गोचर आपको  एकाग्रता प्रदान करेगा, और स्पष्ट लक्ष्य वाले लोगों को प्रगति और सफलता का आशीर्वाद मिलेगा। भगवान श्री गणेश जी आपको अपने अधूरे प्रयासों को पूरा करने के लिए कहते हैं क्योंकि आने वाले समय में इससे आपको दीर्घकालिक सफलता मिलेगी। शोध और गूढ़ विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्र अपने चुने गए विषयों को सीखने में अधिक रुचि दिखा सकते हैं। इस महीने आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने अतीत की गलतियों से सीख लेंगे ताकि आप उन्हें भविष्य में न दोहराएं। इस दौरान राजनीति में रुचि रखने वाले जातकों को सफलता का ताज पहनाया जा सकता है। हालांकि, आपको बिना तैयारी किये चुनाव लड़ने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके परिणामों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जुलाई का महीना आपके लिए निजी विकास लेकर आया है।

 


Aquarius

20th Jan – 18th Feb 

शनि के प्रभाव के कारण कुंभ राशि वाले इस महीने अपने वर्तमान कार्यों पर काम करना जारी रख सकते हैं। इस महीने अपने काम पर ध्यान देना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। बकाया चुकाने और चीजों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए यह एक अच्छा महीना साबित होगा जो आपको किसी भी मुद्दे को समझने में मदद करेगा। भागीदारों के साथ संबंधों में सावधानी बनाये रखने की जरूरत है। जीवनसाथी के साथ असहमति या वाद-विवाद से बचने के लिए अपनी बातों पर ध्यान दें और अच्छी बातचीत बनाए रखें। ये महीना अपने रोमांस को फिर से जगाने का एक उपयुक्त समय हो सकता है। बिजनेस पार्टनर के साथ काम करते समय आक्रामक होने से बचें। सहकर्मियों के साथ बातचीत बंद होने से असहमति उत्पन्न हो सकती है। कुछ जातक करियर में बदलाव का फैसला कर सकते हैं। नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफलता प्राप्त होने की पूरी संभावना है और आने वाले समय में इससे ही आपको पहचान मिलेगी। कार्यस्थल पर नई ऊंचाइयों पर पहुंचने में आपकी रचनात्मक क्षमता आपकी सहायता करेगी। व्यावसायिक रूप से, यह एक बढ़िया समय हो सकता है, लेकिन उच्चाधिकारियों के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें और उचित दृष्टिकोण का उपयोग करें, क्योंकि झगड़े की पूरी संभावना है। इस महीने सूर्य और शुक्र के कारण आप की धैर्य और कड़ी मेहनत आपको सराहनीय उपलब्धि दिला सकती है। बृहस्पति का गोचर आपके घर परिवार में शांति स्थापित करेगा। बच्चों के साथ संबंध उलझ सकते हैं। खासकर यदि उन्हें स्कूल और पढाई से संबंधित कुछ चुनौतियाँ का सामना करना पड़ रहा और जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। ग्रहों और सितारों के अनुसार, उन्हें पूरी तरह से समझने के लिए, आपको उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताना होगा। इस महीने, बुध के गोचर में आप अपने कई कामों को चुटकियों में निपटा लेंगे। तनाव और निर्जलीकरण के कारण परेशानी आ सकती है और आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। पानी की कमी की भरपाई के लिए खूब पानी या जूस पिएं।

 


Pisces

19th Feb – 20th March 

इस महीने मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ नए लोग आ सकते हैं या आपको और भी अधिक कार्य दिए जा सकते है। जुलाई महीने में मीन राशि वालों के नौकरी में बदलाव या फिर स्थानांतरण संभव है। जुलाई का महीना प्रत्येक क्षेत्र में आपके लिए सौभाग्य लेकर आया है। व्यवसाय करने वालों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने का अवसर मिल सकता है। आपके रचनात्मक विचार और योजनाएं इस महीने आपको सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। मेंटरशिप और सरकार का सहयोग, नौकरी को लेकर कोई सकारात्मक समाचार ला सकता है। जो लोग शेयर बाजार में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं इस महीने वो सट्टों से बचना चाहेंगे। यदि आवश्यक हो तो आपको किसी पेशेवर व्यक्ति की सहायता लेने की जरूरत पड़ सकती है। स्वास्थ्य के बिगड़ने के कारण अप्रत्याशित चिकित्सा से जुड़ीं खर्चें उत्पन्न हो सकती हैं। अविवाहित लोग अपने परिवार या स्थानीय लोगों के माध्यम से किसी अच्छे सम्बन्ध में बंध सकते है। आपको यह हिदायत दी जाती है कि आप जुलाई के अंतिम दिनों में कोई भी भावनात्मक संबंध बनाने से बचें। किसी भी रिश्ते में बंधने से पहले अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बिताए। कानूनी मुद्दों से जूझ रहे विवाहित जोड़ों को कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन वे अपनी शादी को बचाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। इस महीने यह सुनिश्चित करें कि आप अभी कोई महत्वपूर्ण वैवाहिक निर्णय न लें। छात्रों के लिए मानसिक तौर पर यह समय भटकाव उत्पन्न करेगा जिससे कि उनकी सिखने की क्षमता धीमी पड़ जाएगी। यदि वे भावुक हो जाते हैं या अपने घर के बारे में सोचते हैं, खासकर अपनी मां के बारे में, तो उनका मनोबल घट सकता है। अपने परिवार के साथ एक छोटी सी यात्रा आपके घर के माहौल को खुशनुमा बनाए रखने के साथ-साथ बीमारी से निपटने में भी मदद करेगी। अध्ययन या शोध करने वाले छात्रों में अपने चुने हुए क्षेत्रों में सफलता हासिल करने के आसार बढ़ेंगे। इस महीने आपको देर रात तक जागने या अनिद्रा के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस महीने आप आंखों या पैरों के वजह से परेशान रह सकते है। नौकरी में आने वाली चुनौतियों के बारे में आपका अंतर्ज्ञान आपको ब्रह्मांडीय ऊर्जा और सकारात्मक विचारों से जुड़ने में मदद कर सकता है। बातचीत के कमी के कारण माता-पिता के साथ रिश्तों में समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस महीने आप अपने आवास को स्थानांतरित कर सकते हैं,जिससे की अप्रत्याशित खर्च भी हो सकता है।