Sign In

स्वप्नफल (Swapan Fal) : 40 मिलेजुले भावों वाले सपनों के फल

स्वप्नफल (Swapan Fal) : 40 मिलेजुले भावों वाले सपनों के फल

Reading Time: 5 minutes
Article Rating
3.5/5

स्वप्न (सपने) शास्त्र को समझना इतना भी आसान नहीं।  हमारा शरीर पूरे दिन काम-काज और दौड़-भाग करके जब थक कर सो जाता है उस समय भी हमारी आत्मा जाग रहीं होती है।  हिन्दू मान्यता अनुसार स्वप्न वो माध्यम है जिसके जरिये हम आने वाले भविष्य के बारे में कुछ हद तक जान सकते है । स्वप्न हमें कब और रात्रि के किस पहर में दिख रहे, इसपर भी स्वप्न का फल निर्भर करता है। 

स्वप्न वह संकेत है जिसके द्वारा प्रकृति हमे आने वाले अड़चन के प्रति अगाह करती है अथवा आने वाली खुशियों के प्रति भी सूचित करती है । 

यदि हम अपने सपनों का सही रूप से आकलन करे तो हम बहुत सारी परेशानियों से भी निकल सकते है और उनका डटकर सामना भी कर सकते है । 

प्रत्येक स्वप्न का अलग-अलग अर्थ होता है।  स्वप्न में देखे गए अच्छी चीजों का फल अच्छा या बुरी चीजों का फल बुरा ही होगा ऐसा बिलकुल भी नहीं है । कुछ बुरे सपनो का फल भी बहुत अच्छा तथा कुछ अच्छे सपनो का फल बहुत ही बुरा भी हो सकता है तथा एक ही स्वप्न अलग-अलग इंसानो के लिए उनकी परिस्थिति के अनुसार फल देगा ।

आइये जानते है, 40 मिलेजुले भाव वाले सपनों के फल:

  1. बादल देखना : यदि आप अपने सपने में बादल देखते है तो यह सफलता और सौभाग्य का सूचक है। 
  2. छोटे बच्चे दिखना : सपने में छोटे बच्चे दिखने से तात्पर्य है सफलता और खुशियों का आना। 
  3. 3 पत्तियों वाली घास : तीन पत्तियों वाली घास देखने का अर्थ है सफलता, समृद्धि और सौभाग्य का आना ।
  4. पशु देखना : सपने में पशु देखने का मतलब होता है किसी कार्य का पूरा हो जाना अथवा सफलता प्राप्त होना।
  5. बिल्ली देखना : सपने में पशु देखना तो शुभ है पर बिल्ली देखना उतना ही अशुभ होता है यह बिश्वासघात का सूचक है।
  6. मोमबत्ती : सपने में जली हुई मोमबत्ती देखने का मतलब है कोई शुभ समाचार प्राप्त होगी वहीँ बुझी हुई मोमबत्ती मतलब अशुभ समाचार प्राप्त होगी ।
  7. निन्दा : अगर आप सपने में अपनी निन्दा होते हुए सुनते है तो हकीकत में आपको अपनी प्रसंशा सुनने को मिलेगी।
  8. इमारतें : स्वप्ने में चारो तरफ इमारतें देखने का अर्थ है कि बहुत जल्द आपका स्थानांतरण होने वाला है।
  9. पागल गाय अथवा बैल : सपने में यदि कोई पागल गाय अथवा बैल आपका पीछा कर रहा है तो इसका अर्थ है कि आपके अनगिनत शत्रु है। कृपया आप सावधान रहें। 
  10. भोजन : यदि कोई इंसान सपने में खुद को बहुत सारे पकवान खाते अथवा भोजन करते देखता है तो इसका अर्थ है बहुत जल्द उसकी भाग्य में वृद्धि होगी तथा यदि उसे पहले से कोई रोग है तो उसका रोग ठीक हो जायेगा।
  11. मक्खन अथवा मलाई : यदि कोई अपने सपने में मक्खन अथवा मलाई देखता है तो इसका अर्थ है उसके जीवन में खुशियों का आगमन होने वाला है।
  12. पुल पार करना : सपने में खुद को पुल पार करते देखने का अर्थ है वर्तमान स्थति में सफलता के साथ परिवर्तन।
  13. पुस्तक पढ़ना : सपने में यदि कोई खुद को पुस्तक पढ़ते हुए देखता है इसका अर्थ है बुद्धि और विवेक में बढ़ौतरी ।
  14. पक्षीयों को देखना : सपने में पक्षीयों को उड़ते हुए देखना अथवा उन्हें बोलते हुए देखने का मतलब है आपके जीवन में सफलता के साथ परिवर्तन आएगा ।
  15. घंटियों की आवाज : सपने में अगर आप घंटियों की आवाज सुनते है तो इसका अर्थ है बहुत जल्द कोई शुभ समाचार आपके दरवाजे पर दश्तक देने वाली है।
  16. तूफ़ान के बाद की शांति : सपने में यदि आप किसी बड़े तूफ़ान के बाद चारो तरफ शांति देखते है तो इसका अर्थ है आपके किसी से मतभेद के बाद वापस सब सही हो जायेगा।
  17. गोभी काटना : सपने में गोभी काटने का तात्पर्य है पति और पत्नी के बिच ईर्ष्या का जन्म लेना।
  18. मधुमक्खियां देखना: सपने में मधुमक्खियां दिखने का तात्पर्य है व्यापार में सफलता।  यह स्वप्न इतना शुभ है कि यह हर कार्य में सफलता दिलाता है । कहा जाता है कि किसी गरीब को यह स्वप्न दिख जाए तो उसके अमीर होने के रास्ते खुल जाते है।
  19. बिस्तर बिछाना सपने में बिस्तर बिछाना मतलब बहुत जल्द आपका स्थानांतरण होने वाला है।
  20. लड़ाई-झगड़ा : सपने में लड़ाई-झगड़ा करने का तात्पर्य है पड़ोसियों के साथ मतभेद होना।
  21. रीछ : सपने में यदि रीछ दिखाई दे तो इसका अर्थ है आपको हर कार्य में संतोष प्राप्त होगा।
  22. स्वप्न में नहाना : इस सपने के विभिन्न अर्थ है, यदि आप सपने में किसी झरने, तालाब या हल्की बारिश के पानी में नहा रहे है तो इसका अर्थ है आपकी जिंदिगी खुशियों से भर उठेगी।  और यदि आपने देखा, आप किसी गंदे तालाब अथवा किसी तूफानी बारिश में नहा रहे है तो यह दुर्भाग्य सूचक है।
  23. चमगादड़ : यदि आपने सपने में अपने चारो तरफ चमगादड़ उड़ते हुए देखा तो इसका अर्थ है कि आपके अनगिनत शत्रु है जिनसे आपको बच कर रहने की जरुरत है।
  24. गुस्सा होना या देखना : यदि आप सपने में किसी पर गुस्सा कर रहे है तो इसका अर्थ है आने वाले भविष्य में आपको उस इंसान से प्रेम हो जायेगा और यदि आपने किसी और को खुद पर गुस्सा करते हुए देखा है तो इसका अर्थ है भविष्य में उस इंसान को आपसे प्रेम हो जायेगा।
  25. सेब : सपने में सेब देखना सौभाग्यवर्धक है, इसको देखने से आपको दीर्घ आयु के साथ-साथ व्यापार तथा प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त होगी। अगर किसी महिला को सवप्न में सेब दिखे तो इसका अर्थ है उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी।
  26. दिवाला निकलना : सपने में यदि आप अपना दिवाला निकलते देखे तो यह सपना यही बताता है भविष्य में ऐसे दिन आएंगे कि आपकी आर्थिक स्थति बिगड़ जाएगी इसलिए आप पहले से ही सचेत हो जाएँ।
  27. गंजा देखना : सपने में स्वयं को गंजा देखने का अर्थ है किसी बीमारी का आगमन इसलिए इस स्वप्न के आते ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जायें ।
  28. अविवाहित देखना : इस सपने का अलग इंसान के लिए अगल अर्थ है , यदि कोई कुवारी लड़की खुद को अविवाहित देखे तो उसकी शादी बहुत जल्द किसी अच्छे परिवार में हो जाती है परन्तु कोई अविवाहित उम्रदराज इंसान इसे देखे तो वह जिंदिगी भर अविवाहित रह जाता है।  
  29. बादाम : यह बहुत ही शुभ स्वप्न है। सपने में बादाम देखना और खाने से तात्पर्य है आप भविष्य में सुखी जीवन जियेंगे। 
  30. देवदूत : स्वप्न में देवदूत देखना अत्यंत शुभ है। यह स्वप्न सौभाग्यवर्धक है।  यह स्वप्न यह बतलाता है कि आपका आने वाला जीवन सुखी, शांत, तथा सफलताओं से भरा होगा ।
  31. विपत्ति का आना : सपने में यदि आप खुद को विपत्तियों से घिरा पाते है तो इसका अर्थ है आने वाला जीवन खुशियों से भर जायेगा।
  32. व्यभिचार देखना : स्वप्न में यदि आप अपने आप को व्यभिचार करते देखते है तो इसका अर्थ है आने वाला जीवन मुशीबतों से घिर जायेगा।
  33. दर्द पाना अथवा देखना : सपने में आप किसी कारणवश दर्द पाते अथवा झेलते है तो यह एक सुखद स्वप्न है यह खुशियों के आने का संकेत है परन्तु यदि आप किसी और को दर्द में देखते है तो इसका अर्थ है आपके जीवन में भी कष्टों का आगमन तय है।
  34. परिचित अथवा रिश्तेदार : यदि सपने में आप अपने किसी परिचित अथवा रिश्तेदार को देखते है तो इसका तात्पर्य है आने वाले भविष्य में आपके दोस्त बनेंगे तथा पुराने दोस्तों से भी रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। 
  35. दुर्घटना होना अथवा देखना : यदि सपने में आपने अपने साथ कोई दुर्घटना होते हुए देखा है तो इसका अर्थ है आपको किसी कार्य में सफलता था सम्मान हाशिल होगा परन्तु आपने दुर्घटना किसी और के साथ होते हुए देखा है तो इसका अर्थ है आने वाला समय आपके लिए कष्टकारी रहेगा।
  36. पाताल में देखना : यदि आप सपने में स्वयं को पाताल में देखते है तो आने वाला समय मुशीबत से भरा तथा कष्टकारी रहेगा।
  37. अनुपस्थित अथवा दूर रहने वाले मित्र : यदि आपने सपने में अपने किसी अनुपस्थित अथवा दूर रहने वाले मित्र को देखा है तो इसका अर्थ है वह सफल और सम्पन्न है । यदि सपने में वह बीमार  दिखाई दे तो उसके बीमार होने के आसार ज्यादा बढ़ जाते है। 
  38. घृणा करना : सपने में कोई आपसे घृणा कर रहा है और आप फिर भी उसपर गुस्सा नहीं होते तो इसका अर्थ है आप भविष्य में आने वाली परेशानियों को सह लेंगे ।
  39. गर्भपात देखना : यदि कोई स्त्री सपने में अपना गर्भपात होते हुए देखे तो इसका तात्पर्य है उस स्त्री का स्वास्थ्य खराब होना। ऐसे सपने देखने पर तुरंत चौकन्ना हो जाना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए ।
  40. विदेश जाना : यदि आप स्वप्न में खुद को विदेश में देखते है तो इसका अर्थ है आपके आने वाले जीवन में काफी बदलाव आयेंगे।