Sign In

मृत्यु या मौत की भविष्यवाणी (Death Prediction): मौत के रहस्य से जुड़े जबाब

मृत्यु या मौत की भविष्यवाणी (Death Prediction): मौत के रहस्य से जुड़े जबाब

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4.5/5

रहस्यों के पीछे जाना और आकर्षक जवाब ढूँढ़ना हमेशा से ही मानव डीएनए में स्थिर रहा है। ऐसी ही एक रहस्य है मृत्यु या मौत। मृत्यु का भय लोगों को मृत्यु की भविष्यवाणी करने के लिए उनमे अधिक इच्छा को जगाता है ताकि लोग अपने जीवन को और लम्बा जी सके। मृत्यु के भय को कम करने के लिए आमतौर पर वेद इस विषय को छूते हैं। एक ऐसी ही घटना महाभारत में भी है जिसमे भगवान कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश देते हुए कहा है कि यद्यपि शरीर नश्वर है, आत्मा जीवित रहती है। लेकिन जिज्ञासा और भय हमेशा ही मनुष्यों का पीछा करते हैं।

 स्वाभाविक रूप से, वेदों में दिए उपदेशों के बाद जिन्हें लोग अक्सर भूल जाते हैं, अगला सबसे अच्छा स्थान है ज्योतिष जो मृत्यु के बाद जीवन और मृत्यु के बारे में अधिक जानकारी देता है, जो रहस्यमयी तरीके से ग्रहों और सितारों के द्वारा पृथ्वी पर जीवन को प्रभावित करने के पीछे का विज्ञान है।

यदि आप भी अपने आप को इस तरह के सवालों से बहुत आश्चर्यचकित पाते हैं, जैसे कि मैं कब मरूँगा? या मैं कैसे मरूँगा?, तो मृत्यु की भविष्यवाणी के बारे में ये गाइड एक ऐसी चीज है जिसे आपको अवश्य रूप से पढ़ना चाहिए। यह आपको ग्रहों की भागीदारी के माध्यम से ले जाएगा जो मृत्यु के समय का निर्णय करता है और उन विभिन्न दोषों को भी परिभाषित करता है जो की मृत्यु का कारण बनते है। 

आइये पहले रहस्य से शुरुवात करते हैं, मैं कब मरूँगा?  (Mai Kab Marunga?/ Meri Mrityu Kab Hogi)

मृत्यु या मौत की भविष्यवाणी सबसे कठिन चीजों में से एक है। ग्रहें हर सेकंड एक जन्म चार्ट में स्थान बदलते रहते हैं। एक लगन जो की अशुभ हो सकती है और आपको मृत्यु का संकेत दे सकती है पर अगर ग्रहें खुद को नियंत्रित कर लेते हैं तो यह स्तिथि पूरी तरह से बदल सकती हैं। इसलिए, मृत्यु के बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, परन्तु कुछ ऐसी अन्य चीजें भी हैं जो अचानक होने वाली मौत और हिंसक मौत की संभावना को बढ़ा या घटा सकती हैं। ऐसी मौत की भविष्यवाणी के बारे में जानना चाहते हैं? तो, बस  इन्हें ध्यान से पढ़े ।

  1. यदि आप कूजा दोष से पीड़ित नहीं हैं, लेकिन आपका साथी कूजा दोष से पीड़ित है, तो आप अपने जीवन को खतरे में डाल देंगे। जन्म कुंडली में गलत भावों में मंगल ग्रह आपको हिंसक मौत दे सकता है। इसलिए, एक मौत की भविष्यवाणी जो वास्तव में आपको बचा सकती है, वह यह है कि किसी भी मांगलिक ( जिसे कूजा दोष है) से शादी नहीं करना चाहिए, जब तक कि उस मांगलिक (Manglik) इंसान की आयु 28 साल से अधिक न हो जाये ।
  2. एक और मौत की भविष्यवाणी जो सच हो सकती है, वह आपके उस कर्म (Karma) पर आधारित है जो आपके पिछले सभी जन्मों से आपका पीछा कर रहा है।

इसलिए, एक ज्योतिषी द्वारा पढ़ा या बनाया गया आपका जन्म का चार्ट अथवा कुंडली प्राप्त करने से आपको अपनी मृत्यु के बारे में कुछ चेतावनी के संकेत मिलेंगे – कम से कम आप अपनी प्रार्थनाओं के द्वारा अपने मौत को शांतिपूर्ण बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

मृत्यु या मौत की भविष्यवाणी करने में अब लाइन में अगला है, मौत की साजिश करने में विभिन्न ग्रहों की भूमिका । सभी ग्रह मृत्यु के जिम्मेदार नहीं होते हैं, लेकिन कुछ होते हैं। आइए इस सवाल को मृत्यु की भविष्यवाणी के साथ में बतलाते हैं।

यह भी पढ़े – Lagatar Sapno Me Saap Dikh Raha Hai? इसका एक विशेष अर्थ है

ऐसे ग्रह जिनका उपयोग मृत्यु की भविष्यवाणी करने के लिए एक उपकरण या साधन के रूप में किया जा सकता है:

  1. सूर्य ( Surya) सभी ग्रह समय-समय पर घर बदलते हैं, जबकि सूर्य अपने जगह पर स्थिर रहता है है। इसलिए, यह उन स्रोतों में से एक है जो ज्योतिषी मृत्यु की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग करते हैं।
  2. नेपच्यून (Neptune) अन्य ग्रहों की तुलना में यह एक क्षमा करने वाला ग्रह है जो जीवन के अधिकांश चीजों के लिए निष्क्रिय या शांत रहता है, यदि नेप्च्यून सक्रिय हो जाता है, तो यह इशारा देता है कि व्यक्ति की अप्रत्याशित रूप से डूबने से मृत्यु हो सकती है।
  3. यूरेनस (Uranus) यूरेनस एक ऐसा ग्रह है जो अप्रत्याशित, असामयिक और अचानक होने वाले मृत्यु के पीछे का कारण होता है।
  4. मंगल (Mangal) मंगल ग्रह साहस और शक्ति का अधिकारी है। जब यह आपकी कुंडली में आपके खिलाफ हो जाता है और गलत घर में बैठ जाता है, तो आपको हिंसा और अत्यधिक विनाश का सामना करना पड़ता है। विस्तार से, यह एक ईश्वरीय ग्रह है जो मृत्यु के सबसे हिंसक और भड़कीले प्रकार के मृत्यु के पीछे का कारण होता है।
  5. प्लूटो (Pluto) मंगल के समान रोष की रेखाओं के साथ ही चलते हुए, प्लूटो एक और ऐसा ग्रह है जो एक हिंसक मौत के पीछे का कारण है।
  6. शुक्र (Shukra) सभी ग्रहों में से एक, शुक्र शांति लाता है और हिंसा और दर्द को कम करता है। इस प्रकार इसकी सक्रियता का अर्थ है कि व्यक्ति एक दर्दनाक मौत मर रहा है, शायद सोते समय।
  7. बृहस्पति (Brihashpti) इस ग्रह से डरें क्योंकि यह धीमी और दर्दनाक मौत का अग्रदूत है।
  8. शनि (Shani) शनि ग्रह वास्तव में मृत्यु का ग्रह है।

राशि चक्र के अनुसार मृत्यु या  मौत का कारण (Rashi Chkra Ke Anusaar Mrityu Ya Mout Ka Karan)

  1. वृषभ के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी यह ज्यादातर मधुमेह और गुर्दे से संबंधित समस्याएं देता हैं जो वृषभ राशि वालो के मृत्यु का कारण बनता हैं।
  2. मेष राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी – संक्रमण, यदि आप एक बच्चे या बूढ़े हैं तो सामान्य रूप से गुर्दे की विफलता मृत्यु का कारण बन सकता है है।
  3. सिंह राशि के लिए मौत की भविष्यवाणी मधुमेह के साथ कोमॉर्बिडिटी का मेल ।
  4. कर्क राशि के लिए मौत की भविष्यवाणी जठरांत्र संबंधी बीमारियां और ऊंचाई से गिरने जैसी घटनाएं।
  5. कन्या राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी कन्या राशि वाले लोग अपने स्टार साइन के तरह ही मौत का शिकार होते हैं, जैसे के गिरने से आग से और बन्दुक जैसे हथियारों से ।
  6. मिथुन राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी कर्क राशि के समान।
  7. तुला राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी ड्रग्स, शराब और गर्दन का संक्रमण। रस्सी से आत्महत्या या हत्या भी एक कारण है।
  8. वृश्चिक के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी ज़हर या ड्रग ओवरडोज़।
  9. धनु राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी – डूबने से मृत्यु का सबसे अधिक खतरा है।
  10. कुंभ राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी ड्रगस और दवाइयां।
  11. मीन राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणी जहरीली शराब और एसटीडी द्वारा मौत।
  12. मकर राशि के लिए मृत्यु की भविष्यवाणीबुखार, पेट का इंजेक्शन और अल्सर।

और इसके साथ, हम मृत्यु की भविष्यवाणियों के बारे में अपने इस गाइड को समाप्त करते हैं। हालांकि, याद रखें, कोई भी ग्रह, कोई तारा और कोई ज्योतिषी मृत्यु के सही समय और कारण का अनुमान नहीं लगा सकता है। ये ऐसे संदर्भ हैं जो जिनके द्वारा ज्योतिषी मौत के रहस्य के करीब पहुँचने के लिए उपयोग करते हैं।

 

Check out the English Translation of this Article
Death Prediction – Answers Related to the Mystery About Death