Sign In

मिट्टी के मटके का ज्योतिष से संबंध, जानिए 6 चमत्कारी लाभ (Mitti Ke Matke Ka Jyotish Se Sambandh, Janiye 6 Chamatkari Labh)

मिट्टी के मटके का ज्योतिष से संबंध, जानिए 6 चमत्कारी लाभ (Mitti Ke Matke Ka Jyotish Se Sambandh, Janiye 6 Chamatkari Labh)

Article Rating 4/5

आजकल लोग पिने का पानी मिटटी के मटकों में रखने के वजाय बोतल, आधुनिक फ़िल्टर तथा फ्रिज में रखते है। पहले लोग अपने घरों में मिटटी के बर्तन जैसे की मटके और सुराही में पानी भरकर रखते थे। क्या आपको पता है ? ये मिटटी के बर्तन ज्योतिष की दुनिया से जुड़ें हुए है और इनका अपना अलग और विशेष महत्व है। पहले के लोग यूँ ही मिटटी के पात्र में जल भरकर नही रखते थे। इसके पीछे विशेष कारण और लाभ छिपे हुए है। आज हम इस गाइड के जरिये जानेंगे की आधुनिक फ़िल्टर के जगह मिटटी के पात्र में जल भर कर रखना क्यों लाभकारी है ? तो, चलिए शुरू करते है :

घर में मिट्टी के मटके यानी की मिट्टी के बर्तन रखने से शुक्र देव तथा भूमि पुत्र मंगल का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसलिए मिट्टी के पात्र में ही जल भरकर रखें और उसी का सेवन करें।

ऐसा माना जाता है कि, मिटटी का घड़े में जलभरकर रखने और उसे पिने से घर से जुडी बहुत साड़ी समस्याओं का स्वतः ही निवारण हो जाता है। अगर आप गौर करें तो गाँव के लोग अब भी मिटटी के घड़ों में पानी भरकर रखते है ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार घर में पानी से भरा एक मटका रखने से घर में धन की कोई कमी नहीं होत । ऐसे ही कई लाभकारी सिद्धांत जुड़ें है मिटटी के मटकों से, तो चलिए जान लेते है उन चमत्कारी लाभों के बारे में :

मिटटी के मटकों से जुड़ें चमत्कारी लाभ :

  1. हिन्दू मान्यताकों के अनुसार, घर के उत्तर दिशा में मिटटी के घड़े या कलश में जलभरकर रखें।  ऐसा करने से उत्तर दिशा के स्वामी अर्थात वरुण देव का आशीर्वाद आपके और आपके घर परिवार को प्राप्त होता है।
  2. घर में कोई सुराही या मिटटी के छोटे से घड़े में जल भरकर रखने से और उसका सेवन करने से घर परिवार के लोगों को कई बिमारियों से निजात मिल जाती है।
  3. यदि आपके घर में कोई तनाव या मानसिक पीड़ा से ग्रस्त है तो उस इंसान को प्रतिदिन मिटटी के पात्र में जल भरकर पौधों में जल ढालना चाहिए।  ऐसा करने से तनाव तथा मानसिक पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है। 
  4. यदि आप अपने घर के मंदिर में भगवान की मिटटी की मूर्ति रखते है तो आपके घर से धन सम्बंधित परेशानियां तो दूर होंगी ही साथ ही घर में धन की बढ़ोतरी भी होगी ।
  5. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार घर में जहाँ पर भी आप मिटटी के घड़े में जल भरकर रखते है वहां पर एक दीपक अवश्य जलाएं। इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ।
  6. इन सब के अलावा घर में मिट्टी की छोटी छोटी सजावटी मटकों को रखने से भी घर परिवार में प्रेम का आगमन होता है।

Frequently Asked Questions

1. क्या मिट्टी के मटकों में जल रखना ज्योतिष के दृष्टिकोण से शुभ है ?

जी हाँ, मिट्टी के मटकों में जल रखना ज्योतिष के दृष्टिकोण से शुभ है।

2.मिट्टी के मटकों में जल भरकर घर के किस दिशा में रखना चाहिए ?

मिट्टी के मटकों में जल भरकर घर के उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

3. वरुण देव का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करना चाहिए ?

हिन्दू मान्यताकों के अनुसार, घर के उत्तर दिशा में मिटटी के घड़े या कलश में जलभरकर रखें। ऐसा करने से उत्तर दिशा के स्वामी अर्थात वरुण देव का आशीर्वाद आपके और आपके घर परिवार को प्राप्त होता है।

4.घर में मिट्टी की भगवान की प्रतिमा रखने से क्या होता है ?

यदि आप अपने घर के मंदिर में भगवान की मिटटी की मूर्ति रखते है तो आपके घर से धन सम्बंधित परेशानियां तो दूर होंगी ही साथ ही घर में धन की बढ़ोतरी भी होगी ।