Sign In

ग्रहों को शुभ और शांत करने के 14 उपाय (Grahon Ko Shubh Aur  Shant Karne Ke Upay)

ग्रहों को शुभ और शांत करने के 14 उपाय (Grahon Ko Shubh Aur Shant Karne Ke Upay)

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
3.9/5

प्रत्येक मनुष्य के ऊपर ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है। जन्म कुंडली में ग्रहों के शुभ होने पर भी लोग कुछ ऐसा कर जाते है कि ग्रह अशुभ फल देना शुरू कर देते हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी अच्छी आदतों से ग्रहों को शांत कर सकता है बस जरूरत है तो ग्रह शांति की विधियों के बारे में जानने की। इसी कारण, आज हम ग्रहों को शुभ और शांत करने के 14 उपायों के बारे में चर्चा करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं :

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनुष्यों के गुणों को 3 भागों में बांटा गया है :

  • सात्विक या दैविक
  • राक्षसी
  • मानव गुण (सात्विक / राक्षसी)

दैविक और राक्षसी गुण वो हैं जो मनुष्य जन्म से लेकर आता है और मानव अर्थात तीसरा गुण वह है जिस पर दैविक और राक्षसी शक्तियां हावी होती है और उस मनुष्य को स्वयं अपने रास्ते चुनने होते है ।

प्रतिदिन के क्रियाकलापों में हर मनुष्य कुछ ऐसा कर जाता है जिससे की उसके शुभ ग्रह भी अशुभ फल देना शुरू कर देते है। अब हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें अथवा उपायों को बताने वाले है जिसके जरिये आप अपने ग्रहों को शुभ और मजबूत बना सकते है । तो, चलिए शुरू करते है :

1. यदि आप किसी भी देवस्थान या मंदिर की सफाई करते हैं, तो आपकी जन्म कुंडली का गुरु अर्थात बृहस्पति आपको शुभ फल देने लगेगा ।

2.  कभी भी अपनी जूठी थाली को उसी अवस्था में ना छोड़ें। रात में तो बिल्कुल भी नहीं। यदि आप ऐसा करते है तो आपके घर में दरिद्रता का वास होगा। जूठे बर्तनों को सही जगह धोकर रख दें, इससे चंद्र और शनि दोनों ही शुभ फल देने लगेंगे।

3. देर रात तक जागने से चन्द्रमा बुरे फल देने लगता है, जिसके कारण तनाव और अनिद्रा की शिकायत बढ़ जाती है।

4. यदि कोई अतिथि आपके घर आये या घर का ही सदस्य बाहर से आये तो सबसे पहले उसे पीने के लिए स्वच्छ पानी दें। ऐसा करने से राहु शुभ फल देने लगता है।

5. कभी भी रसोई घर को गन्दा न रखें। रसोई घर जितना साफ़ सुथरा होगा, आपके जन्म कुंडली का मंगल उतना ही शुभ फल देगा ।

6. सुबह उठने के बाद सबसे पहले पौधों को जल दें। पौधों को जल देने से आपके जन्म कुंडली के कई ग्रह शुभ फल देने लगते है, जैसे की – बुध, शुक्र, सूर्य, मंगल और चन्द्रमा

7. चलते समय जमीन पर पाँव घसीटकर ना चलें और ना ही चलते समय अपने क़दमों द्वारा ज्यादा आवाज करें। ऐसा करने से राहु बुरे फल देने लगता है।

8. बाथरूम में अपने कपड़ों को फेंक कर न रखें और ना ही ज्यादा पानी बिखेर कर रखें। ऐसा करने से चन्द्रमा बुरे फल देने लगता है।

9. प्रतिदिन सुबह जल्दी उठे। ऐसा करने से जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होगी जिससे की आप को नाम, सम्मान तथा धन की प्राप्ति होगी। 

10. कभी भी बाहर से आने पर अपने जूते, चप्पल या मोजे इधर-उधर बिखेर कर न रखें, जो लोग ऐसा करते है उनके शत्रु उन्हें हमेशा परेशान करते हैं।

11. यदि आप सोकर उठने के बाद अपने बिस्तर की चादर नहीं मोड़ते और बिस्तर पर चादर की सिलवटें पड़ी हो, तो इससे आपका राहु और शनि दोनों खराब होता है। इसलिए, सोकर उठने के बाद अपने बिस्तर की पूरी सफाई कर चादर को अच्छे से मोड़ दें।      

12. किसी को अपशब्द ना बोले और ना ही कटु शब्द का उपयोग करें। ऐसा करने से बुध और शनि दोनों ही अशुभ फल देने लगते है ।

13. अपने से बड़ों की सेवा और उनका आदर करें। ऐसा करने से बृहस्पति मजबूत होगा ।14. अपने कान, नाक और दांत हमेशा साफ़ रखें । ऐसा करने से बुध के शुभ फलों की प्राप्ति होती है और जन्म कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत हो जाती है ।

Frequently Asked Questions

1. जमीन पर पाँव घसीट कर चलने से कौन सा ग्रह खराब होता है?

जमीन पर पाँव घसीट कर चलने से राहु बुरे फल देने लगता है ।

2. देर रात तक जागने से कौन सा ग्रह बुरा फल देने लगता है?

देर रात तक जागने से चन्द्रमा बुरे फल देने लगता है।

3. बृहस्पति को कैसे मजबूत करें?

प्रतिदिन अपने से बड़ों की सेवा करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।इससे बृहस्पति मजबूत हो जाता है ।

4. सूर्य को मजबूत करने के लिए क्या करें?

सूर्य को मजबूत करने के लिए प्रतिदिन सुबह जल्दी उठे और सूर्य नमस्कार करें ।

5. मंदिर की सफाई करने से कौन सा ग्रह शुभ फल देने लगता है?

मंदिर की सफाई करने से बृहस्पति शुभ फल देने लगता है