Sign In

टी पॉइंट हाउस : शुभ या अशुभ और इसके उपाय (T Point House : Shubh Ya Ashubh Aur Iske Upay)

टी पॉइंट हाउस : शुभ या अशुभ और इसके उपाय (T Point House : Shubh Ya Ashubh Aur Iske Upay)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4.1/5

जीवन को सुखी – शांत तरीके से जीने के लिए वास्तु शास्त्र से जुड़ी  कुछ जरुरी बातों को जानना भी बहुत जरुरी है। आजकल लोग घर के अंदर के वास्तु दोष को तो उपायों द्वारा ठीक कर लेते है परन्तु घर कहाँ और किस दिशा में है ये जानना भी बेहद जरूरी है। क्या आप जानते है कि यदि आपका मकान किसी तिराहे या चौराहे पर हो या फिर मकान के सामने कोई रोड, टी पॉइंट, गली या टी जंक्शन हो, तो यह आपके घर और आपके लिए वास्तु दोष का निर्माण करता है जो कि बहुत अशुभ और दुखद परिणाम देने वाला होता है। यह दोष और भी बलवान हो जाता है जब मकान का मुख दक्षिण या दक्षिणपश्चिम दिशा में हो। कुछ दिशाओं के लिए यह शुभ फलदायक भी होता है और इसके कई लाभ भी है, जो हम आगे जानेंगे। तो, आइये शुरू करते है :

टी पॉइंट, गली या टी जंक्शन, तिराहे या चौराहे पर क्यों होता है वास्तु दोष ? (T Point Gali Ya T Junction, Tirahe Ya Chaurahe Par Kyon Hota Hai Vastu Dosh)

टी पॉइंट, गली या टी जंक्शन पर वास्तु दोष इसलिए होता है क्योंकि ऐसे मकानों में ऊर्जा का बहाव नहीं होता और ऊर्जा जाकर घरों के अंदर रुकी रह जाती है। तिराहे या चौराहे पर नकारात्मक ऊर्जा बनती है जो कि मकानों के अंदर प्रवेश कर के वही रुक जाती है। घर के सामने ही गली, रोड हो तो सब समय वहां वाहनों का आवागमन लगा ही रहता है जो कि घर में रहने वाले लोगों के लिए मानसिक अशांति का कारण बन जाता है। 

टी पॉइंट हाउस से होने वाले वास्तु दोष के बुरे लक्षण ? (T Point House Se Hone Wale  Vastu Dosh Ke Bure Lakshan) ?

  • घर में रहने वाले लोगों में उत्तेजना बनी रहेगी।
  • मानसिक शांति का अभाव रहेगा।
  • ऐसे घरों में रहने वाली महिलाएं अक्सर बीमार ही रहती है। 
  • ऐसे घर में धन नहीं टिकता तथा लोग आर्थिक तंगी से होने वाली दिक्कतें झेलते रहते है।
  • ऐसे मकान के कारण परिवार में कलह फैलता है । 
  • ऐसे घरों के लोग मानहानि, रोग तथा आर्थिक समस्याओं से घिरे रहते है।
  • घर के सबसे बड़े सदस्य या मुखिया को कोई न कोई रोग हो जाता है।

आइये अब जानते है, किन दिशाओं के लिए टी पॉइंट हाउस या मकान शुभ है और किसके लिए अशुभ फलदायी : (kin dishaon ke liye T Point House Shubh Aur Kiske Liye Ashubh Faldayi) :

  1. पूर्व दिशा में  : टी पॉइंट हाउस या मकान यदि पूर्व दिशा में हो तो यह एक शुभ योग है, जो कि घर में रहने वालों को मान सम्मान तथा अच्छी सेहत प्रदान करता है।
  2. पश्चिम दिशा : टी पॉइंट मकान यदि पश्चिम दिशा में हो तो यह एक अशुभ दोष है और वास्तु दोष उत्पन्न करता है। ऐसे घरों में नकारात्मक ऊर्जा का समावेश होता है।
  3. उत्तर दिशा : टी पॉइंट मकान यदि उत्तर दिशा में हो तो यह अच्छा योग है। इसके कारण घर में रहने वाले लोगों के धन प्राप्त करने के रास्ते खुल जाते है । ऐसे घर में रहने वालों को नौकरी में नए-नए अवसर भी प्राप्त होते है।
  4. दक्षिण दिशा : टी पॉइंट मकान यदि दक्षिण दिशा में हो तो यह अशुभ फलदायक होता है। इस घर में रहने वाले लोग, खासतौर से युवा वर्ग के लोग गलत रास्तों पर चलने लगते है और साथ ही साथ इस घर के लोग नशे जैसे गलत चीजों में भी फस जाते है।
  5. आग्नेय दिशा (दक्षिण पूर्व) : टी पॉइंट मकान यदि आग्नेय दिशा में हो तो यह अशुभ फलदायक होता है ऐसे घरों पर चोरी या आगजनी जैसे खतरे मंडराते रहते है ।
  6. नैऋत्य दिशा (दक्षिण पश्चिम) : टी पॉइंट मकान यदि नैऋत्य दिशा में हो तो यह अशुभ फलदायक होता है। ऐसे मकानों के लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते है। ऐसे दुर्योग  अकाल मृत्यु का भी कारण होता है।
  7. वायव्य दिशा (उत्तर-पश्चिम) : टी पॉइंट मकान यदि वायव्य दिशा में हो तो यह मकान में रहने वाले लोगो के लिए एक दुर्योग बन जाता है। ऐसे घर के लोग हमेशा आर्थिक तंगी से जुड़ीं समस्याओं का सामना करते है।
  8. ईशान दिशा (उत्तर-पूर्व) : टी पॉइंट मकान यदि ईशान दिशा में हो तो यह एक शुभ योग है। ऐसे मकान हर तरह से शुभ फलदायक होता है । ऐसे मकान में रहने वाले लोग सुख और समृद्धि से परिपूर्ण होते है ।

टी पॉइंट हाउस से होने वाले वास्तु दोष के उपाय : (T Point House Se Hone Wale Vastu Dosh Ke Upay)

आइये जानते है, टी पॉइंट हाउस या मकान से होने वाले वास्तु दोष को दूर करने वाले कुछ सरल उपायों के बारे में :

  • अपने मकान के प्रवेश द्वार के सामने एक 6 इंच का “अष्टकोण दर्पण” (मिरर) लगा दें।  जिससे कि मकान के भीतर जब भी कोई इंसान प्रवेश करे तो उसके साथ आने वाली नकारात्मक ऊर्जा उस दर्पण से टकराकर वापस चली जाए।
  • वास्तु-शास्त्री से अपने मकान में उचित स्थान पर पिरामिड रखवा लेने से भी टी पॉइंट हाउस से होने वाले वास्तु दोष दूर हो जाता है। 
  • वास्तु दोष के कारण घर में आने वाले नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए घर के बाहर 4  इंच के पिले रंग की पट्टी बनवा लें।
  • यदि टी पॉइंट आग्नेय दिशा (दक्षिण पूर्व) की ओर से है तो अपने घर में आग्नेय दिशा (दक्षिण पूर्व) में ही वास्तु या फेंगशुई से जुड़ीं चीजें या फिर वास्तु दोष को खत्म करने वाले पौधे लगाएं ।

अपने घर के दरवाजे पर विंड चाइम्स लगाएं ।

Frequently Asked Questions

1. उत्तर दिशा में टी पॉइंट मकान है, यह अच्छा है या बुरा ?

यदि आपका टी पॉइंट मकान उत्तर दिशा में है तो यह बहुत अच्छा और शुभ फलदायी है 

2. पूर्व दिशा में टी पॉइंट मकान है, यह अच्छा है या बुरा ?

यदि आपका टी पॉइंट मकान पूर्व दिशा में है तो यह बहुत अच्छा और मान सम्मान दिलाने वाला होता है।

3 क्या टी पॉइंट मकान में विंड चाइम्स लगा सकते है ?

जी हाँ, टी पॉइंट मकान में विंड चाइम्स लगा सकते है I

4.नैऋत्य दिशा में टी पॉइंट मकान है, यह अच्छा है या बुरा ?

यदि आपका टी पॉइंट मकान नैऋत्य दिशा में है तो यह बुरा साबित होगा। ऐसे घरों में रहने वाले बीमारियों से घिर जाते है।