Sign In

क्या व्यवसाय ज्योतिष  व्यापार की सफलता की भविष्यवाणी कर सकता है ?  कुंडली अनुसार व्यवसाय

क्या व्यवसाय ज्योतिष व्यापार की सफलता की भविष्यवाणी कर सकता है ? कुंडली अनुसार व्यवसाय

Reading Time: 4 minutes
Article Rating
4/5

कुछ लोग नेतृत्व करने के लिए ही पैदा होते हैं। वे सिर्फ उस एक मार्ग का पालन नहीं करते हैं जो अन्य लोगों द्वारा उनके लिए तय किया जाता है। उनके पास एक ऐसा दिमाग होता है जो बहुत अलग तरीके से काम करता है, किसी और के पीछे चलने के बजाय। ये वो लोग हैं जो असाधारण रूप से व्यवसायी या व्यापारी हैं। जानना चाहते हैं कि, क्या आप उन लोगों में से हैं जो अपने आप के ही मालिक बनने के लिए पैदा हुए हैं? खैर, इस गाइड पर व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी से जुड़े ऐसे सभी उत्तर हैं और बहुत कुछ भी है । तो चलिए सभी रहस्यों से पर्दा उठाते है ।

व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी क्या है? 

व्यवसाय ज्योतिष एक अद्भुत खगोलीय उपकरण है जिसका उपयोग ज्योतिषी कैरियर की दृष्टि से भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए करते हैं। जन्म स्थान में ग्रहों की स्थिति और एक दूसरे के साथ उनके संबंध के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि क्या व्यवसाय करना सही होगा या नहीं।

व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी में मकान और ग्रहों के महत्व 

व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाव 7th भाव, 2nd भाव और जन्म कुंडली में 9th भाव है। और बुध एक ऐसा ग्रह है जिसे किसी व्यवसाय को करने के लिए सबसे पहले देखना चाहिए। व्यवसाय ज्योतिष के अनुसार अलग-अलग संयोग जो किसी कुंडली में एक सफल व्यवसाय के योग बनाते हैं वे इस प्रकार हैं।

  1. ग्रहों का ऐसा मेल जो संकेत देते है कि आप व्यवसाय शुरू कर सकते है – जब 2nd, 7th वें और 9th  भाव को चलाने वाले ग्रह 10th भाव के शासक ग्रह का पक्ष लेते या उसे शुभ दृष्टि से देखे, तो यह व्यवसाय शुरू करने के लिए कुंडली में सबसे अच्छा लग्न बनाता है।
  2. ग्रहों का ऐसा मेल जो संकेत देते है कि आप व्यवसाय में काफी अच्छा करेंगे – बुध 2nd भाव, 7th भाव, 9th भाव या 11th भाव में हो और इन घरों के शासक ग्रहों और शासक देवताओं के साथ बुध का मैत्रीपूर्ण संबंध होना चाहिए।
  3. ग्रहों का ऐसा मेल जो संकेत देते है कि आपका व्यवसाय स्केल अप नहीं हो सकता या बढ़ नहीं सकता – जब शत्रु ग्रहों के द्वेष के कारण द्वितीय भाव का शासक ग्रह कमजोर हो जाये । हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि व्यवसाय विफल हो जाएगा। इसका मतलब सिर्फ इतना है कि व्यापार नहीं बढ़ेगा।

व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी के अनुसार व्यवसाय में भागीदारी 

कुछ लोग एक व्यवसाय के एकमात्र मालिक के रूप में बेहतर करते हैं जबकि कुछ अन्य साझेदारी में बेहतर करते हैं। इस भाग को जानने के लिए व्यावसायिक ज्योतिष के अनुसार भविष्यवाणियां नीचे बताई गई हैं।

यह भी पढ़े – विवाह में देरी के कारण | विवाह में होने वाली देरी से कैसे बचें?

ग्रहों का ऐसा मेल जो व्यापार में भागीदारी के खिलाफ सुझाव देते हैं

यदि ऊर्जा ग्रहों के कुप्रभाव के कारण 2nd भाव और 7th भाव के मूल / शासक ग्रह कमजोर हो जाते हैं, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आप साझेदारी में कभी अच्छा नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, भले ही आपके जन्म कुंडली में 2nd भाव और 7th भाव के शासक ग्रह समान रूप से शक्तिशाली हों, आप व्यवसाय के साझेदारी में कभी अच्छा नहीं कर सकते।

ग्रहों का ऐसा मेल जो व्यापार में साझेदारी के पक्ष में बताये गए हैं

  1. जब या तो बृहस्पति, चंद्रमा, या बुध 2nd भाव में बैठे हो और मजबूत हो, तो आप अपने जीवनसाथी या किसी मित्र के साथ साझेदारी में विचार कर सकते हैं।
  2. जब दूसरे और 7th भाव के शासक ग्रह समान रूप से मजबूत नहीं होते हैं, तो यह भी एक संकेत है कि आप अपने जीवनसाथी के साथ एक फलदायक व्यावसायिक साझेदारी शुरू कर सकते हैं।
  3. जब बुध द्वितीय भाव या 7th भाव में बैठा हो, तब भी यदि दोनों भाव समान रूप से मजबूत हों, तो आप व्यावसायिक साझेदारी में अच्छा करेंगे।

व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी के अनुसार व्यावसायिक क्षेत्र (Vyvsaaye Jyotish Ya Business Astrology Ke Anusaar Vyvsaayik Chhetra)

कभी-कभी लोग व्यवसाय में सफल नहीं होते हैं भले ही उनके पास एक मजबूत ग्रह का संयोजन हो जो भविष्यवाणी करता है कि व्यक्ति व्यवसाय करने के लिए बना है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो इसका साफ मतलब है कि आप व्यवसाय के गलत क्षेत्र में हैं।

वास्तव में, जन्म की तारीख के अनुसार व्यावसायिक ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी (Vyvsaaye Jyotish Ya Business Astrology) व्यवसाय के क्षेत्र को दर्शाता है जो किसी को ग्रहों के संरेखण के अनुसार चुनना चाहिए। आइए, नजर डालते हैं कि कौन सा ग्रह व्यापार के किस क्षेत्र की और संकेत करता है ।

  1. सूर्य (Sun) सरकारी क्षेत्र में एक व्यवसाय का प्रतीक है।
  2. बुध (Mercury) यह दर्शाता है कि आपको विपणन/ बिज़नेस इन मार्केटिंग या मीडिया में व्यवसाय चुनना चाहिए।
  3. बृहस्पति (Jupiter) शिक्षा, परामर्श या कंसल्टेशन, लॉटरी और जुआ के हस्ताक्षरकर्ता हैं।
  4. चंद्रमा (Moon) खाद्य उद्योग या फ़ूड इंडस्ट्री में एक फलदायी व्यवसाय का प्रतीक है।
  5. शनि (Saturn) रियल एस्टेट और गारमेंट बिजनेस के लिए सबसे अच्छा है।
  6. शुक्र (Venus) दूरसंचार और मनोरंजन उद्योग में भारी सफलता की संभावना को दर्शाता है।
  7. मंगल (Mars) कार निर्माण और बिक्री में व्यापार के लिए फायदेमंद है।
  8. राहु (Rahu) जुए जैसे व्यवसायों में सफलता प्रदान करता है।
  9. केतु (Ketu) आईटी क्षेत्र में एक सफल व्यवसाय का अवसर खोलता है।

Frequently Asked Questions

1.व्यावसायिक ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी में व्यावसायिक सफलता या असफलता के लिए कौन सा ग्रह जिम्मेदार है?

व्यापारिक ज्योतिष में बुध प्रधान ग्रह है। ज्योतिषियों ने कुंडली में व्यापार के योग की भविष्यवाणी करने के लिए कुंडली के  2nd, 7th भाव और 9th भाव को देखा, समझा और पढ़ा है ।

2. ज्योतिष में व्यवसाय के लिए कौन सा भाव जिम्मेदार है?

7 वां भाव व्यवसाय को दर्शाता है। इसे किसी व्यक्ति के करियर के लिए दूसरा घर या सेकंड हाउस के रूप में भी जाना जाता है।

3. जन्म तिथि के अनुसार व्यावसायिक ज्योतिष क्या दर्शाता है?

यह ज्यादातर व्यवसाय के क्षेत्र की और इशारा करता है कि किसी को सफलता पाने के लिए कौन सा क्षेत्र चुनना चाहिए।

4. व्यवसाय के लिए कौन सी राशि सबसे अच्छी है?

वृष और सिंह दो राशियाँ हैं जो व्यापार में बेहतर भाग्य प्रदान करती हैं, यदि द्वितीय भाव, 7th भाव और 9th भाव में क्लेश का कारण नहीं बनते हो ।

5. व्यवसाय ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी में धन के लिए जिम्मेदार कौन से ग्रह हैं?

व्यावसायिक ज्योतिष के अनुसार, बृहस्पति और शुक्र दो ग्रह हैं जो धन और भाग्य को दर्शाते हैं।

6. कैरियर के बारे में व्यावसायिक ज्योतिष या बिज़नेस एस्ट्रोलॉजी क्या कहता है?

व्यावसायिक ज्योतिष भविष्यवाणी कर सकता है कि आपको नौकरी करनी चाहिए या व्यवसाय खोलना चाहिए। यह कैरियर के क्षेत्र की भविष्यवाणी भी करता है, जिसमें आप अच्छे और सफल होंगे।

Check out the English Translation of this Article
Looking for Success in Business? | Astrology can Predict it accurately