Sign In

छिपकली का सिर पर गिरना: क्या यह एक अच्छा शकुन है या बुरा है? | Chipkali ka sar par girna

छिपकली का सिर पर गिरना: क्या यह एक अच्छा शकुन है या बुरा है? | Chipkali ka sar par girna

Reading Time: 3 minutes
Article Rating
3.5/5

किसी घटना को सपने में देखना एक बात है लेकिन वास्तविक जीवन में इनका होना पूरी तरह से अलग बात है। एक ऐसी घटना जिसने हमेशा कई लोगों का ध्यान खींचा है, वह है सिर पर छिपकली गिरने का मतलब क्या है। जबकि कुछ लोगों का तर्क हो सकता है कि शकुन या तो अच्छे हैं या बुरे, हम इससे विनम्रतापूर्वक एक बार के लिए असहमत हैं। क्या आप जानते हैं कि एक शकुन होने के लिए कितने तारों को एक सिधाई में आना पड़ता है? इसलिए, यह विचार करना व्यावहारिक नहीं है कि उनका अर्थ इतना सरल हो सकता है। उदाहरण के लिए, शकुन अच्छे या बुरे हो सकते हैं जो उस दिन के समय, आपकी राशि पर निर्भर करते हैं, और यह भी कि वे आपके शरीर और आप पर कैसे प्रभाव डालते हैं। यह ठीक वैसा ही दृष्टिकोण है जैसा हम आपको समझाने जा रहे हैं कि वास्तव में इसका क्या मतलब है जब आपके सिर पर छिपकली गिरती है।

अब ये पसंद आया? यदि हाँ, तो आइए आपको रहस्यपूर्ण ज्योतिषीय दुनिया की खगोलीय यात्रा पर ले चलते हैं, जो आपको बताएंगे कि इस शकुन का मतलब क्या है। लेकिन, पहली चीज – यदि आप एक आदमी हैं, तो एक छिपकली आपके शरीर को दाहिनी ओर (Dahine taraf) गिरती है इसका मतलब है कि यह एक अच्छा शगुन है। महिलाओं के लिए, एक छिपकली को शकुन के लिए शरीर के बाएं हिस्से (Baye taraf) पर गिरना चाहिए।

यहाँ बताया जा रहा है, सिर पर छिपकली गिरने के पीछे छिपे राज़ का अर्थ। (Chipkali ka sar par girna ke Pichhe Chhipe Raaz Ka Arth)

 

जब छिपकली सिर के पीछे गिरती है (Jab Chipkali Sar ke Pichhe Girti Hai) शारीरिक रूप से यह आपके लिए हानिकारक नहीं है, यह एक ऐसा शकुन है जो आपके मामा के जिंदिगी के रास्ते में आने वाले भाग्य के तरफ इशारा करता है।

जब छिपकली आपके सिर के दाहिने हिस्से पर गिरती है (Jab Chipkali Aapke Sir ke Dahine Hisse Per Girti Hai)
यह शकुन आपको कोई शारीरिक नुकसान नहीं पहुँचाता है, लेकिन यह आपको भावनात्मक रूप से ट्रिगर कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका मतलब है आपके भाई को कुछ नुकसान हो सकता है और नुकसान ज्यादातर गंभीर प्रकृति का होगा।


जब छिपकली आपके सिर के बिच मे गिरती है (Jab Chipkali Aapke Sar Ke Bich me girti Hai)
अब, यह एक ऐसा शकुन है जिसे आप कभी भी नहीं चाहेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके सिर के बिच मे छिपकली गिरने का मतलब है कि आप जल्द ही किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। बीमारी गंभीर प्रकृति की हो सकती है और लंबे समय तक आपको प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़े – मृत्यु या मौत की भविष्यवाणी (Death Prediction) – मौत के रहस्य से जुड़े जबाब


जब छिपकली आपके माथे के बीचोबीच गिरती है (Jab Chipkali Aapke Maathe Ke Bichobich Girti Hai) –

यह मृत्यु का संकेत देने वाला शकुन है। कई ज्योतिषियों का मानना ​​है कि सितारों और ग्रहों का असर आपके सांस लेने पर भी होता है और ये अपनी स्थिति बदलते रहते है, इसलिए मृत्यु की भविष्यवाणी करना संभव नहीं है। लेकिन, जिस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, वह यह है कि ज्योतिष में शकुन मायने रखता है। इसलिए, ऐसी भविष्यवाणी की पूरी तरह से पुष्टि नहीं की जा सकती है, लेकिन हाँ, सामान्य रूप से इसके बारे में बात करे तो, माथे के बीचो बीच गिरने वाली छिपकली इशारा करती है कि मृत्यु आपके परिवार से संपर्क कर सकती है।


यहाँ एक और बात है जिसे आप जानना चाहेंगे:
माथे के बीचो बीच की स्थिति जहाँ छिपकली गिरती है, इस शकुन के पूरे अर्थ को बदल सकती है। हम पहले ही इसका अर्थ बता चुके हैं कि अगर माथे के बीचो बीच छिपकली गिरती है, तो अब बाकी चीजें बता रहे है ।

  • अगर छिपकली माथे के बीचो बीच पीछे की तरफ में गिरती है, तो इसका मतलब है कि दुर्भाग्य खत्म होने वाला है। और बस, यह एक अच्छे शकुन में बदल जाता है।
  • अगर छिपकली माथे के बीचो बीच सामने की तरफ गिरती है, तो इसका मतलब है कि वास्तव में आपके मामाओं के जिंदिगी के रास्ते में किसी तरह का नुकसान आ सकता है।

हालांकि, अगर एक छिपकली आपके सिर के गलत स्थानों पर गिरती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस बुरी किस्मत को नहीं बदल सकते हैं जो आपके रास्ते में आ रही है । कुछ खास चीजें जो आप इस शकुन से आने वाली बीमारी या मौत को टालने के लिए कर सकते हैं वो निचे दिए गए हैं। बस उन्हें समझने के लिए एक नज़र देखिये कि शकुन का विज्ञान कैसे काम करता है।

  1. महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjaya Mantra) का पाठ करने से सिर पर छिपकली गिरने के वजह से होने वाली आपकी मृत्यु को टाला जा सकता है।
  2. यह माना जाता है कि इस शकुन के साथ आने वाली बुरी किस्मत को टाला जा सकता है यदि आप “वरदराजा पेरुमल मंदिर” (Varadaraja Perumal Mandir) में जाते हैं और मंदिर की छत पर नक्काशीदार स्वर्ण और चाँदी की बनी हुई मूर्तियों को छूते हैं।
  3. यदि आप कांचीपुरम से बहुत दूर रहते हैं, तो यह स्पष्ट है कि वरदराजा पेरुमल मंदिर में जाना संभव नहीं होगा। इसलिए, आपको इसके बजाय जो करना चाहिए वो ये है, आप अपने सिर को तुरंत धो लें और या तो पंचगव्य का सेवन करें या साधुओं को तिल दान करें, या दोनों ही करें।

     

संक्षेप में, सिर पर छिपकली गिरना (Sar Per Chipkali Girna) एक ऐसे भाग्य की तरह होता है – जो सौभाग्य या दुर्भाग्य बोलकर कुछ भी नहीं होता और, सौभाग्य से, नुकसान को टालने के तरीके भी होते हैं। आपको बस पवित्र मंत्रों का जाप करना है या कुछ औपचारिक अनुष्ठान करने हैं और सितारों को फिर से अपने पक्ष में कर लेना चाहिए ।

Check out the English Translation of this Article
Lizard Falling on the Head: Is the Omen Good or Bad?