Sign In

Gaja kesari yoga: Eske benefits aur bhut kuch  (गज केसरी योग: इसके लाभों पर एक गाइड और बहुत कुछ)

Gaja kesari yoga: Eske benefits aur bhut kuch (गज केसरी योग: इसके लाभों पर एक गाइड और बहुत कुछ)

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4.5/5

गज का मतलब हाथी और केसरी मतलब शेर होता है। जब इनकी ताकतें केंद्र में मिल जाये – जैसे बृहस्पति एक जन्म कुंडली में चंद्रमा से 4 वें (चौथे), 7 वें (सातवें ) या 10 वें (दसवें) घर में बैठता हो  – कुंडली में बनने वाले शक्तिशाली और सबसे शुभ योग को गज केसरी योग के रूप में जाना जाता है।

Gaja kesari yoga के बारे में सबसे उल्लेखनीय बातें

असीमित शक्ति (अनलिमिटेड पावर) और धन से जुड़े सबसे शक्तिशाली योगों में से एक, गज केसरी योग का वास्तविक प्रभाव हमेशा शुभ नहीं होता है। यह विभिन्न राशियों के लिए अलग-अलग फल देता हैं। यह उन घरों (भावो) पर भी निर्भर करता हैं जहाँ बृहस्पति मौजूद हो और कई अन्य ग्रहों के साथ एक सिधाई में हो । यदि बृहस्पति शत्रु घर में बैठता है और फिर भी अन्य ग्रहों के कारण गज केसरी योग जन्म कुंडली में बनता है, तो इस योग के प्रभाव उतने शक्तिशाली नहीं होंगे जितना की बृहस्पति चंद्रमा का एक सही घर में होने से होता  हैं।

ऋषि पाराशर द्वारा पहली बार देखे गए और दुनिया को बताए गए इन पूर्वानुमानों को अलग-अलग राशियों के लिए और विस्तृत किया जा सकता है। और इनकी भविष्यवाणियां भी काफी दिलचस्प  हैं। आइए इन रहस्यमय चीजों के बारे में थोड़ा और जानें।

विभिन्न राशियों पर Gaja kesari yoga का प्रभाव

आपके जन्म कुंडली में यह योग आपके लिए क्या छिपाये रखा है, क्या आपको यह जानने में दिलचस्पी है? हाँ? तो फिर बस, इस गाइड को देखें जिसे हमने विशेष रूप से सिर्फ आपके लिए बनाया है।

कर्क, वृष, मेष, मकर, और तुला राशि के लिए Gaja kesari yoga के अवसर

  1. जब बृहस्पति ग्रह जो कर्क राशि के लिए सबसे अच्छा सुयोग बनाता है और चंद्रमा वृषभ राशि के लिए सबसे अच्छा अवसर बनाता है।
  2. जब चंद्रमा और बृहस्पति एक ही जन्म कुंडली में हो, तो कभी भी दोनों एकसाथ उच्च के नहीं हो सकते।
  3. वास्तव में बृहस्पति और चंद्रमा को एक-दूसरे से 3 और 11 वें घर में कर्क और वृषभ में रखा गया है।
  4. यदि बृहस्पति कर्क राशि में उच्च का हो और गज केसरी योग बन रहा हो इसका मतलब है कि जन्म कुंडली में चंद्रमा मेष, मकर, कर्क या तुला राशि में बैठा है।
  5. इस मामले में, आपको गज केसरी योग के केवल एक लाभ का अनुभव होगा, दोनों कभी नहीं – या तो आप अपने पेशे में ऊँचाई तक पहुँचेंगे या आपके धन में वृद्धि होगी।

दोहरे स्वभाव वाली राशियों पर Gaja kesari yoga का प्रभाव

4 दोहरे स्वभाव वाले स्टार राशियां 

  1. मिथुन
  2. धनु
  3. कन्या
  4. मीन

इन राशियों में गज केसरी योग का निर्माण तभी हो सकता है जब बृहस्पति और चंद्रमा दोनों दो दोहरे स्वभाव वाले स्टार राशियों में मौजूद हों। अगर ऐसा होता है, तो इन राशियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

  1. आप अपने करियर में ऊँचाई तक पहुँचेंगे।
  2. आप धनवान बन जायेंगे।
  3. आप बहुत नाम और यश कमाएंगे।

Gaja kesari yoga का प्रभाव अगर बृहस्पति कमजोर घर में हो

जैसे सिर्फ बृहस्पति या सिर्फ चंद्रमा अगर कर्क, वृष, मेष, मकर या तुला  में उच्च का होता है , उसी प्रकार गज केसरी योग तब बन सकता है जब बृहस्पति मकर राशि में अपने कमजोर घर में हो, जबकि चंद्रमा वृश्चिक राशि में हो।

  • केवल ऐसे मामले में, गज केशरी योग इन दो राशियों में बन सकता है।
  • इस योग के दौरान, आपको केवल उस ग्रह का लाभ मिलेगा जो चर राशि में है। दूसरे ग्रह का लाभ नहीं मिलेगा।

अब जब हमने बताया है कि जन्म कुंडली में Gaja kesari yoga कैसे बन सकता है, तो आइए आपको इस योग के सामान्य शुभ लाभों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़े – 3 Sabse Powerful Rashi – ऐसा क्या है जो इन्हें इतना खास बनाता है और क्या आप उनमें से एक हैं जो इसे और भी बड़ा बना सकते हैं?

Gaja kesari yoga के 4 शुभ लाभ

क्या आप जानते हैं कि बृहस्पति और चंद्रमा के अपने खुद के अलग-अलग लाभ हैं ? गज केसरी योग बृहस्पति और चंद्रमा दोनों के लाभों की पेशकश कर सकता है, जब ये ग्रह एक कुंडली चार्ट में सही घरों में मौजूद हों। यदि दोनों में से कोई एक – बृहस्पति या चंद्रमा – मजबूत नहीं हैं, लेकिन गज केसरी योग एक कुंडली में बन रहा है, तो व्यक्ति को इन ग्रहों में से केवल एक का ही लाभ मिलेगा, दोनों का नहीं। वास्तव में, भले ही शुक्र या बुध चंद्रमा से केंद्र में हों, गज केसरी योग आवश्यक रूप से शुभ नहीं होगा।

और अब जब आप यह सब जानते हैं, तो यह समय है कि आप बृहस्पति और चंद्रमा के व्यक्तिगत लाभों के बारे में जानें और फिर गज केसरी योग के सर्वोत्तम 4 आश्चर्यजनक लाभ के बारे में जानें।

बृहस्पति के लाभ

बृहस्पति के व्यक्तिगत लाभ इस प्रकार हैं।

  1. यह भाग्य को चलाता है।
  2. बृहस्पति प्रसिद्धि और सौभाग्य के देवता हैं।
  3. यह ज्ञान का भी ग्रह है।

     

     

चंद्रमा के लाभ

चंद्रमा एक नरम ग्रह है जो सही घर में होने पर, सही ग्रहों के साथ गठबंधन करता है। इसके कुछ लाभ इस प्रकार हैं।

  1. चंद्रमा जीवन में ठहराव को कम करता है और गतिशीलता लाता है।
  2. इससे सुख और समृद्धि आती है।

Gaja kesari yoga के 4 आश्चर्यजनक लाभ

आप विभिन्न तरीकों से चकित होंगे जिनमेँ गज केसरी योग शुभता और समृद्धि लाता है। यह बहुत अधिक धन लाता है

  1. गज केसरी योग, जब मजबूत होता है, तो आपको जीवन में धन, विलासिता और आराम लाता है ।
  2. आपके पास अतिरिक्त धन होगा और आप कई संपत्तियों के मालिक होंगे।

यह आपकी बुद्धि को बढ़ाएगा

आप अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे और आपकी बुद्धि भी बढ़ेगी। जिसके परिणामस्वरूप आपको निर्णय लेने में बहुत मदद मिलेगा। इस प्रकार, गज केसरी योग आपके मन से सभी प्रकार के भ्रम और भय को दूर करेगा।

यह आपको लंबी उम्र देगा

माना जाता है कि गज केसरी योग आपको लंबे जीवन आयु का आशीर्वाद देता है, और न केवल एक लंबा जीवन, बल्कि एक लंबा और स्वस्थ जीवन। यह आपको दुर्भाग्य और दुर्घटनाओं से भी बचाएगा। यह आपको बहुत मजबूत व्यक्ति बना देगा। आपके मन से अपने शत्रुओं का डर खत्म हो जाएगा। यही कारण है कि आपको गज केसरी योग अजेय और बेहद भाग्यशाली बना देगा, इसलिए आप हर चीज में बहुत अच्छा मुकाम हासिल कर पाएंगे।

कुल मिलाकर, यह बिल्कुल संभव है कि आप जो भाग्य का अनुभव कर रहे हैं – अच्छा या बुरा – वह Gaja kesari yoga का परिणाम हो सकता है। इसलिए, इस वर्ष भविष्य से क्या उम्मीद करें और आपका भाग्य इस वर्ष कैसा आकार लेगा, यह जानने के लिए किसी ज्योतिषी द्वारा बनाया गया अपना जन्म चार्ट प्राप्त करना न भूलें।

Check out the English Translation of this Article
Gaja kesari yoga – a guide on its benefits and much more