Sign In

वास्तु शास्त्र में नमक के टोटके: बदल जाती है किस्मत | Namak Ke Totke

वास्तु शास्त्र में नमक के टोटके: बदल जाती है किस्मत | Namak Ke Totke

Reading Time: < 1 minute
Article Rating
4.1/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक के उपाय का बड़ा महत्व है। माना जाता है कि नमक के उपाय घर की सुख-समृद्धि को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही नमक राहु और केतु के बुरे प्रभावों को दूर करने में कारगर होता है। हमारे शास्त्रों में नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना गया है। इसके उपाय से चंद्र और शुक्र के अशुभ प्रभावों से भी बचा जा सकता है। नमक से कई ऐसे वास्तु उपाय किए जाते हैं, जिसे करते ही आपकी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है। सामान्य रूप से नमक का इस्तेमाल हम अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं वास्तु के अनुसार, इसका प्रयोग बुरी नजर से बचने के लिए भी किया जाता है। इसके साथ ही इसके उपाय से आपके लंबे समय से रुके हुए कार्य भी पूरे होने लगते हैं। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में नमक के उपाय क्या हैं- 

  • नमक हमें बुरी नजर से बचाता है। अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग गई है तो एक चुटकी नमक लेकर तीन बार उनके ऊपर लेकर घूमा दें फिर उस नमक को बाहर फेंक दें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी दोष दूर हो जाते हैं। 

  • रात को सोने से पहले पानी में नमक मिलाकर हाथ पैर धोएं इससे आपकी थका दूर हो जाएगी और नींद अच्छी आएगी। यदि घर में कोई लंबे समय से बीमार चल रहा हो, तो उसके बिस्तर के पास कांच की बोतल में नमक भरकर रखें और हर हफ्ते बाद इसे बदल दें।

  • नमक को कभी भी किसी व्यक्ति को अपने सीधे हाथ से नहीं देना चाहिए। कहते हैं सीधे हाथ से नमक देने से इंसान से आपकी लड़ाई हो जाती है। घर के अंदर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने के लिए पोंछे के पानी में नमक डालकर लगाएं। 

  • कई बार आप अपने घर में वास्तुदोष के वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपने स्नान घर में  शीशे के प्याले में नमक भरकर रख दें। ऐसा करने से आपके घर के अंदर का वास्तुदोष दूर हो जाएगा।