Sign In

हल्दी वाला दूध और इसे पीने के फायदे (haldi wala dudh aur ise peene ke fayde)

हल्दी वाला दूध और इसे पीने के फायदे (haldi wala dudh aur ise peene ke fayde)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
3.9/5

हेल्थ से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं को ठीक करने के लिए या कमजोरी महसूस होते ही हमारे बड़े बुजुर्गों के मन में सबसे पहले एक ही नुस्खा आता है और वो है हल्दी वाला दूध (haldi wala dudh in hindi) और यही कारण है कि जब भी हमें कोई शारीरिक समस्या या कमजोरी होती है, तो हमेशा हल्दी दूध का नाम ही लिया जाता है। हालांकि, हल्दी दूध की टेस्ट किसी को अच्छी लगती है तो किसी को बुरी लेकिन हल्दी दूध के लाभ इतने सारे है कि हम उसे नजरअंदाज करने की भूल कर भी नहीं सकते हैं। यही कारण है कि कई बार हल्दी दूध पिने का हमारा दिल नहीं ही करता लेकिन फिर भी इसके लाभ को ध्यान में रखते हुए हमें इसे पीना पड़ता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि हल्दी दूध आखिर क्यों पिया जाता है, इसके लाभ क्या क्या है। यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज का पोस्ट आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज हम आपसे,  हल्दी दूध आपके लिए क्यों अच्छा है (haldi wala dudh peene se kya hota hai) और इसके विभिन्न लाभ के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

हल्दी वाला दूध पीने से क्या होता है ? (haldi wala dudh peene se kya hota hai in hindi)

हल्दी दूध के लाभ के बारे में जानने से पहले हमें इसमें पाए जाने वाले सभी गुणों के बारे में पता होना जरूरी है। हल्दी से होने वाले लाभ की चर्चा करें तो इसमें नेचुरल एंटीबायोटिक जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके अलावा दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं।

जब दूध और हल्दी को एक में मिला दिया जाए तो इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं और ये हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होती है। हल्दी में एंटीबायोटिक के अलावा करक्यूमिन कंपाउंड यानी पॉलीफेनोल जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को विभिन्न समस्याओं से बचने में भी काफी मददगार सिद्ध होती है।

यह भी पढ़े – अलसी बीज क्या है और इसे खाने के फायदे

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे ( haldi wala dudh peene ke fayde in hindi) :

हल्दी दूध हमारी छोटी मोटी समस्याओं को दूर करने में तो सहायक है लेकिन यदि आप इसे रोग का इलाज समझ रहे हैं तो ये गलत है क्योंकि किसी भी प्रकार की बढ़ती बीमारी में हल्दी दूध उसके लक्षण को कम कर सकता है लेकिन पूरी तरह से ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेना ही होगा।

हल्दी दूध पाचन के लिए है फायदेमंद : (benefits of haldi dudh in digestion in hindi)

यदि आपका पाचन शक्ति कमजोर है, तो उसके लिए आपको हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि हल्दी दूध आपके पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए काफी मददगार सिद्ध हो सकता है। दरअसल, पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए और आंतों को हेल्दी बनाने के लिए हल्दी दूध को काफी उपयोगी माना जाता है।

इसका कारण है हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद रहते हैं, जो आंत से जुड़ी समस्याओं के लिए शरीर की काफी सहायता करता है। वहीं पर दूध में 80 प्रतिशत तक प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट पहुंचाने का कार्य करता है जिससे की यह पाचन में काफी सहायता करता है। यही वजह है कि हल्दी दूध पाचन के लिए फायदेमंद साबित होता है।

कैंसर जैसी गंभीर रोग से बचने के लिए सेवन करें हल्दी दूध : (benefits of haldi dudh in cancer in hindi)

यदि आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हल्दी दूध का सेवन करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। हल्दी में पाए जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण हमारे पेट के कैंसर जैसी रोग से बचाव करता है।

वहीं पर दूध में पाए जाने वाले माइक्रोन्यूट्रिएंट और कई बायोएक्टिव गुण भी पेट के कैंसर को रोकना तथा उससे बचाव करने का कार्य करता है। इन्हीं सब गुणों की वजह से हल्दी दूध हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

डायबिटीज में हल्दी दूध के फायदे :(benefits of haldi dudh in diabetes in hindi)

यदि आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी है, तो इसमें लाभ पाने के लिए आपको हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन रक्त शर्करा के स्तर को घटाने में सहायक होता है। यही वजह है कि डायबिटीज के रोकथाम के लिए हल्दी दूध को काफी लाभकारी माना जाता है।

सर्दी और खांसी जैसी समस्या में हल्दी दूध के फायदे :(benefits of haldi dudh in cold and cough in hindi)

सर्दी और खांसी होने पर सबसे पहले घरेलू नुस्खे में हल्दी दूध का सेवन करना चाहिये क्योंकि यह बहुत पुराना और फायदेमंद नुस्खा है जो कि जल्द से जल्द सर्दी जुकाम जैसी समस्या में राहत दिलाता है।

यदि आपको भी सर्दी जुकाम या फिर गले में खराश की समस्या होती है, तो उसके लिए आपको मेडिसिन से पहले हल्दी दूध का ही सेवन करना चाहिए और यकीन मानिए आपको मेडिसिन खाने की नौबत नहीं आएगी।

वेट लॉस के लिए हल्दी दूध है फायदेमंद : (benefits of haldi dudh for weight loss in hindi)

यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए। एनसीबीआई के मुताबिक, हल्दी का दूध मोटापे को कम कर सकता है तथा वेट को नियंत्रित करने में भी काफी सहायता कर सकता है। यह भी कहा जाता है कि हल्दी दूध में पाए जाने वाले करक्यूमिन ज्यादा वेट वालों का वेट कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

आपके हड्डियों के लिए हल्दी दूध है फायदेमंद : (benefits of haldi dudh for bones in hindi)

यदि आपके घुटनों में दर्द की समस्या या फिर आपके शरीर में कही भी हड्डियों में यदि दर्द की समस्या है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि हम जानते हैं कि हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है जो कि दूध में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।इसके अलावा हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन कंपाउंड भी हमारे हड्डियों की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। यही वजह है कि आज ज्यादातर लोग अपनी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए हल्दी दूध का सेवन करते हैं।

Frequently Asked Questions

1. क्या हल्दी वाला दूध कोई भी पी सकता है ?

जी हाँ, हल्दी वाला दूध कोई भी पी सकता है

2. क्या हल्दी वाले दूध का सेवन डायबिटीज में कर सकते है ?

जी हाँ, हल्दी वाले दूध का सेवन डायबिटीज में भी कर सकते है।

3. हल्दी वाले दूध में कच्ची हल्दी डालें या पिसी हुई पाउडर हल्दी ?

हल्दी वाले दूध में आप कच्ची हल्दी का ही उपयोग करें इसके अलावा आप दूध में एक से 2 चुटकी भर पिसी हुई हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।