Sign In

पीतल का शेर और इसके चमत्कारी फायदे और नुकसान (Pital Ka Sher Aur Iske Chamatkari Fayde Aur Nuksan)

पीतल का शेर और इसके चमत्कारी फायदे और नुकसान (Pital Ka Sher Aur Iske Chamatkari Fayde Aur Nuksan)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4/5

वैदिक ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उपास्थिक हर एक सामान का अपना शुभ और अशुभ फल घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है। आज के समय में हर इंसान को थोड़ा-बहुत तो वास्तु शास्त्र और ज्योतिष का ज्ञान रहता ही है, जैसे की – किस दिशा में मकान का होना शुभ है?, मनी प्लांट कहाँ लगाएं या फिर गणेश जी की मूर्ति कहाँ लगानी चाहिए इत्यादि। ये सारे वास्तु टिप्स किसी न किसी रूप से धन और समस्या से जुड़ी हुई है पर आज हम आपको बतायेंगे पीतल का शेर तथा इसके फायदे और नुकसान के बारे में। तो चलिए शुरू करते है :

पीतल का शेर और इसके फायदे (Pital Ka Sher Aur Iske Fayde) :

घर में पीतल का शेर रखने से यह सिर्फ आपके घर में चार-चाँद ही नहीं लगाता बल्कि कई तरह के फायदे भी देता है। तो, चलिए जान लेते है इन फायदों के बारे में :

वास्तुशास्त्र के अनुसार पीतल का शेर (Vastu Shastra Ke Anusar Pital Ka Sher) :

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पीतल के शेर को अपने घर में रखना बहुत ही शुभ है।  पीतल का शेर घर में रखने से घर के लोगों में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होती है। इतना ही नहीं, पीतल का शेर तरक्की दिलवाने वाला होता है। पीतल का शेर, घर के लोगों के हिचक को दूर करके अपने बातों को सही ढंग से प्रस्तुत करने की शक्ति प्रदान करता है ।

पीतल का शेर चुकी पीतल धातु से बना होता है इसलिए इसमें देव गुरु बृहस्पति का वास होता है। इस कारण यदि आपके जन्म कुंडली में गुरु कमजोर अवस्था में है तो आप भी अपने घर में पीतल से बनी शेर की मूर्ति रख सकते है ।

माता शेरावाली का वाहन शेर (Mata Sherawali Ka Vahan Sher) :

शेर सिर्फ एक पशु या जंगल का राजा नहीं है बल्कि यह माता शेरावाली की सवारी भी है। इसलिए जो कोई भी पीतल के शेर को सच्चे मन से अपने घर में स्थापित करता है और अम्बे माँ की सवारी मान कर कर उसकी पूजा करता है तो उसके घर का हर बाधा-विघ्न अपने आप ही नष्ट हो जाते है और घर में खुशियों का  तथा धन की वर्षा होती है। ऐसे घरों के मान – सम्मान में भी वृद्धि होती है ।

जन्म कुंडली में हो सूर्य दोष (Janam Kundali Me Ho Surya Dosh) : 

यदि किसी के जन्मकुंडली में सूर्य दोष हो या सूर्य कमजोर हो तो पीतल के शेर को घर में उचित जगह पर रखने से सूर्य दोष से मुक्ति मिल जाती है। पीतल का शेर रखने से सूर्य दोष से पीड़ित व्यक्ति के मान सम्मान में वृद्धि होती है।

पीतल के शेर को रखने का उचित स्थान (Pital Ke Sher Ko Rakhne Ka Uchit Sthan) :

पीतल के शेर को घर में जहाँ – तहाँ न रखें। पीतल के शेर को हमेशा उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही रखें और मूर्ति हो इस प्रकार रखें की शेर का मुख घर के केंद्र में हो। इस बात बर भी खाश ध्यान दें कि पीतल के शेर को बिल्कुल साफ़-सुथरा रखें।

धन में वृद्धि (Dhan Me Vriddhi) :

पीतल के शेर को उत्तर पूर्व में रखने से धन में बढ़ोत्तरी होती है। यदि आप कोई बड़ा सौदा करने जा रहे है तो शेर का मुख उत्तर की तरफ कर दें। यह व्यापारिक सौदों के लिए अति शुभ है ।

पीतल का शेर और नुकसान (Pital Ka Sher Aur Nuksan) :

जिस तरह से पीतल का शेर घर में तरक्की, आत्मविश्वास तथा धन लाता है वही दूसरे तरफ यह अवरोध, मानहानि तथा आर्थिक संकट भी पैदा कर सकता है। इसलिए, जब भी पीतल के शेर को आप अपने घर में स्थापित करते है तो यह सुनिश्चित करें कि शेर “उत्तर-पूर्व दिशा” में ही रखा हो और उसका मुख घर के केंद्र में ही हो वर्ना घर के लोगों को कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़  सकता है।

Frequently Asked Questions

1. पीतल के शेर को घर के किस दिशा में रखें

पीतल के शेर को घर के “उत्तर-पूर्व दिशा” दिशा में रखें ।

2. क्या पीतल का शेर सूर्य दोष को दूर करता है?

जी हाँ, पीतल का शेर रखने से सूर्य दोष से मुक्ति मिलती है ।

3. पीतल के शेर को घर में कहाँ रखें?

पीतल के शेर को घर के “उत्तर-पूर्व दिशा” में इस तरह से रखें कि उसका मुख घर के केंद्र की ओर हो।

4. पीतल किस ग्रह का प्रतीक है?

पीतल, देव गुरु बृहस्पति का प्रतीक है ।