Sign In

Kaal Sarp Dosh: कैसे पता करें कि आपको यह दोष है और इसे दूर कैसे करें?

Kaal Sarp Dosh: कैसे पता करें कि आपको यह दोष है और इसे दूर कैसे करें?

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
4/5

चाहे वह क्षमाशील ग्रह हो या रोष और क्रोध के ग्रह हो, यहाँ इसका अर्थ है शकुन , चाहे वह ग्रह-चाल हो जो कुंडली चार्ट के 12 घरों में अवरोध उत्पन्न करता हो, वैदिक ज्योतिष के अनुसार हर एक घटना का अपना एक महत्व है। ये सभी ब्रह्मांडीय शक्तियों ही  आपके भाग्य का निर्णय लेते है । अब, यदि आप अपने जीवन में सब कुछ ठीक कर रहे हैं और फिर भी आपको वह खुशी और सफलता नहीं मिल रही है जिसके आप हकदार हैं, तो आप इसे कैसे समझाएंगे, कि आपकी कुंडली (जन्म कुंडली) में किसी प्रकार का दोष नहीं है? और, यह उन दोषो में से एक है जिनके बारे में हम इस गाइड में विस्तार से बात करने जा रहे हैं, काल सर्प दोष – यह क्या है और इसके प्रभावों को कम करने के कई उपाय हैं।

 Kaal Sarp Dosh  क्या है?

यह काल सर्प योग के रूप में भी जाना जाता है, काल सर्प दोष वह है जो कर्म से बंधा हुआ है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, आपके पिछले जीवन में आपके द्वारा किए गए कर्म आपके अगले सभी जीवन में आपका अनुसरण करते हैं। इसलिए, यदि आपने कुछ अनैतिक काम किया है, तो आपको अलग-अलग जीवनकालों में पृथ्वी पर अपने समय के दौरान अपने कर्मो को सही बनाना होगा। यही से काल सर्प दोष का पूरा सिलसिला शुरू होता है।

Kaal Sarp Dosh  के आसपास के कुछ रहस्यों को नीचे संकलित किया गया है।

  1. जिन लोगों ने एक जानवर की बलि दी है या उसे मार दिया है – जिसने उन्हें किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाया – अपने पिछले जीवन में आमतौर पर काल सर्प दोष के साथ पैदा होते हैं।
  2. जिन लोगों ने अपने पिछले जीवन में या अपने वर्तमान जीवन में सांपों को मार दिया है, उनको भी काल सर्प दोष होगा ।
  3. यदि कोई अपने पिछले जन्म में एक अधूरी इच्छा के साथ मर गया, तो पृथ्वी पर उसका वर्तमान जीवन काल सर्प दोष प्रभावित होगा।

 
कैसे पता करें कि आपके जन्म चार्ट में Kaal Sarp Yog  है ?

सर्प  भगवान शिव के गले में माला के रूप में होते है, लेकिन अगर उकसाया गया तो वीभत्स सर्प या नाग  बन जाते  हैं। यह सच है कि सफलता में समय लगता है, लेकिन अगर यह कड़ी मेहनत के बावजूद भी हाशिल नहीं होता, तो आप किसी ज्योतिषी से संपर्क करना चाहते हैं ताकि वो आपका जन्म चार्ट पढ़ें कि क्या यह कर्म दोष आपकी परेशानियों का कारण है।

यह भी पढ़े – गज केसरी योग – इसके लाभों पर एक गाइड और बहुत कुछ

 
यहाँ कुछ विपत्तियां हैं जो इस बात का संकेत दे सकती हैं कि आपके रास्ते में आने वाला अपशकुन Kaal Sarp Dosh का परिणाम है।

  1. घातक सपने- बार-बार सपने में देखना आपके रिश्तेदार या प्रियजन, यहाँ तक कि आपके पूर्वज भी मर जाते हो ।
  2. सांपों के सपने – मरे हुए सांपों या सांप आपको काट रहे और आपका पीछा कर रहे हैं।
  3. कुछ फोबिया – सांप से डरना एक बात है, लेकिन सांपों का अत्यधिक फोबिया विकसित करना अलग बात है। अगर ऐसा होता है , तो यह काल सर्प दोष का संकेत हो सकता है।

इसके अलावा, इस दोष वाले लोगों को ऊंचाइयों से डर लगता है, किसी के द्वारा गला घोंटने, डूबने और अकेले छोड़ दिए जाने का डर ।

 अगर आपको Kaal Sarp Dosh  है तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए भी उपाय हैं। यहाँ दिए गए उपाय आप कर सकते हैं।

  1. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पंचाक्षरी मंत्र का जप करें जो मन में राहत और दया लाता है। अतः रोज ‘ ओम नमः शिवाय ’का 108 बार जप करें।
  2. राहु कर्म का स्वामी है। इसलिए, राहु के लिए अपनी प्रार्थनाओं की पेशकश करना आपके पिछले जीवन से आपके बुरे कर्मों के प्रति क्षमा माँगना है। इसलिए रोजाना 108 बार राहु के बीज मंत्र का जाप करें।
  3. हर नाग पंचमी पर व्रत रखने से आपको बहुत राहत मिलेगी। जिन लोगों ने आपको नुकसान पहुँचाया है, उनसे माफी मांगना प्रायश्चित के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसलिए, हर नाग पंचमी पर एक नाग मंदिर जाएं और वहाँ दूध और फूल चढ़ाएं।

 

Kaal Sarp Dosh  के उच्च प्रभाव को कम करने के लिए विविध उपचार

प्रतिदिन काल सर्प जाप (गायत्री मंत्र) का जप करना न भूलें। यदि संभव हो, तो एक नदी में नाग नागिन की 108 धातु की मूर्तियाँ प्रवाहित करे,  गंगा नदी सबसे अधिक फलदायक होती है । शनि देव को प्रसन्न करने से भी कृपा मिलेगी । इसलिए हर शनिवार को पीपल के पेड़ का दर्शन करें और उसपर जल चढ़ाएं। इससे युद्ध और उपद्रव के देवता शनि देव प्रसन्न होते है । यदि वह आपको सौभाग्य प्रदान करते है, तो काल सर्प दोष का प्रकोप कम हो जाएगा।

एक समापन टिप्पणी, व्यक्ति को अपने कर्म के साथ जीना पड़ता है। आपने अपने पिछले जीवन में जो किया, उसे आप बदल नहीं सकते – वह हो चूका है ।लेकिन इस जीवन में सही काम करने से वह आपके बीते कर्म से जुड़ेगा और आपको उसी के अनुसार फल मिलेगा। इसलिए, आपको Kaal Sarp Dosh  हो या ना हो , अपने कर्मों को पवित्र रखें, दया की भावना बनाये रखें और जरूरतमंदों को दान दे। याद रखें, आप केवल वही काटेंगे जो आप बोते हैं। तो, समझदारी से बोइये ।

Bored of Reading?
Listen to Blog on our  eAstroHelp Audio Podcast!

काल सर्प दोष और उसके उपाय – Hindi Audio

Check out the English Translation of this Article
How to Remedy Kaal Sarpa Dosha – What Does it Mean?