Sign In

Lal Munga Aur Iske Benefits: Ise Sahi Tarike Se Kaise Pahne ? (लाल मूंगा और इसके कई फायदे: इसे सही तरीके से कैसे पहनें?)

Lal Munga Aur Iske Benefits: Ise Sahi Tarike Se Kaise Pahne ? (लाल मूंगा और इसके कई फायदे: इसे सही तरीके से कैसे पहनें?)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4.5/5

रत्न हमेशा आकर्षक नवरत्नों के रूप में आकर्षित करते रहे हैं जो मानव जीवन में बहुत अधिक महत्व रखते हैं। उन नवरत्नों में से एक जिनके कई लाभ हैं, Lal Munga है जिसे मूंगा के नाम से भी जाना जाता है।


ज्योतिष
की दृष्टि से रत्न को इतना मूल्यवान माना जाता है कि इसके कुछ दिलचस्प कारण इस प्रकार हैं।

 

  1. जैसा कि हम जानते हैं, लाल मूंगा सभी 9 रत्न 9 ग्रहों को नियंत्रित करते हैं, ।
  2. एक रत्न जो किसी ग्रह के लिए विशेष है, वह उन लाभों को बढ़ा सकता है जो वह ग्रह प्रदान करता है।
  3. एक रत्न, या तो खराब भाग्य को खत्म करता है या उस खराब भाग्य को कम कर सकता है, जो अक्सर जन्म चार्ट में विभिन्न दोषों से जुड़ा हुआ होता है।

अब, Lal Munga एक ऐसा रत्न है जो मंगल ग्रह को नियंत्रित करता है । ज्योतिष में बताया गया है कि मंगल ग्रह क्रोध और प्रकोप का कारक ग्रह है। यदि बढ़ा हुआ है, तो यह विनाश और नकारात्मकता लाता है और यही लाल मूंगा के लिए है – आपको मंगल के बुरे प्रभावों से बचाने के लिए।

यह लाल मूंगा के कई अन्य लाभों में से एक हैं। लाल मूंगा पहनने के सही तरीके के साथ, हमने नीचे एक सूची बनाया हैं। इसे देखिये और सीखिए।

 

Lal Munga ठीक से कैसे पहनें ताकि यह अच्छी किस्मत लाए?

नीलम और पन्ना जैसे अन्य मूल्यवान रत्नों की तरह, लाल मूंगा भी, सही विधी का पालन करके सही तरीके से ही पहना जाना चाहिए।

 

तो, यहाँ आपको Lal Munga पहनते समय क्या ध्यान रखना चाहिए।

 

  1. आदर्श वजन – लाल मूंगा जिसे आप खरीद रहे हैं उसे कम से कम 7 कैरेट का होना चाहिए ताकि वह आपको आशीर्वाद दे सके।

     

  2. सही धातु – सबसे पहले एक अंगूठी में लाल मूंगा पहनें और दूसरा, अंगूठी का बैंड सोने या तांबे का होना चाहिए।

     

  3. उंगली भी मायने रखती है – मूंगा तभी फायदेमंद होगा जब इसे हाथ की अनामिका में पहना जाए। यह भी आवश्यक है कि रत्न त्वचा को स्पर्श करे।

     

  4. Lal Munga पहनने का दिन और समय – दिन मंगलवार होना चाहिए, समय सूर्योदय के करीब होना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया मंगलवार शुक्ल पक्ष में पड़ना चाहिए।

     

  5. सफाई विधी – आप अपनी उंगली में अंगूठी को बेतरतीब ढंग से स्लाइड या खिसका नहीं सकते। पहले पूरी तरह से सफाई से गुजरना पड़ता है। आप गंगाजल या गाय के दूध या ताजे पानी (या इन सभी 3 का मिश्रण) का उपयोग कर सकते हैं और इसमें 10 मिनट के लिए अंगूठी डाल कर रख सकते हैं।

     

  6. अंगूठी पहनते समय मंत्र जाप करना – सूर्य के क्षितिज पर आते ही पूर्व दिशा की ओर मुख करके जप करते समय अनामिका ऊँगली में अंगूठी को खिसकाना शुरू करें, और 108 बार “ओम मंगलाय नमः” का जाप करें।

एक बार जब आप Lal Munga पहन चुके होते हैं, या यदि आप यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको इसे पहनना चाहिए या नहीं, तो आपको संभवतः इसके लाभ के बारे में पता होना चाहिए। यदि दिलचस्पी है, तो बस इसे अंत तक पढ़ें।

 

Lal Munga पहनने के 10 अद्भुत फायदे

लाल मूंगा एक कीमती रत्न है जो निम्नलिखित 10 लाभ प्रदान करता है।

  1. यह जीत लाता है – जब आप इस रत्न को पहनते हैं, तो यह आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों और दुश्मनों से दो कदम आगे रखता है। आप अपने करियर में सब कुछ जीतेंगे और अपने करियर में आगे बढ़ेंगे जैसे पहले कभी नहीं थे।

    यह भी पढ़े – पीला Neelam Stones Ke Benefits जो इसे बेस्ट हीलिंग स्टोन्स में से एक बनाता है

  2. यह सकारात्मकता फैलाता है पहला, एक लाल मूंगा अंगूठी आपको सक्रिय बना देगा और दूसरा, यह आपके आस-पास की सभी नकारात्मकता को मिटा देगा। आप अपने जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखेंगे।

     

  3. यह सभी मानसिक समस्याओं को दूर करता है – चाहे वह अवसाद, चिंता, तनाव या भ्रम हो, लाल मूंगा इसे आपके जीवन से दूर कर देगा। इस प्रकार, आप अपने जीवन में बहुत मानसिक शांति प्राप्त करेंगे और संतुष्टि का अनुभव करेंगे।

     

  4. यह सभी आशंकाओं को दूर करता है एक कारण यह है कि लाल मूंगा पहनने के बाद आप जो कुछ भी करते हैं, उसका एक कारण यह है कि यह रत्न आपको निडर बनाएगा। आप किसी भी चीज़ से दूर नहीं भागेंगे और उन जोखिमों को उठाएंगे जो आप पहले नहीं उठा सकते थे।

     

  5. यह सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार करता है – आप इतने सकारात्मक और विचारों से भर जाएंगे कि लोग आप पर विश्वास करने लगेंगे। वे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए आपके पास आएंगे और एक आदेश के रूप में आपके शब्द लेंगे। परिणामस्वरूप, आपकी सामाजिक स्थिति और शक्ति नाटकीय रूप से बढ़ जाएगी।

     

  6. इसमें हीलिंग पावर है – लाल मूंगा पहनने से न केवल मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, यह एक अद्भुत रत्न भी है जो त्वचा की समस्याओं में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि मूंगा घाव और चोट को ठीक कर सकता है और रक्त शोधन की पेशकश भी कर सकता है।

     

  7. यह क्रोध प्रबंधन में मदद करता है – मंगल व्यक्ति को बेहद हिंसक और आक्रामक बना सकता है। यही कारण है कि लाल मूंगा स्वभाव के लिए सबसे अच्छा रत्न है। यह मंगल के बुरे प्रभाव को शांत करता है जो आपको बहुत ही शांत व्यक्ति बना देगा।

     

  8. यह घरेलू जीवन को शांतिपूर्ण बनाता है – हिंसा एक कारण है जो एक विवाह में व्यवस्था का कारण बनता है। चूंकि लाल मूंगा पहनने से आपका गुस्सा कम हो जाएगा, इसलिए सबसे अधिक संभावना है कि आपका साथी भावनात्मक रूप से आपसे जुड़ जाएगा।

     

  9. यह वाहक को अधिक ग्रहणशील बनाता है – आप अचानक सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव करेंगे और आपको कम और बहुत कम अहंकार का अनुभव होगा। आपको दूसरों को सुनने की क्षमता उतनी ही मिलेगी जितनी आप खुद का सुन सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपको लोकप्रिय और भरोसेमंद बना देगा।
  1. इससे धन की प्राप्ति होती है – लाल मूंगा आपके लिए काम के बेहतर अवसरों के दरवाजे खोलेगा। पदोन्नति (प्रमोशन) और एक वेतन वृद्धि की आशा कर सकते है, जो आपके भाग्य को बदल देगा।

     

तो, सब मिलाकर, लाल मूंगा आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सभी समस्याओं को अकेले ही हल कर सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह आपके अनुरूप हो। याद रखें, सभी रत्न सभी के लिए नहीं होते हैं। आप किसी ज्योतिषी के पास जाये और उनके सुझाव पर ही लाल मूंगा पहनें।

Check out the English Translation of this Article
Red coral and its benefits – How to wear it in the right way?

यह भी पढ़े – Rudraksha ke Benefits – रुद्राक्ष के 14 प्रकार और उनके व्यक्तिगत प्रभाव