Sign In

वर्क फ्रॉम होम : 14 वास्तु टिप्स और कुछ जरुरी बातें (Work From Home : 14 Vastu Tips Aur Kuch Jaruri Bate)

वर्क फ्रॉम होम : 14 वास्तु टिप्स और कुछ जरुरी बातें (Work From Home : 14 Vastu Tips Aur Kuch Jaruri Bate)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4.1/5

महामारी के इस दौर में हर कोई अपने घर से ही काम कर रहा है यानि की वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कई ऐसे भी लोग है जो अपना व्यवसाय से जुड़ा सारा काम अपने घर पर ही करते हैं। कुछ ऐसे भी शिक्षक है जिनके घर में ही कोचीन चलती है। कुछ लोग अपने बेडरूम (कमरे) को ही अपना ऑफिस (कार्यालय) बना लेते है तो कुछ लोग बालकनी या गेस्ट रूम को ही अपना वर्क प्लेस (Workplace) बना लेते हैं। लेकिन, घर पर ही वर्कप्लेस बनाने से सफलता नहीं मिलती उसके लिए चाहिए कुछ ऐसे वास्तु टिप्स (Vastu Tips) जो वर्क प्लेस के वातावरण को संतुलित रखे और प्रोडक्टिविटी को सुनिश्चित करे। ऐसा तभी होगा जब आप कुछ जरुरी वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करें जिससे कि आपका वर्क प्लेस सकारात्मक ऊर्जा से भर जाये। आइये जान लेते है, वर्क फ्रॉम होम के वक़्त कौन-कौन से वास्तु टिप्स का पालन करना चाहिए :

वर्क फ्रॉम होम के लिए 14 वास्तु टिप्स : (Work From Home Ke Liye 14 Vastu Tips)

  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम के लिए घर के पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम दिशा में यदि आप अपना वर्क प्लेस बनाते हैं तो यह एक सफल करियर और व्यवसाय के लिए उचित स्थान है ।
  2. अपने वर्क प्लेस अर्थात घर के अंदर जहां कार्यालय है वहां के दीवारों का रंग क्रीम, हल्का हरा, हल्का पीला या सुनहरा होना चाहिए। घर के वातावरण का सतुंलन बनाये रखने के लिए क्रीम कलर अच्छा माना जाता है। यह रंग आपको आपके काम से जोड़े रखेगा। हल्का पीला रंग स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम है और हल्का हरा रंग मन, आत्मा और शरीर को शांति प्रदान करने में सहायक है। लाभ की दृष्टिकोण से देखा जाये तो वर्क फ्रॉम होम के लिए हल्का सुनहरा सबसे उत्तम रंग है। 
  3. वास्तु शास्त्र के अनुसार, वर्क प्लेस में आरामदायक और मजबूत कुर्सी होनी चाहिए ताकि उस पर बैठकर आराम से काम किया जा सके। मजबूत कुर्सी सफल जीवन का समर्थन करता है।
  4. वर्क प्लेस के वर्क डेस्क को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए, और व्यक्ति का मुंह उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। ऐसा करने से नाम, सम्मान और एकग्रता में बढ़ोतरी होती है।
  5. वर्क प्लेस में उपस्थित वार्डरोब (wardrobes) या दराज को पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और इस तरह से रखें कि उनका दरवाजा उत्तर दिशा, पूर्व दिशा या उत्तर – पूर्व दिशा में ही खुल रहे हो। 
  6. वास्तु के अनुसार, वर्क प्लेस में उपस्थित दर्ज या वार्डरोब में एक सोने का पाइराइट क्रिस्टल (Pyrite Crystal) या एक सिट्रीन क्लस्टर (citrine cluster) अवश्य रखें, यह धन को अपनी और आकर्षित करता है।
  7. यदि आप अन्य देशों से कम हासिल करना चाहते हैं तो आप अपने वर्क डेस्क के उत्तर-पश्चिम दिशा में एक छोटा सा ग्लोब (Globe) जरूर रखें। 
  8. अत्यधिक सफलता प्राप्त करने के लिए वर्क प्लेस के उत्तर-पूर्व कोने में पानी का पिरामिड (Water pyramid) रखें।
  9. अपने डेस्क पर ज्यादा कागज़,पेन तथा उन चीजों को फैला कर न रखें जिनका उपयोग कम होता हो, इससे दुर्भाग्य (Bad Luck) खिंचा चला आता है।
  10. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के केंद्र भाग पर अपना कार्यालय नहीं बनाना चाहिए। ऐसा करने से निजी और व्यावसायिक जीवन में संतुलन नहीं बन पता ।
  11. काम करते समय कोई भी ऐसी जगह न बैठें जहा आपके वर्क डेस्क (Work Desk) से सटा हुआ दरवाजा, टॉयलेट, या खिड़की हो, ऐसा होने पर वर्क प्लेस में नकारात्मक ऊर्जा फ़ैल जाती है ।
  12. आप अपने वर्क प्लेस के उत्तर-पूर्व कोने में एक छोटा सा पानी का फव्वारा (Water Fountain) रख सकते हैं। फव्वारा नहीं होने पर आप किसी भी बोतल या जार में पानी भर कर वर्क प्लेस के उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं।
  13. वर्क प्लेस के दक्षिण-पूर्व में एक टेबल लैंप रख दें। यह कमरे में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखेगा।

वर्क प्लेस में वर्क डेस्क के सामने कोई भी दर्पण (Mirror) नहीं रखना चाहिए। दर्पण में बना प्रतिबिंब वर्क प्लेस में नकारात्मक ऊर्जा को फैलाता है।

Frequently Asked Questions

1. वर्क फॉर्म होम के लिए घर के किस दिशा में कार्यालय बनानी चाहिए?

वर्क फ्रॉम होम के लिए घर का पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम दिशा में कार्यालय बनानी चाहिए।

2. क्या वर्कप्लेस में दर्पण (Mirror) रख सकते हैं?

जी नहीं, वर्कप्लेस में दर्पण (Mirror) नकारात्मक ऊर्जा को फैलाता है इसलिए दर्पण नहीं रखना चाहिए।

3. कौन सा रंग वर्क प्लेस के दीवारों पर होना चाहिए?

वर्क प्लेस के दीवारों का रंग क्रीम, हल्का हरा, हल्का पीला या सुनहरा होना चाहिए।

4. वर्क प्लेस के वर्क डेस्क को किस दिशा में रखना चाहिए?

वर्क प्लेस के वर्क डेस्क को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

5. वर्क प्लेस में उपस्थित वार्डरोब या दराज को किस दिशा में होना चाहिए?

वर्क प्लेस में उपस्थित वार्डरोब या दराज को पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

6. अन्य देशों से कम पाने के लिए वर्क फ्रॉम होम वास्तु टिप्स क्या है?

वर्क प्लेस के वर्क डेस्क के उत्तर-पश्चिम दिशा में एक छोटा सा ग्लोब रखने से अन्य देशों से कम पाने के अवसर बनते हैं।