Sign In

कलाई पर खींची मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स – उनका अर्थ तथा ज्योतिषीय महत्व !

कलाई पर खींची मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स – उनका अर्थ तथा ज्योतिषीय महत्व !

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4/5

भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र का एक आकर्षक पहलु है। ऐसा माना जाता है कि हथेली के अंदर कलाई पर मौजूद रेखाएं भविष्य, भाग्य और नियति का दर्पण होती हैं। इन रेखाओं को कलाई पर खींची मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स के रूप में जाना जाता है। कुछ ज्योतिषी इन्हें “रास्कट रेखा” भी कहते हैं। यह गाइड आपको इन मणिबंध रेखाओं या ब्रेसलेट लाइनों के अर्थ के माध्यम से बहुत सरल तरीके से समझायेगा। तो आइये शुरू करते है ।

 

कलाई पर मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स का महत्व 

कलाई पर मणिबंध रेखाएं भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करती हैं। यह माना जाता है कि इन रेखाओं के पीछे छिपे अर्थ को जानकर किसी व्यक्ति के भविष्य को जाना जा सकता है। इससे पहले कि हम आपको मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स के महत्व को बतलायें, आइए आपको पुरुष और महिला के आधार पर बतलाते हैं।

  1. पुरुषों के लिए कलाई पर मणिबंध रेखाओं का अर्थ बाएं हाथ के जरिये समझा जाता है।
  2. महिलाओं के लिए कलाई पर मणिबंध रेखाओं का अर्थ दाहिने हाथ के जरिये समझा जाता है।

कहा जाता है कि, कलाई पर मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स के मुख्य महत्वों में निम्नलिखित शामिल हैं।

  1. जीवन की लंबी उम्र की भविष्यवाणी।
  2. धन और भाग्य के बारे में भविष्यवाणी।
  3. स्वास्थ्य के बारे में भविष्यवाणी।

कलाई पर खींची मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइन्स का अर्थ  

ज्यादातर लोगों के पास 3 मणिबंध रेखाएं या ब्रेसलेट लाइनें ही होंगी। बहुत कम लोगों के पास ही 4th अथवा चौथी रेखा होती है। हर एक रेखा – 1st, 2nd, 3rd और 4th – का अपना एक अलग ही अर्थ है। आइए आपको कलाई पर की सभी मणिबंध रेखाओं के व्यक्तिगत अर्थ के माध्यम से एक-एक करके बतलाते हैं।

स्वास्थ्य के लिए कलाई पर मणिबंध रेखाओं का अर्थ 

प्रत्येक मणिबंध रेखा एक विशेष आयु समूह या ग्रुप को दर्शाती है। पहली मणिबंध रेखा की आयु 23-28 वर्ष है। दूसरी मणिबंध रेखा 46-58 साल की उम्र के लिए है। 3rd मणिबंध रेखा 69-84 साल की उम्र के लिए होती है। 4th मणिबंध रेखा 84 वर्ष से अधिक आयु के लिए होती है।

  1. एक मणिबंध रेखा, 23-28 वर्ष की आयु के लिए – यदि यह अखंड अर्थात टूटी-फूटी न हो, तो इसका मतलब है कि आपका युवा जीवन स्वास्थ्य के मामले में शानदार होगा। अगर ये फीकी या हलकी है, तो इसका मतलब है कि आपके पास बहुत छोटी मानसिकता होगी। यदि यह टूटी-फूटी है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपका स्वास्थ्य आपके बचपन और किशोरावस्था में बहुत खराब था।

     

  2. दो मणिबंध रेखाएं, 46-58 वर्ष की आयु के लिए – ये रेखाएं आपके मध्यम आयु में आपका स्वास्थ्य कैसा होगा इसकी भविष्यवाणी करेंगी। यदि यह सीधी है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप बहुत अच्छे स्वास्थ्य के धनी है। लेकिन अगर यह घुमावदार है, तो स्वास्थ्य समस्याओं की उम्मीद करें।

    यह भी पढ़े – ज्योतिष में संतान योग- क्या यह जन्म के समय की भविष्यवाणी कर सकता है और क्या हैं संतानहीनता के उपाय?

  3. तीन मणिबंध रेखाएं, 69-84 वर्ष की आयु के लिए – कलाई पर लंबी अटूट 3 मणिबंध रेखाएं, जीवन के बाद के वर्षों में एक बहुत अच्छे स्वास्थ्य की ओर संकेत करती है। लेकिन अगर यह पतली/फीकी या घुमावदार है, तो आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

 
स्वास्थ्य के लिए कलाई पर मणिबंध रेखाएं

विभिन्न मणिबंध रेखाएं स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं के तरफ इशारा करती हैं – शारीरिक और मानसिक, दोनों तरफ। यहाँ यह बताया गया है कि किस प्रकार इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

  1. कलाई पर 1st अर्थात पहली मणिबंध रेखा अगर स्पष्ट हो, तो यह मानसिक अस्थिरता और लापरवाही का प्रतीक है।
  2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन महिलाओं की 1st अर्थात पहली मणिबंध रेखा अगर टूटी हुई होती है, तो उन्हें संतान की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

पहली मणिबंध रेखा वाले पुरुष जिनका मणिबंध रेखा घुमावदार या टूटी हुई होती हैं, उनमें मूत्र की समस्या और प्रोस्टेट अथवा पौरुष ग्रंथि की समस्या होने की संभावना अधिक होती है।

धन और शक्ति के लिए कलाई पर मणिबंध रेखाओं का अर्थ 

कलाई पर 2nd अर्थात दूसरी मणिबंध रेखा धन, समपत्ति और भाग्य को दर्शाती है और कलाई पर 3 मणिबंध रेखा जीवन में मिलने वाले प्रसिद्धि और सफलता का प्रतीक है।

यहाँ यह बताया गया है कि कलाई पर इन मणिबंध रेखाओं की व्याख्या कैसे की जाती है।

  1. बहुत स्पष्ट और लंबी 2nd अर्थात दूसरी मणिबंध रेखा का मतलब है कि यह जिस भी व्यक्ति के कलाई पर होगी, वह बहुत ही सफल व्यवसायी बन सकता है। ये रेखाएं जब सीधी होती हैं, तो इसका मतलब है कि आपका परिवार हमेशा आपकी आर्थिक मदद करेगा।
  2. 3rd अथवा तीसरी मणिबंध रेखा ज्यादातर लोगों में बहुत मोटी और स्पष्ट नहीं होती है। लेकिन, अगर आप उन दुर्लभ लोगों में से एक हैं, जिनके पास वास्तव में एक स्पष्ट, मोटी और सीधी मणिबंध रेखा है, तो आप अपने जीवन में बहुत लोकप्रियता अर्जित करेंगे।


कलाई पर मणिबंध रेखाओं पर बने विशेष आकृतियों का अर्थ 

हर व्यक्ति के पास मणिबंध रेखा होती हैं जो किसी न किसी आकृति की तरह होती हैं। उन आकृतियों और अंकों के अर्थ नीचे निम्नलिखित तरीको से बतायें गये हैं।

एक द्वीप के समान आकृति

महिलाओं के लिए मणिबंध रेखाओं पर एक द्वीप का निशान मध्य आयु में दिल से संबंधित बीमारियों के तरफ इशारा करता है। दूसरी ओर, पुरुषों के लिए द्वीप चिह्न गुर्दे की समस्याओं के तरफ इशारा करता है।

चैन के समान आकृति का अर्थ

पहली मणिबंध रेखा पर एक चेन प्रकार की आकृति जबकि दूसरी और तीसरी रेखा सीधी हो, जीवन के युवा वर्षों में अवसाद और चिंता का संकेत है।

क्रॉस के समान आकृति का अर्थ

जब पहली मणिबंध रेखा पर क्रॉस का निशान मौजूद होता है, तो यह युवा वर्ष के दौरान खराब स्वास्थ्य का संकेत है। हालाँकि, आपकी मध्यम आयु बहुत अच्छे स्वास्थ्य में व्यतीत होगी।

 

Frequently Asked Questions

1. कलाई पर मणिबंध रेखाओं का अर्थ क्या है?

कलाई पर मणिबंध रेखाएं भविष्य बतलाती है। उनका उपयोग स्वास्थ्य, धन और सामाजिक स्थिति के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है।

2. कलाई पर 2 मणिबंध रेखाओं का क्या मतलब है?

कलाई पर 2 मणिबंध रेखा जो कि अटूट और सीधी हो, उनका अर्थ है कि आप संभवतः किसी कार्यालय में एक कार्यकर्ता होंगे। इसका यह भी अर्थ है कि आपका औसत जीवनकाल 55-58 वर्ष होगा।

3. कलाई पर 3 मणिबंध रेखाओं का क्या मतलब है?

कलाई पर 3 अटूट मणिबंध रेखा का मतलब है कि आपके पास 84 साल की उम्र तक का लंबा जीवन होगा।

4. क्या आपकी कलाई पर खींची मणिबंध रेखाएं भविष्य के लिए भविष्यवाणी कर सकती हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शरीर पर हर रेखा का एक अर्थ होता है। और इसलिए आपकी कलाई पर मणिबंध रेखाएं भविष्य के लिए भविष्यवाणी कर सकती हैं ।

5. कलाई पर 4 मणिबंध रेखाओं का क्या मतलब होता है?

यह बहुत दुर्लभ है कि किसी की कलाई पर पूर्ण 4 मणिबंध रेखाएं हों। कहा जाता है कि, इसका मतलब है कि व्यक्ति का जीवन बहुत लंबा होगा।

6. कलाई पर टूटी मणिबंध रेखाओं का क्या मतलब होता है?

कलाई पर टूटी या अस्पष्ट मणिबंध रेखाf कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत देती हैं।

Check out the English Translation of this Article
Astrological Significance and Meaning of Bracelet Lines on Wrist | A Complete Guide