Sign In

सबसे बुद्धिमान (स्मार्ट) राशि कौन सी हैं?| आइये जाने कि आपकी राशि में  ऐसा क्या है जो उससे बहुत खास बनाता है |

सबसे बुद्धिमान (स्मार्ट) राशि कौन सी हैं?| आइये जाने कि आपकी राशि में ऐसा क्या है जो उससे बहुत खास बनाता है |

Reading Time: 5 minutes
Article Rating
4.3/5

सबके बिच में सबसे चतुर इंसान होने की ख़ुशी का मजा कौन नहीं उठाना चाहता है? लेकिन, अगर सभी 5 उंगलियां बराबर होती, तो इंसानो को कभी मुट्ठी बनाने का विचार कैसे आता? हमारे कहने का मतलब यह है कि हर राशि में अलग-अलग गुण होते हैं और “चतुरता” वह गुण है जो कुछ सीमित लोगों में होता है। इसलिए, यह पता लगाने के लिए  कि आपके पास सबसे बुद्धिमान राशि चिन्ह होने के लिए क्या वह गुण है भी या नहीं, हमारे साथ बने रहें। चतुरता के सारे गुणों के साथ, हम आपको अन्य बहुत सारे गुणों के ज़रिये भी मार्गदर्शन करेंगे जो सभी 12 राशियों में होते हैं।

मिथुन राशि (21 मई – 20 जून) – Mithun Rashi  (10/10)

मिथुन का यह गुण आपको, खुद अपनी ही त्वचा पर रेंगने जैसा बना देगा और मिथुन राशि में परिवर्तित करना चाहेगा यदि ऐसा संभव हो सके ।

क्या आप जानते थे?

  1. मिथुन वास्तव में हर किसी को पछाड़ सकता है, जब ये उन समाधानों के साथ आते है जो बिल्कुल ही नए हो।
  2. मिथुन इतने मजबूत होते हैं कि अगर वे किसी चीज़ को हल करने में अपना दिमाग लगाते हैं, तो वे उसे हल कर के ही दम लेते है ।
  3. मिथुन राशि वालो में हँसाने की इतनी शानदार समझ होती है कि यह बहुत मुश्किल है कि आप उन्हें नापसंद करे ।

तो, हमारी राय में, मिथुन वास्तव में, सबसे बुद्धिमान राशि  चक्र चिन्ह हैं। इसलिए, हम उन्हें पूरा का पूरा 10 देने जा रहे हैं।

कन्या राशि (23 अगस्त – 22 सितंबर) – Kanya Rashi  (9.5/ 10)

कन्या राशि के व्यक्तित्व में बहुत सारे रंग होते हैं। ये लोग किसी से भी बात कर सकते हैं, किसी और के समाधान का पता लगा सकते हैं और इन्हें कोई भी अपनी कल्पना से पैदा किया हुआ जबाब नहीं दे सकता। और अगर यह चतुरता नहीं है, तो हम नहीं जानते कि यह क्या है।

तो, हम सबसे बुद्धिमान राशि चक्र के लिए हमारी रेटिंग मीटर में 9.5 के स्कोर पर कन्या राशि का चिन्ह रखने जा रहे हैं।

कुंभ राशि (20 जनवरी – 18 फरवरी) – Kumbh Rashi (9/10)

कुम्भ राशि के साथ पैदा होने वाले लोगों में यह दुर्लभ गुण होता है कि बाकि राशि चिन्ह की तुलना में उनमे ये गुण नहीं होते हैं – वे अहंकारी नहीं होते हैं। यही बात उन्हें दूसरों को सुनने के कीमत को समझने के लिए पूरी तरह से समझदार बनाती है, इसके अलावा केवल अन्य ज्ञान प्राप्त करना, और किसी भी स्रोत से अलग-अलग चीजें सीखना हैं जिनका सही ढंग से व्यवस्था किया जा सके। क्या सही है और क्या गलत है और उनके समझ का दायरा जो बहुतों के पास नहीं होता,  कुंभ राशि वाले वास्तव में उन सबसे चतुर लोगों में से एक हैं जिनसे आप कभी मिलेंगे।

तो, हम कुम्भ राशि को सबसे बुद्धिमान राशि चिन्ह के लिए हमारे रेटिंग मीटर में 9 के स्कोर पर रेट करने जा रहे हैं।

मकर राशि (21 मई – 20 जून) – Makar Rashi (8.5/ 10)

परोपकारी लोगों के बारे में बात करें, तो कुछ ही समय में, आप मकर राशि वालो से खुद को घिरा पायेंगे । दूरदर्शी होने के अलावा, ये लोग जो भी करते हैं उसमें बहुत सावधान भी रहते हैं। ये केवल योग्य जोखिम उठाते हैं और ये मूर्खों के साथ बहस और गर्म बहस में शामिल होने से बचते हैं। इसके अलावा, ये अपने समय और दूसरों के आसपास होने के समय को महत्व देते हैं। यही कारण है कि इन्हें एक चतुर राशि चिन्ह होने का सम्मान मिला है। यह सब हमें सबसे बुद्धिमान राशि चिह्न के लिए हमारी रेटिंग मीटर में उन्हें 8.5 स्कोर पर रेट करने के लिए पूरी तरह से विवश कर रहा है।

वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर – 21 नवंबर) – Vrishchiq Rashi (7/10)

अत्यधिक उत्तेजित और प्रेरित, वृश्चिक खुद को सबसे चतुर राशि में से एक बनाता है क्योंकि इनके पास तेज और तार्किक दिमाग है, इन्हें बहुत बार या बहुत आसानी से धोखा नहीं दिया जा सकता है, और ये मौजूदा समाधान के साथ नए आयाम जोड़ सकते हैं जो चीजों को वर्तमान में उनसे बेहतर बनाता हैं। तो, हम अपने राशि चक्र में वृश्चिक राशि को सबसे बुद्धिमान राशि चिन्ह के लिए 7 के स्कोर पर  रखने  जा रहे हैं।

मीन राशि (19 फरवरी – 20 मार्च) – Meen Rashi (6/10)

आपके जीवन में मीन राशि के लोग होने चाहिए, क्यों? क्योंकि, उनमें एक अलग ही गुण है जो चतुर राशि की तुलना में काफी अधिक है। हालांकि ये महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कुछ अन्य लोगों की तरह अच्छे नहीं भी हो सकते, ये निर्देशों का पालन इस तरह से कर सकते हैं जिसे कोई और नहीं कर सकता। इसके अलावा, ये रचनात्मक हैं, इनके पास नए विचार हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, वे वफादार होते हैं। इसका मतलब ये है कि इन्हें अपने लक्ष्य से विचलित न होने के लिए किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं होती है ।

इसलिए, यदि हम इन्हें केवल और केवल एक विलक्षण प्रकार की बुद्धिमत्ता के आधार पर रेट करते हैं, तो हमें इन्हें हमारे सबसे बुद्धिमान राशि चक्र के रेटिंग मीटर में 6 रेट करना होगा। फिर भी, यदि ये करुणा भावनात्मक शक्ति के साथ संयुक्त हो, तो कोई भी एक मीन राशि वाले को हरा नहीं सकता है।

वृषभ राशि (21 अप्रैल – 21 मई) – Vrishav Rashi (5/10)

बुद्धिमत्ता इनकी ताकत नहीं है। लेकिन, यह वह बात नहीं है जो वृषभ राशि वालों को परेशान करती है। इनके पास अन्य अच्छे गुण भी हैं:

  1. ये अपने दोस्तों के लिए भावनात्मक रूप से हमेशा खड़े रहते हैं।
  2. ये इतने वफादार होते है कि – ये पीछे नहीं हटेंगे जब तक कि सामने वाला नहीं होगा।

इनके खिलाफ कही जाने वाली एकमात्र बात यह है कि ये अत्यधिक भावनात्मक हैं। यदि आप एक वृषभ हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि हमारा क्या मतलब है। चतुर राशि बनने के लिए, हम इन्हें सबसे बुद्धिमान राशि चक्र के हमारे रेटिंग मीटर में 5 देंगे।

यह भी पढ़े – 3 सबसे Powerful फुल राशि – ऐसा क्या है जो इन्हे इतना खास बनाता है

सिंह राशि (23 जुलाई से 22 अगस्त) – Singh Rashi (3/10)

सिंह पैदा हुए लोग वयस्कों के शरीर में बच्चे के रूप में होते हैं – ये मूर्ख हैं फिर भी ये आपको तकलीफ नहीं पहुँचायेंगे, ये अपराध तो जल्दी करते हैं लेकिन क्षमा भी बहुत जल्द माँगते हैं, गलत होने पर भले ही ये तर्क करते हैं, लेकिन ये जल्दी ही अपनी गलतियों से सीखते भी है ।

ये निश्चित रूप से सबसे चतुर व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन सिंह-जन्मे लोग, सबसे साफ़ दिल के लोग होते हैं जिनसे आप कभी मिले होंगे। लेकिन, हमें यहाँ एक गुणवत्ता के तौर पर चतुर राशि पर ध्यान केंद्रित करना होगा, सिंह को हमारे रेटिंग मीटर में सबसे बुद्धिमान राशि चिन्ह के लिए 3 मिलेगा।

तुला राशि (23 सितंबर से 23 अक्टूबर) – Tula Rashi (3/10)

न तो मूर्ख और न ही चतुर, तुला राशि का एक बिल्कुल ही अलग समूह है जो जानता है कि लोगों को अपने पक्ष में कैसे करना है। इसे हेरफेर कहें या लोगों का विश्वास अर्जित करने की कला, यही तुला राशि की ताकत है। हालाँकि, सबसे बुद्धिमान राशि चक्र के लिए हमारी रेटिंग मीटर में इन्हें 3 का स्कोर मिलता है।

मेष राशि (21 मार्च – 19 अप्रैल) – Mesh Rashi  (2.5/10)

मेष मस्त और लापरवाह आत्माएं हैं और ये वास्तव में परवाह नहीं करते हैं कि लोग इन्हें क्या कहते हैं। इनका एक गुण जो इन्हें अन्य राशियों से अलग करता है, वह यह है कि, ये वास्तव में निर्दोष होते हैं। यही कारण है कि ये कई बार अंत तक दुसरो के द्वारा बस इस्तेमाल ही किये जाते है । इसलिए, अगर हम इन्हें चतुर राशि के संदर्भ में रेट करते हैं, तो इन्हें हमारे रेटिंग मीटर में सबसे बुद्धिमान राशि  चक्र में 2.5 का स्कोर मिलेगा।

धनु राशि (22 नवंबर – 21 दिसंबर) – Dhnnu Rashi  (1/10)

खैर, धनु सबसे चतुर राशि हो सकता है अगर इन्हें अहंकार का कम भूख हो। अहंकार इनके सभी चीजों को बर्बाद कर देता है।

  1. ये अपनी खुद की बुद्धि को नहीं तौल सकते।
  2. ये सिर्फ किसी के राय को नहीं अपनाते।

ये खुद को इतना श्रेष्ठ समझते है, जिससे चतुर राशि की बात आने पर इन्हें नीचे गिरा दिया जाता है क्योंकि चतुर लोग वे हैं जो दूसरों के विचारों का स्वागत करते हैं और बहुत ही छोटा अहंकार रखते हैं। तो, हम सबसे बुद्धिमान राशि चक्र चिन्ह के लिए अपने रेटिंग मीटर में धनु को 1 रेट करेंगे।

कर्क राशि (22 जून – 22 जुलाई) – Kark Rashi (1/10)

कर्क राशि वालों का संबंध किसी भी चीज के बीच में रहने से नहीं है, या तो ये 100% सब कुछ चाहते हैं या ये कुछ भी नहीं चाहते हैं। यह रवैया उन्हें थोड़ा अतार्किक और अति-भावनात्मक बनाता है जिससे कि कुछ अन्य लोग इस स्वभाव पर विचार भी करते हैं। इस प्रकार, हम इन्हें सबसे बुद्धिमान राशि के लिए हमारे रेटिंग मीटर में 1 रेट करेंगे।

बुद्धिमानी एक गुण तक सीमित नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहते हैं, हमेशा एक अपवाद मिलेगा – आप वास्तव में एक मेष या कर्क से मिल सकते हैं जो सच में चतुर हैं। जिसका अर्थ है, भले ही हमने आपकी राशि को कम स्कोर दिया हो, आप वास्तव में एक अपवाद हो सकते हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं।

Check out the English Translation of this Article
Smartest Zodiac Sign – Find Out What Makes Your Star Sign so Special