Sign In

नक्षत्रों के अनुसार रोजगार व व्यवसाय (Nakshtraon Ke Anusaar Rojgar Va Vyavsay)

नक्षत्रों के अनुसार रोजगार व व्यवसाय (Nakshtraon Ke Anusaar Rojgar Va Vyavsay)

Article Rating 4.1/5

खुद के लिए रोजगार या व्यवसाय यूँ ही चुन लेना सिर्फ इसलिए की आप उस रोजगार या प्रोफेशन की चकाचौंध की तरफ आकर्षित हो चुके है लेकिन उस रोजगार या व्यावसाय को करते समय आपको कोई भी लाभ नहीं होता।  इसलिए, रोजगार हो, नौकरी हो या फिर व्यावसाय किसी भी क्षेत्र में सिर्फ जाने से पहले पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लें कि वह रोजगार आपके लिए आपके लिए कितना लाभ दायक साबित होगा अर्थात कि वह रोजगार आपके जन्म के समय के नक्षत्र के अनुसार है भी या नहीं।  अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि क्या इंसान को अपना व्यावसाय नक्षत्रों के आधार पर चुनना चाहिए।  तो हम आपको यह बतला दें की व्यक्ति के जन्म के समय जिस भी नक्षत्र का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है उसके अनुसार ही व्यक्ति को व्यावसाय चुनना चाहिए।  ऐसा करने से व्यक्ति दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करता है। आज हम आपको नक्षत्रों के आधार पर बतलायेंगे की किस नक्षत्र के लिए कौन सा व्यावसाय सबसे अच्छा होता है।  तो चलिए शुरू करते है :

आकाश मंडल में कल 27, नक्षत्र है लेकिन किसी भी व्यक्ति के जन्म के समय एक नक्षत्र का प्रभाव ही सबसे ज्यादा होता है यह उस व्यक्ति का चंद्र नक्षत्र के रूप में जाना जाता है। अर्थात जन्म कुंडली में जिस भी भाव में चन्द्रमा विराजित हो उसी भाव का नक्षत्र के अनुसार व्यवसाय का चयन करना होता है।

नक्षत्रों के आधार पर व्यवसाय अर्थात रोजगार का चयन :

प्रत्येक नक्षत्र पर अलग अलग ग्रहों और देवों का प्रभाव होता है। अलग अलग ग्रहों और देवों के कारण ही हर एक नक्षत्र में जन्मे लोगों का प्रोफेशन भी अलग अलग ही होती है।  आइये जान लेते है 27, नक्षत्रों का कर्म के आधार पर व्यवसाय अर्थात रोजगार का चयन :

अश्विनी नक्षत्र व्यवसाय :

अश्विनी नक्षत्र में जन्मे जातक स्वयं में इतनी ऊर्जा लिए हुए होते है कि दूसरे भी उनसे ऊर्जावान होते है।  ऐसे जातक ज्ञानी तो होते ही थे साथ ही इनमें उत्सुकता बनी रहती है किसी भी विषय के बारे में जानने और सीखने के लिए।  ऐसे जातक – सेना में कमांडर, स्पोर्ट्समैन, डॉक्टर, वाहन का कारोबार करने वाला तथा शिक्षक होते है।

भरणी नक्षत्र व्यवसाय :

भरणी नक्षत्र में जन्मे जातक ऊर्जावान होते है साथ ही ये अपने लक्ष्य के प्रति भी अटल होते है। ऐसा जातक ऑफिस मैनेजर, मानव संसाधन प्रबंधन कारी, ऑफिस मैनेजर या पैथोलॉजिस्ट होते थे।  

कृतिका नक्षत्र व्यवसाय :

कृतिका नक्षत्र में जन्में जातक किसी भी विषय को सिखने में बहुत आगे होते है खास तौर से गणित या हिसाब किता से जुड़ें मामलों में।  ऐसे जातक वित्त कार्य (बैंक), चार्टर्ड एकाउंटेंट, क्रॉकरी व्यापार इत्यादि से जुड़ें हुए होते है। इसके अलावा ऐसे जातक आध्यात्म के क्षेत्र से भी जुड़ें हुए होते है। ये एक सफल आध्यात्मिक शिक्षक होते है।

रोहिणी नक्षत्र व्यवसाय :

रोहिणी नक्षत्र में जन्में जातक बहुत ही मिलनसार और खुशमिजाज होते है। ऐसे जातक पायलट, प्रोफेसर, टेक्सटाइल इंडस्ट्री, या ट्रेड से जुड़ें हुए होते है।

मृगशिरा नक्षत्र व्यवसाय :

मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे जातक कला के क्षेत्र में माहिर होते है।  ऐसे जातक संगीत, वस्त्र तथा व्यापार के क्षेत्र में सफलता हासिल करते है।  इसके अलावा ये इंजीनियर या न्यायाधीश भी हो सकते है।

आद्रा नक्षत्र व्यवसाय :

आद्रा नक्षत्र में जन्में जातक निडर और पराक्रमी होते है।  इसी कारण ऐसे जातक पुलिस विभाग या वकालत के क्षेत्र से से जुड़ें होते है। ये एक सफल डॉक्टर या राजनेता भी हो सकते है। 

पुनर्वसु नक्षत्र व्यवसाय :

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्में जातक हसमुख और मनोरंजक होते है।  ये अभिनय और कला के क्षेत्र में सफलता हासिल करते है। इनकी निर्णय लेने की क्षमता गजब की होती है।  ये एक धार्मिक नेता या फिर बैंकिंग के क्षेत्र से जुड़ें होते है।

पुष्य नक्षत्र व्यवसाय :

पुष्य नक्षत्र में जन्में जातक विज्ञान के क्षेत्र में सफलता हासिल करते है।  इनके लिए इंजीनियरिंग, चिकित्सा, राजनीती तथा पानी से जुड़ें व्यावसाय शुभ फलदायी होते है।

अश्लेषा नक्षत्र व्यवसाय :

अश्लेषा नक्षत्र में जन्में जातक समाज सेवा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है।  ये आयुर्वेदा, चकित्सा, दवा से जुड़ें व्यापार से जुड़ें होते है।  

मघा नक्षत्र व्यवसाय :

मघा नक्षत्र में जन्में जातक ज्योतिष और व्यापार के क्षेत्र में आगे होते है।  इसके अलावा ये सेना, पुलिस तथा न्याय से जुड़ें क्षेत्र से जुड़ें होते है।  ये न्याय के लिए तब तक लड़ते है जब तक कि सफलता इनके हाथ नहीं लग जाती।

यह भी पढ़े – जन्म कुंडली में शनि की दृष्टियां और उनका आपके जीवन पर प्रभाव

पूर्व नक्षत्र व्यवसाय :

पूर्व नक्षत्र में जन्में जातक पुनर्वसु नक्षत्र वालों के तरह ही संगीत और कला के क्षेत्र में माहिर होते है इसलिए इनके लिए मनोरंजन का क्षेत्र अच्छा होता है। इनके लिए खुस का बुटीक खोलना बहुत ही शुभ फलदायक होता।  इसके अलावा तेल और कपड़ों का व्यापार लाभदायक होगा।

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र व्यवसाय :

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्में जातक बहुत ही सुलझे हुए और समझदार होते है।  इनमें निर्णय लेने की क्षमता प्रबल होती है।  ये सरकारी नौकरी से जुड़ें हुए होते है।  ये एक सफल आई ए. एस. और आई पि. एस. होते है।  इसके अलावा ये राजनीति के क्षेत्र में भी सफलता हासिल करते है। 

हस्त नक्षत्र व्यवसाय :

हस्त नक्षत्र में जन्मे जातक में बोलने और किसी से भी अपनी बात मनवाने की गजब की कला होती है।  इसलिए ये एक प्रॉपर्टी डीलर, बिजनेस एजेंट, या फिर एक बिल्डर, कमीशन एजेंट होते है। 

चित्रा नक्षत्र व्यवसाय :

चित्रा नक्षत्र में जन्में जातक कला के क्षेत्र में आगे होते है।  इसी कारण ये फैशन डिज़ाइनर, संगीतकार और एक सफल जौहरी होते है। इसके आलावा चित्रा नक्षत्र वाले वित्त क्षेत्र से जुड़ें हुए होते है साथ ही ये चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील या किसी जेल के अधिकारी होते है। 

स्वाति नक्षत्र व्यवसाय :

स्वाति नक्षत्र में जन्में जातक खुद के व्यापार से लाभ कमाते है। ये फ़ूड इंडस्ट्री, होटल, शेयर मार्केट से काफी धन कमाते है । ये एक सफल व्यापारी होते है।    

विशाखा नक्षत्र  व्यवसाय :

विशाखा नक्षत्र में जन्में जातक व्यापारी होते है।  ये वाहन, कपडा, तथा व्यापार आदि क्षेत्रों से जुड़ें हुए होते है।  इनके अलावा ये वित्त तथा बैंकिंग के क्षेत्र से जुड़ें हुए होते है।  ये एक सफल न्यायधीश हो सकते है।  ये विदेशों में भी व्यापार करते है।

अनुराधा नक्षत्र व्यवसाय :

अनुराधा नक्षत्र में जन्में जातक डिफेन्स या सेना आदि क्षेत्रों में कार्यरत होते है।  ये जीवन में किसी न किसी क्षेत्र में उच्चाधिकारी के पद पर आसीन जरूर होते है। इसके अलावा ये राजनीती, एंकरिंग या ट्रेवल एजेंसी आदि क्षेत्रों से जुड़ें हुए होते है।

ज्येष्ठा नक्षत्र व्यवसाय :

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्में जातक सेना विभाग से जुड़ें होते है। इसके अलावा वकालत, कला व संगीत क्षेत्र या फिर खुद का व्यवसाय से ये लाभ उठाते है।

मूल नक्षत्र व्यवसाय :

मूल नक्षत्र में जन्में जातक चिकित्सा, दवा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कृषि से जुड़ें व्यावसाय से लाभ उठाते हैं।

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र व्यवसाय :

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में जन्में जातक खेत – खलिहान, फ़ूड इंडस्ट्री तथा वाहन कंपनी में काम करने वाले होते है।  साथ ही ये एक अच्छे कलाकार भी होते है। ये सरकारी नौकरी में उच्च पद हासिल करते है।

उत्तरा आषाढ़ व्यवसाय :

उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र में जन्में जातक एक महान और सफल राजनेता होते है। इसके अलावा वनस्पति विज्ञान के प्रोफेसर, कुश्ती, व्यवसाय परिवहन आदि क्षेत्रों से जुड़ें होते है।

श्रवण नक्षत्र व्यवसाय :

श्रवण नक्षत्र में जन्में जातक धर्म के प्रति थोड़े कट्टर होते है इसलिए श्रवण नक्षत्र के जातकों को आप किसी न किसी धार्मिक क्षेत्र में किसी उच्च पद पर देखेंगे। ऐसे जातक उद्योगपति, और एक सफल नेता भी हो सकते है। 

धनिष्ठा नक्षत्र व्यवसाय :

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्में जातक लोहे से जुड़ें कारोबार में सफलता हासिल करते है।  इसके अलावा ये कानून और वकालत में भी सबसे आगे होते है।

शतभिषा नक्षत्र व्यवसाय :

शतभिषा नक्षत्र  में जन्में जातक प्रौद्योगिकी उद्योग, डेयरी व्यापार और फ़ूड इंडस्ट्री में काम करने वाले होते है।  इसके अलावा ये इलेक्ट्रॉनिक सामान से जुड़ें व्यापार इनके लिए चचा होता है। 

पूर्व भाद्रपद नक्षत्र व्यवसाय :

पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में जन्मे जातक शिक्षक और धार्मिक नेता होते हैं। इसके अलावा ये फिल्म और मीडिया आदि क्षेत्रों में काम करते है।

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र व्यवसाय :

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में जन्मे जातक सरकारी नौकरी करने वाले होते है। इसके अलावा ये शिक्षक, कलाकार और वकील भी हो सकते है।

रेवती नक्षत्र व्यवसाय :

रेवती नक्षत्र में जन्में जातक सौन्दर्य और कला के क्षेत्र में काम करते है। रेवती नक्षत्र  के जातक ब्यूटी पार्लर, इत्र और फिल्म जगत से जुड़ें होते है।

यह भी पढ़े – नाड़ी दोष और उसके उपाय

Frequently Asked Questions

1. रोहिणी नक्षत्र वालों के लिए कौन सी व्यवसाय अच्छी होती है ?

रोहिणी नक्षत्र वालों के लिए पायलट, प्रोफेसर, टेक्सटाइल इंडस्ट्री व्यवसाय अच्छे होते है।

2. मृगशिरा नक्षत्र वालों के लिए कौन सी व्यवसाय अच्छी होती है ?

मृगशिरा नक्षत्र वालों के लिए संगीत, वस्त्र से जुड़ें व्यावसाय अच्छे होते है।

3. कृतिका नक्षत्र वालों के लिए कौन सी व्यवसाय अच्छी होती है ?

कृतिका नक्षत्र वालों के लिए कौन सी वित्त कार्य (बैंक), चार्टर्ड एकाउंटेंट, क्रॉकरी से जुड़ें व्यावसाय अच्छे होते है।