Sign In

पंचमुखी हनुमान जी की फोटो घर में कहां लगाएं (Panchmukhi Hanuman Ji  Ki Photo Ghar Me Kaha Lagaye)

पंचमुखी हनुमान जी की फोटो घर में कहां लगाएं (Panchmukhi Hanuman Ji Ki Photo Ghar Me Kaha Lagaye)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4/5

जिस व्यक्ति के घर में पंचमुखी हनुमान जी का फोटो होता है उस घर में कभी भी भूत प्रेत, शनि-मंगल ग्रह दोष, पितृ दोष आदि नहीं होगा साथ ही साथ जो भी पंचमुखी हनुमान जी की भक्ति में लीन हो ते है उन्हें मन की शांति और सुख की प्राप्ति होती है।

विद्वान लोगों का यह मानना है कि जो व्यक्ति पंचमुखी हनुमान जी के भक्त है उन्हें कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि उनकी हार अंत में जीत में परिवर्तित हो जाती है।

हनुमानजी के कई विभिन्न प्रकार के चित्र देखने को मिलते है जैसे कि किसी चित्र में हनुमान जी पहाड़ उठाए नजर आते है तो कहीं पंचमुखी हनुमान जी देखने को मिलते है और यही नहीं हनुमानजी के और भी कई तरह के स्वरूपों का चित्र भी उपलब्ध है। 

यदि आप भी पंचमुखी हनुमान जी की भक्ति करते है तो आपको पता होना चाहिए कि आखिर घर में किस स्थान पर हनुमानजी का चित्र लगाना सही होगा। तो चलिए जानते है कि आखिर हमें अपने घर के किस दिशा में पंचमुखी हनुमान जी का फोटो लगाना चाहिए ?

घर के किस दिशा में लगानी चाहिए पंचमुखी हनुमान जी की फोटो :

वास्तु शास्त्र के मुताबिक देखा जाए तो आप सभी को हमेशा घर के दक्षिण दिशा की तरफ देखते हुए हनुमानजी का चित्र लगाना चाहिए। इसके अलावा हनुमानजी का चित्र विराजित मुद्रा में लाल रंग का होना सही माना जाता है।

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इसी दिशा में हमें हनुमान जी का चित्र क्यों लगाना सही होता है तो जानकारी के मुताबिक यह इसलिए ज्यादा अच्छा माना जाता है क्योंकि हनुमान जी ने अपना प्रभाव हमेशा इसी दिशा में दिखाया है।

इस दिशा में हनुमान जी के चित्र लगाने का सबसे बड़ा लाभ तो यह होता है कि इस दक्षिण दिशा से जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा आने वाली होती है वो हनुमानजी के चित्र को देखकर वापस चली जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप भी अपने घर के दक्षिण दिशा में हनुमानजी का चित्र लगाते है तो आपके घर में सुख और शांति बनी रहती है।

क्या बैठक में लगाना चाहिए पंचमुखी हनुमान जी का यह स्वरूप ?

जी हाँ आप अपने घर के बैठक में पंचमुखी हनुमान जी की फोटो लगा सकते हैं। इसके अलावा घर के बैठक में आप श्री राम भजन करते हुए हनुमानजी की फोटो, या फिर पर्वत उठाए हुए हनुमान जी के चित्र इत्यादि को भी बैठक में लगा सकते है।

आपको अपने घर के बैठक में श्री राम जी के दरबार का वो चित्र लगाना होगा जिस चित्र में हनुमान जी भगवान श्री राम जी के चरणों में हाथ जोड़े बैठे हुए है। इसके अलावा आप चाहें तो हनुमानजी के कई और स्वरूप को भी अपनी बैठक में लगा सकते है। गौर करने वाली बात यह है कि आपको इन में से किसी एक हनुमानजी के स्वरूप के चित्र को ही लगाना चाहिए। 

क्या वास्तु शास्त्र के मुताबिक शयन कक्ष में कभी नहीं लगानी चाहिए पंचमुखी हनुमान जी की फोटो ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष में पंचमुखी हनुमान जी की फोटो रखना अशुभ माना जाता है। शास्त्रों में लिखा हुआ है कि हनुमानजी एक बाल ब्रह्मचारी है और यही कारण है कि पंचमुखी हनुमान जी की फोटो को कभी भी शयन कक्ष में नहीं लगाना चाहिए। इसलिए आपको हमेशा हनुमानजी का चित्र मंदिर या यह कहें कि किसी पवित्र जगह पर लगाना शुभ माना जाता है।

भूत प्रेत इत्यादि से बचने के लिए लगाएं पंचमुखी हनुमान जी की फोटो :

अगर किसी भी व्यक्ति को ऐसा लगता है कि उनके घर में भूत प्रेत जैसे नकारात्मक शक्तियों का वास है तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक उनके लिए जरूरी है कि वे अपने घर में हनुमानजी का शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा में चित्र लगाएं। या फिर ऐसी स्थिति में घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमानजी का चित्र लगाना शुभ माना जाता है।

सरल शब्दों में समझा जाए तो आपको अपने घर में ऐसे स्थान पर चित्र को लगाना चाहिए जहां पर हर किसी की नजर जाती हो। कहा जाता है कि पंचमुखी हनुमान जी के फोटो को प्रवेश द्वार पर लगाने से व्यक्ति के घर में कोई भी नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता है।

पर्वत उठाए हुए हनुमान जी का चित्र :

अगर आप भी अपने घर में हनुमानजी की फोटो लगाना चाहते है, तो आप चाहें तो पर्वत उठाए हनुमान जी की फोटो को अपने घर में लगा सकते है और अच्छी बात तो यह है कि इससे आपका बल, साहस, जिम्मेदारी और विश्वास का विकास होगा।

कहने का मतलब यह है कि आपको किसी भी कठिन परिस्थितियों में घबराहट नहीं होगी। आपको सभी परिस्थिति सामान्य नजर आएगी और आप चुटकियों में ही उसका हल निकाल लेंगे।

श्री राम भजन करते हुए हनुमानजी का चित्र लगाना क्यों जरूरी माना जाता है ?

यदि आप भी अपने घर में श्री राम भजन करते हुए हनुमानजी का चित्र लगाते है तो इससे आपके मन में भक्ति और विश्वास का संचार बढ़ेगा। इस भक्ति और विश्वास की वजह से आप अपने जीवन में केवल कामयाबी ही हासिल करेंगे।

उड़ते हुए हनुमान जी के चित्र को लगाना क्यों जरूरी हो जाता है ?

अगर आप प्रभु हनुमान जी के उड़ते हुए चित्र को अपने घर में लगाते है तो इससे आपकी तरक्की, उन्नति और कामयाबी कभी भी नहीं रुकेगी। आपके भीतर उत्साह और साहस हमेशा बढ़ते रहेगा।आप हमेशा कामयाबी की ओर बढ़ते रहेंगे। 

पंचमुखी हनुमान जी की फोटो से जल स्रोत दोष दूर करें :

अगर आपके भी घर में गलत दिशा में कोई भी जल स्रोत हो तो इस वास्तु दोष की वजह से आपके परिवार में मनमुटाव, बीमारी या फिर शत्रु बाधा देखने को मिलता होगा। यदि आप भी इस दोष को दूर करने का सोच रहे है तो उसके लिए आपको अपने घर में पंचमुखी हनुमानजी का चित्र लगाना होगा। आपको हनुमानजी का चित्र उस जल स्रोत के तरफ ही लगाना चाहिए।

किस तरफ नहीं लगाना चाहिए हनुमानजी का चित्र ?

हमें कभी भी अपने कमरे में सोते समय पैर की ओर हनुमानजी की चित्र को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। आप खुद ही सोचिए कि आपका पैर हनुमानजी के फोटो के सामने होगा तो क्या आपको ये अच्छा लगेगा – नहीं ना। इसे अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से आपके घर की सुख शांति भी बिगड़ जाएगी।

आपको अपने घर के सीढ़ियों के नीचे भी हनुमानजी के चित्र को नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसे भी अशुभ माना जाता है। इसके अलावा आपको अपनी रसोई घर के आस पास भी हनुमानजी के चित्र नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह भी शुभ नहीं है।

Frequently Asked Questions

1. पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए ?

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए।

2. क्या सीढ़ियों के निचे हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है ?

जी नहीं, सीढ़ियों के निचे हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है।

3. क्या रसोई घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है ?

जी नहीं, रसोई घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है।

4. क्या बैठक में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है ?

जी हाँ, बैठक में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाई जा सकती है।

5. जल स्रोत से उत्पन्न वास्तु दोष कैसे दूर करें ?

पंचमुखी हनुमान जी की फोटो लगाकर आप जल स्रोत से उत्पन्न वास्तु दोष दूर कर सकते हैं।